होम / Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की अटकलों के बीच सुप्रिया सुले ने अपनी भाभी को लगाया गले, देखें वीडियो

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की अटकलों के बीच सुप्रिया सुले ने अपनी भाभी को लगाया गले, देखें वीडियो

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 9, 2024, 2:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में ‘महागठबंधन’ के बीच सीट-बंटवारे की बातचीत में एक बड़ा घटनाक्रम, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए ‘शिवसेना के कुछ उम्मीदवारों को बदलने’ की सलाह दी।शुक्रवार देर रात शाह के आवास पर हुई 2 घंटे की बैठक में कुछ उम्मीदवारों पर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के कथित संदेह के बाद चयन बदलने की सलाह दी गई।

इस बीच यह सुझाव दिया गया कि राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के उम्मीदवारों के भीतर भी कुछ बदलाव संभव हैं। बैठक में एनसीपी नेता अजित पवार ने पार्टी के लिए सीटों की संख्या में बढ़ोतरी की वकालत की। संभावना है कि एनसीपी को तीन से चार सीटें मिलेंगी जबकि शिंदे की सेना 10 से 12 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

राहुल गांधी की मुंबई रैली में शामिल नहीं होगी वीबीए 

वंचित बहुजन अगाड़ी (वीबीए) के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी आज एमवीए की बारामती रैली में शामिल नहीं होगी और न ही वह 17 मार्च को कांग्रेस नेता राहुल गांधी की मुंबई रैली में शामिल होगी। अंबेडकर ने कहा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि जब तक हम समन्वय स्थापित नहीं करते उनके साथ रहें या एमवीए में शामिल हों, ऐसी किसी भी एमवीए रैली में भाग लेने से कोई उद्देश्य नहीं है…”

वीबीए के सभी मुद्दों को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं-संजय राउत

इस बीच ठाकरे खेमे के नेता संजय राउत ने कहा कि वे वीबीए के सभी मुद्दों को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। “मैं दावा करता हूं कि हमने वंचित बहुजन आघाड़ी को वे सीटें ऑफर की हैं जो उनके नेताओं ने हमें एक सूची में बताई थीं। हम उनकी सभी समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करेंगे।’ एमवीए के गठबंधन के रूप में वंचित बहुजन आघाड़ी को जितनी भी सीटें मिलेंगी, हम उन सभी सीटों पर जीत हासिल करेंगे।’

अजित पवार ने भाजपा से मांगे 9 सीटें

हालांकि अभी तक सीट-बंटवारे के किसी फॉर्मूले को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन बीजेपी ने अजित पवार की एनसीपी को पांच सीटें और शिंदे गुट को 10 से 12 सीटें देने की पेशकश की है। हालांकि दोनों खेमे ज्यादा सीटों के लिए दबाव बना रहे हैं अजित पवार ने भाजपा से हाथ मिलाते समय किये गये वादे के मुताबिक नौ सीटें मांगी हैं।

फॉर्मूले को अंतिम रूप देने के लिए महायुति के लिए सीट-बंटवारे की बातचीत का एक और दौर दो दिनों के भीतर होने की संभावना है।

एमवीए के बीच सीट-बंटवारे पर मंथन

लोकसभा चुनाव की घोषणा होने में कुछ ही दिन बाकी हैं और महाराष्ट्र में राजनीतिक दल सीट बंटवारे पर मंथन कर रहे हैं।सूत्रों ने बताया कि वंचित बहुजन अघाड़ी के प्रकाश अंबेडकर ने राज्य के विपक्षी समूह, महा विकास अघाड़ी (एमवीए) को 27 सीटों की सूची दी है, उन्होंने कहा कि वह यह बताने के लिए तैयार नहीं हैं कि वह कितना समझौता कर सकते हैं।

उन्होंने कथित तौर पर उन सीटों की मांग की जहां पिछले आम चुनावों में एमवीए उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहे थे। एमवीए के शीर्ष नेतृत्व, कांग्रेस, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना और शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा ने अंबेडकर से उन सीटों के बारे में जानकारी देने को कहा, जिन पर उन्हें जीत का भरोसा है।

लोकसभा चुनाव की अटकलों के बीच सुप्रिया सुले ने अपनी भाभी को गले लगाया

एनसीपी (शरद पवार) नेता सुप्रिया सुले और उनकी भाभी सुनेत्रा पवार का एक मंदिर में एक-दूसरे को गले लगाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह उन अटकलों के बीच आया है कि सुले आगामी लोकसभा चुनाव में सुनेत्रा पवार के खिलाफ खड़ी हो सकती हैं। सुनेत्रा सुप्रिया सुले के चचेरे भाई और महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार की पत्नी हैं।

 दोनों के मुस्कुराते और एक-दूसरे को गले लगाने का वीडियो बारामती के जलोची गांव के कमलेश्वर मंदिर का है। “मंदिर में प्रार्थना करने के बाद, मेरी मुलाकात सुप्रिया `ताई’ (मराठी में बड़ी बहन) से हुई। हम दोनों ने महा शिवरात्रि और महिला दिवस के अवसर पर शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया, ”सुनेत्रा पवार ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया।

बीजेपी का सीट फॉर्मूला जल्द आने की संभावना

जैसा कि महागठबंधन ने शुक्रवार देर रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर सीट-बंटवारे की बातचीत की, सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र का एनडीए सीट-बंटवारे का फॉर्मूला 10 या 11 मार्च तक घोषित होने की संभावना है। मुंबई की छह लोकसभा सीटों में से पांच पर भाजपा और शेष एक सीट पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना चुनाव लड़ सकती है।

ये भी पढ़ें-India vs England: टीम इंडिया ने हासिल की बड़ी जीत, इंग्लैंड को पारी और 64 रनों से दी मात

भाजपा की महा सूची में गडकरी का नाम पहला होगा-फडणवीस 

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने शुक्रवार को कहा कि आम चुनाव के लिए सीट-बंटवारे पर मुहर लगने के बाद राज्य के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की सूची में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का नाम सबसे पहले होगा। फड़णवीस ने विपक्ष के एमवीए से गडकरी को लोकसभा टिकट देने की उद्धव ठाकरे की पेशकश को खारिज कर दिया।

“गडकरी हमारे प्रमुख नेता हैं। वह नागपुर से चुनाव लड़ते हैं। जब (भाजपा की) उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की गई थी, तो महायुति के सहयोगियों (भाजपा, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा) के बीच कोई चर्चा नहीं हुई थी। जब चर्चा होगी, तो गडकरी का नाम सामने आएगा पहले (उम्मीदवारों की सूची में),’ उन्होंने कहा।

ठाकरे ने पहले कहा था कि गडकरी को “महाराष्ट्र की ताकत” दिखानी चाहिए और “दिल्ली” की बात मानने के बजाय इस्तीफा दे देना चाहिए। शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख ने कहा, “हम एमवीए उम्मीदवार के रूप में उनका चुनाव सुनिश्चित करेंगे।”

ये भी पढ़ें-Shubman और Bairstow के बीच हुई स्लेजिंग, स्टंप माइक में कैद हुई गिल की आवाज सोशल मीडिया पर वायरल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT