होम / Lok Sabha Elections 2024: DMK ने कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे समझौते को किया फाइनल, तमिलनाडु में 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Lok Sabha Elections 2024: DMK ने कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे समझौते को किया फाइनल, तमिलनाडु में 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 9, 2024, 9:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Elections 2024: 2019 के अपने सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को दोहराते हुए तमिलनाडु में सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस को राज्य में 9 और पड़ोसी पुडुचेरी में एक सीट आवंटित की। डीएमके अध्यक्ष और मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और टीएनसीसी प्रमुख के सेल्वापेरुन्थागई ने एआईसीसी नेताओं केसी वेणुगोपाल और अजॉय कुमार की मौजूदगी में सौदे को अंतिम रूप दिया।

तमिलनाडु में 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस 

वेणुगोपाल ने मीडियाकर्मियों से कहा कि “कांग्रेस तमिलनाडु में 9 सीटों और पुडुचेरी में एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। शेष सीटों पर हम DMKऔर गठबंधन दलों के उम्मीदवारों का समर्थन करेंगे।  हम तमिलनाडु की सभी 40 सीटें जीतेंगे।वेणुगोपाल ने यह भी विश्वास जताया कि कांग्रेस और द्रमुक गठबंधन तमिलनाडु और पुडुचेरी की सभी 40 सीटें जीतेंगे।

कांग्रेस नेता ने पीटीआई के हवाले से कहा कि “हमें विश्वास है कि इंडिया अलायंस आगामी लोकसभा चुनावों में तमिलनाडु और पुदुचेरी से सभी 40 सीटें जीतेगा। वे (एनडीए) यह धारणा बना सकते हैं कि वे जीत रहे हैं लेकिन इस चुनाव के बाद इंडिया अलायंस देश पर शासन करेगा, ”।

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस और द्रमुक के बीच ‘बंधन’ बरकरार है। तमिलनाडु में धर्मनिरपेक्ष प्रगतिशील गठबंधन में कांग्रेस द्रमुक की प्रमुख सहयोगी है।

2019  लोकसभा चुनाव में क्या हुआ ?

तमिलनाडु में 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने पुडुचेरी की एकमात्र सीट के अलावा, कुल 39 संसदीय सीटों में से नौ पर चुनाव लड़ा। तमिलनाडु में हुए चुनाव में उसने आठ सीटें जीतीं। द्रमुक ने उस वर्ष 20 सीटों पर चुनाव लड़ा और सभी पर जीत हासिल की।

2021 के विधानसभा चुनावों में, DMK ने 234 में से 188 सीटों पर चुनाव लड़ा और 133 सीटें जीतीं। कांग्रेस को 25 सीटें दी गईं; उसने 18 सीटें जीतीं।

ये भी पढ़ें-Shubman और Bairstow के बीच हुई स्लेजिंग, स्टंप माइक में कैद हुई गिल की आवाज सोशल मीडिया पर वायरल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT