होम / Lok Sabha Elections Result 2024: 'उद्धव ठाकरे को फतवों की वजह से मिली जीत', शिवसेना नेता दीपक केसरकर का चौंकाने वाला दावा – IndiaNews

Lok Sabha Elections Result 2024: 'उद्धव ठाकरे को फतवों की वजह से मिली जीत', शिवसेना नेता दीपक केसरकर का चौंकाने वाला दावा – IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 6, 2024, 10:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Elections Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024, 4 जून को समाप्त हो गया। लेकिन बयान बाजी जारी है। अब शिवसेना नेता दीपक केसरकर ने जीत पर बड़ा दावा किया है। उनके अनुसार ‘उद्धव ठाकरे को फतवों की वजह से जीत मिली है। चलिए बताते हैं पूरा मामला क्या है।

एकनाथ शिंदे के वफादार, शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के मंत्री दीपक केसरकर ने मुंबई क्षेत्र में शिवसेना (यूबीटी) के शानदार प्रदर्शन का श्रेय “फतवों” को दिया। उन्होंने दावा किया कि मुस्लिम मतदाता इस बात से आश्वस्त हैं कि उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व विचारधारा को त्याग दिया है।

एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने महाराष्ट्र में जिन 15 संसदीय सीटों पर चुनाव लड़ा उनमें से सात पर जीत हासिल की। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) ने नौ सीटें जीतीं, जिनमें से तीन मुंबई क्षेत्र में थीं।

  • उद्धव ठाकरे की जीत पर दीपक केसरकर का दावा 
  • फतवों की वजह से मिली जीत-केसरकर
  • उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व विचारधारा को त्यागा- दीपक

एग्जिट पोल को झुठलाया

एग्जिट पोल को झुठलाते हुए विपक्ष की महा विकास अघाड़ी ने महाराष्ट्र की 48 में से 31 सीटें जीत लीं। सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना गठबंधन को सिर्फ 17 सीटें मिलीं। दीपक केसरकर ने दावा किया कि “फतवे ने शिवसेना (यूबीटी) को मुंबई में सीटें जीतने में मदद की”। उन्होंने कहा, “यदि आप इसे घटा दें, तो प्रत्येक शिव सेना उम्मीदवार 1-1.5 लाख से अधिक वोटों से हार गया होगा।”

Sunita Williams: सुनीता विलियम्स ने बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष में प्रवेश कर रचा इतिहास, अपने नाम किया ये उपाधि-Indianews

उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व विचारधारा को त्यागा- दीपक

मंत्री ने आरोप लगाया कि मुस्लिम मतदाताओं को यकीन है कि उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व विचारधारा और शिव सेना के संस्थापक बाल ठाकरे के आदर्शों को “त्याग” दिया है। उन्होंने दावा किया कि एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने मुंबईकरों और मराठी मतदाताओं के वोट हासिल किये। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कमजोर करने के लिए पाकिस्तान में साजिश रची गई।

उन्होंने दावा किया, “पाकिस्तान में दो मंत्रियों ने मोदी की हार की वकालत की और अफसोस की बात है कि यहां कुछ लोगों ने उनकी बात पर ध्यान दिया।” दीपक केसरकर ने कहा कि विपक्ष ने अपने झूठे दावे से दलित समुदायों को गुमराह किया कि अगर नरेंद्र मोदी दोबारा सत्ता में आए तो संविधान बदल दिया जाएगा।

Vat Savitri 2024: वट सावित्री व्रत आज, जानें इस दिन क्यों की जाती है बरगद की पूजा – IndiaNews

शिवसेना में विद्रोह का नेतृत्व

2022 में, एकनाथ शिंदे ने वैचारिक रूप से विपरीत कांग्रेस और एनसीपी के साथ गठबंधन बनाने के फैसले पर उद्धव ठाकरे के खिलाफ अविभाजित शिवसेना में विद्रोह का नेतृत्व किया। उन्होंने ठाकरे सरकार को गिरा दिया और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन करके अपनी सरकार बनाई। बाद में ठाकरे ने उन्हें गद्दार कहा था.

राष्ट्रीय स्तर पर, भाजपा 240 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव जीतकर साधारण बहुमत से 32 सीटें पीछे रह गई। केंद्र में सरकार बनाने के लिए पार्टी को नीतीश कुमार, एन चंद्रबाबू नायडू और एकनाथ शिंदे के समर्थन की जरूरत होगी।

Weather Update Today: दिल्ली-NCR, उत्तर भारत में भारी बारिश से गर्मी से राहत; आने वाले दिनों में मौसम और होगा सुहाना -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT