होम / Lok Sabha Elections Result: पलटने वाली नाव से कैसे पार होगी NDA? जानिए अब तक कितनी बार पलटे नीतीश चाचा-Indianews

Lok Sabha Elections Result: पलटने वाली नाव से कैसे पार होगी NDA? जानिए अब तक कितनी बार पलटे नीतीश चाचा-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 5, 2024, 12:02 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Loksabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तस्वीर अब साफ हो गई है। भाजपा की अगुवाई वाली NDA को कांग्रेस की अगुवाई वाले अखिल भारतीय गठबंधन ने कड़ी टक्कर दी है। NDA को बहुमत का आंकड़ा जरूर मिल गया है, लेकिन भाजपा अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है। इस बीच सबसे ज्यादा चर्चा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की चल रही है, जिन्हें राजनीतिक दांव-पेंच में माहिर माना जाता है। ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि अगर भाजपा अपने सहयोगियों की मदद से सरकार बना भी लेती है, तो नीतीश कुमार जैसे नेताओं के सहारे NDA की नैया कैसे पार लगेगी, तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी..

बीजेपी के साथ नीतीश को कितना फायदा

नीतीश कुमार एक बार नहीं बल्कि पांच से ज्यादा बार अपना पाला बदल चुके हैं और कभी बीजेपी के साथ तो कभी RJD के साथ चले गए। उन्होंने कुछ समय पहले बीजेपी के साथ गठबंधन किया था क्योंकि उन्हें लगा था कि बीजेपी के साथ जाना उनके लिए फायदेमंद रहेगा और वे राज्य में अपनी सरकार भी बचा पाएंगे। लेकिन अब स्थिति बदल गई है।

Anurag Kashyap पर फुटा Pankaj Jha का गुस्सा, गैंग्स ऑफ वासेपुर के लिए सुनाई खरी खोटी -IndiaNews

क्या फिर से नीतीश चाचा बदलेंगे पाला

नीतीश कुमार की पार्टी बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर सबसे बड़े विजेता के रूप में उभर रही है। वे वहां 15-16 सीटें जीतने की स्थिति में हैं जबकि बीजेपी 13 सीटें जीत सकती है। यह सही है कि समय-समय पर नीतीश कुमार द्वारा दिए जा रहे संकेतों के अनुसार उनका दिल बीजेपी से नहीं मिलता लेकिन राजनीति की मजबूरी उन्हें साथ रखती है। जब इस समय बीजेपी इन चुनावों में उतनी मजबूत नहीं है तो यह देखना दिलचस्प होगा कि नीतीश कुमार क्या करते हैं।

अब तक कितनी बार पलटे नीतीश कुमार

बता दें कि, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले भी कई बार पाला बदल चुके हैं।  साल 2013 में JDU ने बीजेपी से नाता तोड़कर RJD और कांग्रेस से हाथ मिलाया और गठबंधन किया था। 2017 में JDU ने NDA में बीजेपी के साथ फिर से अपना जुड़ाव स्थापित किया और साल 2019 का लोकसभा चुनाव और 2020 का बिहार विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ा। अगस्त 2022 में नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री बनने के लिए बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA से नाता तोड़ लिया और महागठबंधन के साथ गठबंधन कर लिया।

World Environment Day: फिल्म सेट को इको फ्रेंडली बनाने पर दीया मिर्जा का खास आइडिया -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT