होम / Loksabha Elections Result: उत्तर प्रदेश में राजपूतों के गुस्से के कारण भाजपा का सफाया? लोकसभा सीटों में भारी गिरावट-Indianews

Loksabha Elections Result: उत्तर प्रदेश में राजपूतों के गुस्से के कारण भाजपा का सफाया? लोकसभा सीटों में भारी गिरावट-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 5, 2024, 10:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Loksabha Elections Result: भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को पहले चरण में मतदान वाली 101 लोकसभा सीटों पर आश्चर्यजनक उलटफेर का सामना करना पड़ रहा है। मतगणना रुझानों के अनुसार, विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक इनमें से 64 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि भाजपा 33 सीटों पर आगे है।

लोकसभा सीटों में बड़ा  उलटफेर

बता दें कि, इंडिया ब्लॉक की बढ़त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र ने मजबूती मिली है। अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने सहारनपुर, कैराना, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर और रामपुर जैसे प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में NDA को धूल चटा दी। पीलीभीत के उम्मीदवार जितिन प्रसाद के मजबूत प्रदर्शन और सहयोगी आरएलडी की बिजनौर में बढ़त के कारण सत्तारूढ़ पार्टी को हार का सामना नहीं करना पड़ा। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इंडिया ब्लॉक की मजबूत बढ़त और भाजपा के सफाए का श्रेय प्रमुख राजपूत समुदाय के बीच बढ़ती नाराजगी को दिया जा सकता है, जो सरकार द्वारा कम प्रतिनिधित्व और अनदेखी महसूस करते हैं।

Rishi Kapoor के साथ अपने रिश्ते पर Meenakshi Seshadri ने किया खुलासा, कही ये बात -IndiaNews

बीजेपी से राजपूत नाराज

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आबादी में करीब 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाले राजपूत अपने नेताओं को लोकसभा टिकट न मिलने से नाराज हैं। पहले चरण में जिन आठ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ, उनमें भाजपा ने केवल एक राजपूत उम्मीदवार कुंवर सर्वेश सिंह को मैदान में उतारा था, जिनकी मतदान के एक दिन बाद ही मृत्यु हो गई थी। शेष 8 निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा की ओर से कोई भी राजपूत उम्मीदवार नहीं था। राजपूत अपने असंतोष के बारे में मुखर रहे हैं। उन्होंने अप्रैल में सहारनपुर में एक विशाल महापंचायत की थी। वे खास तौर पर भाजपा के मौजूदा सांसद और मुजफ्फरनगर के उम्मीदवार, केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान, जो एक जाट हैं, के खिलाफ़ उग्र थे, जिन्होंने राजपूतों की तुलना मज़दूरों से करके लोगों को परेशान कर दिया था।

Giorgia Meloni: एनडीए की जीत पर जॉर्जिया मेलोनी ने किया पोस्ट, पीएम मोदी को दी शुभकामनाएं-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT