होम / LPG Cylinder Price Cut: किलोग्राम वाले वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमतों में बड़ा बदलाव, यहं चेक करें ताजा रेट-Indianews 

LPG Cylinder Price Cut: किलोग्राम वाले वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमतों में बड़ा बदलाव, यहं चेक करें ताजा रेट-Indianews 

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 1, 2024, 8:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), LPG Cylinder Price Cut: तेल विपणन कंपनियों ने 1 जून से तत्काल प्रभाव से वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बड़ा बदलाव किया है। जानकारी के अनुसार 69.50 रुपये की कटौती की गई है। इसके साथ ही दिल्ली में 19 किलोग्राम वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर का खुदरा बिक्री मूल्य 1676 रुपये हो गया। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, यह भारत भर के अन्य मेट्रो शहरों में इसी तरह की कटौती का अनुसरण करता है।

मुंबई में भी ₹1,629 की नई कीमत के साथ ₹69.50 की कटौती होगी। कीमत में कटौती के बाद चेन्नई में कीमत ₹1,841.50 है जबकि कोलकाता में कीमत ₹1,789.50 है।

  • सिलेंडर की कीमतों में बदलाव
  • किमतों में भारी बदलाव 
  • हर महीने की पहली तारीख को होता है बदलाव 

सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

सिलेंडर की कीमतों में यह बदलाव तेल विपणन कंपनियों द्वारा 1 मार्च को की गई पिछली घोषणा के बाद आया है जब 19 किलो वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत ₹19 कम की गई थी। कीमतों में लगातार कटौती आर्थिक चुनौतियों के बीच परिचालन लागत से जूझ रहे व्यवसायों के लिए सकारात्मक रुझान का संकेत देती है। इससे पहले अप्रैल में, 19 किलो वाले वाणिज्यिक सिलेंडर और 5 किलो एफटीएल (फ्री ट्रेड एलपीजी) सिलेंडर की कीमतों में क्रमशः ₹30.50 और ₹7.50 की कटौती की गई थी।

Earthquake: भूकंप से हिली ओजाई की धरती, वेंचुरा, सांता पाउला, ऑक्सनार्ड और थाउजेंड ओक्स में महसूस किए गए झटके- Indianews

हर महीने की पहली तारीख को होता है बदलाव 

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में संशोधन करते हैं। हालांकि कीमत में कमी के सटीक कारण अज्ञात हैं, विभिन्न कारक, जैसे अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में बदलाव, कराधान नीतियों में बदलाव और आपूर्ति-मांग की गतिशीलता, ऐसे समायोजन में योगदान कर सकते हैं।

Michelle Obama’s Mother: नहीं रहीं मिशेल ओबामा की मां मैरियन रॉबिन्सन, 86 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा -Indianews 

ईंधन की कीमतों पर लगाम

सरकार घरों में खाना पकाने के लिए एलपीजी सिलेंडर के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जैसी कई योजनाएं चला रही है, जो पात्र परिवारों को सब्सिडी प्रदान करती है। हालांकि, विपक्ष अक्सर ईंधन की कीमतों पर लगाम लगाने में विफल रहने और आवश्यक खाद्य पदार्थों और अन्य वस्तुओं की कीमतों पर इसके प्रभाव को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर निशाना साधता रहा है।

Weather Today: दिल्ली में बारिश से मौसम हुआ गुल्जार, बिहार से पंजाब तक लू पर लगेगा लगाम -Indianews 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hathras Satsang Stampede: एटा मेडिकल कॉलेज में लाशों की ढेर देखकर ड्यूटी पर तैनात सिपाही को आया हार्टअटैक, हुई मौत
नींद की कमी भी बन सकती हैं ब्रेस्ट कैंसर का कारण, जाने कैसे होती हैं शुरुआत
ईशा और श्लोका ने सामूहिक विवाह की ऐसे बढ़ाई शोभा, Nita Ambani की लाल साड़ी के पल्लू पर छपे श्लोकों ने खींचा ध्यान
Parliament Session 2024: ‘बालक बुद्धि, तुमसे न हो पाएगा’…,पीएम मोदी ने लोकसभा में राहुल गांधी पर कसा तंज
कौन हैं हाथरस के ‘भोले बाबा’? जिनके सत्संग में मची भगदड़, पहले भी कर चुके हैं ये कांड!
अंबानी परिवार ने 50 से ज्यादा जोड़ों का कराया सामूहिक विवाह, कपल्स को दिए सोने-चांदी के शानदार गिफ्ट्स
Hathras Stampede: 50 से अधिक लोगों की मौत पर पीएम मोदी ने व्यक्त किया संवेदना, कहा-पीड़ितों की हरसंभव मदद की जाएगी
ADVERTISEMENT