होम / Republic Day 2024: जयपुर में होगी मैक्रों की मेहमान नवाजी, जानिए गणतंत्र दिवस पर क्या कुछ करेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति

Republic Day 2024: जयपुर में होगी मैक्रों की मेहमान नवाजी, जानिए गणतंत्र दिवस पर क्या कुछ करेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 24, 2024, 11:04 am IST
ADVERTISEMENT
Republic Day 2024: जयपुर में होगी मैक्रों की मेहमान नवाजी, जानिए गणतंत्र दिवस पर क्या कुछ करेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति

कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड में इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि को तौर पर शामिल होंगे

India News (इंडिया न्यूज),Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस समारोह-2024 में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार को भारत आने वाले हैं। मैक्रों कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे।

बता दें कि परेड में दो राफेल लड़ाकू विमान और फ्रांसीसी वायु सेना के एयरबस A-330 मल्टी-रोल टैंकर विमान भी शामिल होंगे। परेड में फ्रांस से 95 सदस्यीय मार्चिंग दस्ता और 33 सदस्यीय बैंड दस्ता हिस्सा लेने जा रहा है।

मैक्रों के दौरे का पूरा शेड्यूल

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 25 जनवरी को जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। उस दिन राष्ट्रपति मैक्रों आमेर किला, जंतर-मंतर और हवा महल का दौरा करेंगे। वह जयपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति मैक्रों देर रात दिल्ली पहुंचेंगे।

26 जनवरी को राष्ट्रपति मैक्रों मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे। शाम को वह राष्ट्रपति भवन में भारत के राष्ट्रपति के ‘एट होम’ स्वागत समारोह में शामिल होंगे।

बाइडेन को भेजा गया था न्योता

आपको बता दें कि भारत सरकार ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को आगामी गणतंत्र दिवस पर अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया था। बाइडन के इनकार के बाद आखिरी वक्त में फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय से बातचीत हुई और मैक्रों ने द्विपक्षीय संबंधों की अहमियत को देखते हुए यात्रा को हरी झंडी दे दी।

25 जनवरी 2024 को पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के बीच पिछले छह महीने में छठी बार मुलाकात होगी। फ्रांस भारत का पहला रणनीतिक साझेदार देश है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT