होम / नेम प्लेट विवाद के बाद अब सीएम योगी ने शुरू की Maha Kumbh 2025 की तैयारी, जानें क्या दिया पहला आदेश

नेम प्लेट विवाद के बाद अब सीएम योगी ने शुरू की Maha Kumbh 2025 की तैयारी, जानें क्या दिया पहला आदेश

Raunak Kumar • LAST UPDATED : July 20, 2024, 10:49 pm IST

Maha Kumbh 2025

India News (इंडिया न्यूज), Maha Kumbh 2025: प्रयागराज में महाकुंभ 2025 की तैयारियों को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार (20 जुलाई) को अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने दिव्य, भव्य, हरित, स्वच्छ और सुरक्षित महाकुंभ के आयोजन के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने विकास कार्यों की समीक्षा भी की। वहीं बैठक के बाद सीएम योगी ने सर्किट हाउस में पौधारोपण किया। सीएम योगी ने संगम तट पर स्थित लाट हनुमान जी के मंदिर में पूजा-अर्चना भी की। सर्किट हाउस में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा की। कुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने सीएम योगी के सामने प्रेजेंटेशन दिया। इसके बाद अलग-अलग विभागों ने तैयारियों को लेकर अपने कार्यों की प्रगति रिपोर्ट पेश की।

सीएम योगी ने किया समीक्षा बैठक

सीएम योगी ने महाकुंभ को भव्य और दिव्य बनाने के साथ ही इसे स्वच्छ, सुरक्षित और हरित स्वरूप देने के निर्देश दिए। उन्होंने महाकुंभ में ड्यूटी पर तैनात सभी कार्मिकों को नेमप्लेट और यूनिकोड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही समय से प्रशिक्षण पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने साफ-सफाई पर विशेष जोर देते हुए कहा कि ग्रीन महाकुंभ के मद्देनजर कुंभ क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्य समय से गुणवत्ता के साथ पूरे किए जाएं। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने अक्टूबर तक सभी कार्य पूरे करने के आदेश दिए। इसके अलावा सीएम ने कहा कि संगम के नाविकों को लाइफ जैकेट उपलब्ध कराई जाए और उनका प्रशिक्षण समय से पूरा किया जाए।

बिहार NDA में मचा हाहाकार! जीतन राम मांझी ने CM नीतीश को आईना दिखाया

निराश्रित महिलाओं के लिए की जाए स्वरोजगार की व्यवस्था

योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में बैठक के दौरान विकास कार्यों में तेजी लाने और जनप्रतिनिधियों को समय-समय पर निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को अपने क्षेत्रों में जनता से संवाद करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने सीएम से अपने सुझाव साझा किए। इस पर सीएम ने अधिकारियों को सुझावों पर अमल करने के आदेश दिए। सीएम ने प्रयागराज में एयरपोर्ट के पास माफिया मुक्त जमीन पर निराश्रित महिलाओं के लिए महिला संरक्षण गृह बनाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने मथुरा के कृष्ण कुटीर की तर्ज पर उनके लिए स्वरोजगार की व्यवस्था करने की बात कही है। सीएम योगी संगम तट स्थित लट्ठे हनुमान मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने रामभक्त हनुमान की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की।

NEET-UG Paper Leak Case: नीट पेपर लीक में CBI का बड़ा एक्शन, सॉल्वर गैंग से जुड़े 2 एमबीबीएस छात्र गिरफ्तार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘अल्लाहु अकबर’ बोलकर भोक दिया चाकू… धर्म के नाम पर इस जगह हुआ ऐसा कत्लेआम, देखकर खौल गया हर इंसान का खून
Delhi Trilokpuri News: दिल्ली के त्रिलोकपुरी में बड़ा हादसा टला, सड़क पर बना 15 फीट गहरा गड्ढा
MP News: GRP थाने के पास चली गोली, UP का शख्स हुआ घायल
पीरियड्स में महिलाओं को भगवान की पूजा-पाठ करनी चाहिए या नहीं? Premanand Maharaj ने दिया इसका जवाब
Darbhanga News: बुलेट लेकर चंपत हुआ फर्जी दारोगा! CCTV के जरिए पुलिस कर रही जांच
महाभारत के चक्रव्यूह के अलावा भी इस काल में रचे गए थे 10 अन्य ऐसे चक्रव्यूह जिनकी खासियत जान उड़ जाएं किसी के भी होश, क्या थी व्यूहों की खासियत
कौन हैं हिजबुल्लाह का खूंखार चीफ? नाम सुनकर थर-थर कांपता है इजरायल, जानें दुनिया के सामने क्यों नहीं आता
ADVERTISEMENT