होम / Budget: फ्री सिलेंडर, फ्री बिजली और 1500 रुपए भत्ता, सरकार ने किसानों को भी कर दिया खुश

Budget: फ्री सिलेंडर, फ्री बिजली और 1500 रुपए भत्ता, सरकार ने किसानों को भी कर दिया खुश

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : June 28, 2024, 7:03 pm IST

Indianews (इंडिया न्यूज), Maharashtra Budget : महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने आज यानी शुक्रवार 28 जून को राज्य बजट पेश कर दिया है। 2024-25 के राज्य बजट में आम लोगों को कई तोहफे मिले हैं। वित्त मंत्रालय संभाल रहे अजित पवार ने विधानसभा में अपने बजट भाषण में महिला सशक्तिकरण पर जोर देते हुए ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना’ (CM Majhi Ladli Behna Yojana) के लॉन्च के बारे में भी घोषणा की है। इसके बजट में अलावा मुफ्त सिलेंडर (Free Cylinder), मुफ्त बिजली (Free Electricity) जैसे ऐलान भी किए गए हैं। आगे जानें महाराष्ट्र बजट में क्या कुछ है खास।

किसे मिलेगा डेढ़ हजार कैश?

अजित पवार ने चुनाव से 4 महीने पहले जारी किए गए बजट में जनता को खुश कर दिया है। 2024-25 के राज्य बजट में 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को 1,500 रुपए मासिक भत्ते की वित्तीय सहायता देने के योजना का ऐलान किया है। उन्होंने बताया है कि ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना’ जुलाई से लागू की जाएगी, जिसके लिए 46,000 करोड़ रुपए का वार्षिक बजट आवंटित किया गया है।

Hemant Soren Bail: मुझे 5 महीने तक सलाखों के पीछे रखा गया…, जेल से निकलते ही सोरेन ने सुनाई दर्दभरी कहानी

Free Cylinder और Free Electricity

इसके अलावा वित्त मंत्री ने फ्री सिलेंडर देने की योजना का ऐलान करते हुए कहा कि ‘महाराष्ट्र सरकार की सीएम अन्न छात्र योजना के तहत पात्र परिवार को हर साल तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे।

Farmers के लिए भी है खुशखबरी

डिप्टी सीएम ने किसानों को भी खुश कर दिया है। उन्होंने कहा कि ‘महाराष्ट्र में कपास और सोयाबीन की फसल के लिए सभी किसानों को 5000 रुपये प्रति हेक्टेयर बोनस दिया जाएगा’। इसके अलावा दूध उत्पादन से जुड़े किसानों को 5 रुपये प्रति लीटर बोनस मिलेगा। 1 जुलाई के बाद से जानवरों के हमले से होने वाली मौतों पर मुआवजे की रकम भी बढ़ाकर 25 लाख रुपए कर दी जाएगी।

Air India Bomb Threat: ‘मेरे बैग में बम है…’, चेकिंग के दौरान ऐसा बोला यात्री कि मच गया कोहराम

Petrol Diesel Prices 

इसके अलावा अजित पवार ने बजट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का भी ऐलान किया है। टैक्स घटाने की वजह से पेट्रोल की कीमतों में 65 पैसे प्रति लीटर की कमी आएगी और डीजल की कीमत 2 रुपये प्रति लीटर घटेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT