होम / Maharashtra: भारी बारिश की चेतावनी के बीच स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित, मुंबई में कई फ्लाइट रद्द

Maharashtra: भारी बारिश की चेतावनी के बीच स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित, मुंबई में कई फ्लाइट रद्द

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 25, 2024, 4:17 pm IST

Maharashtra

इंडिया न्यूज (India News), Maharashtra:  भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को रायगढ़ और रत्नागिरी के कुछ इलाकों में शुक्रवार सुबह तक बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इस बीच, पूर्वानुमान के अनुसार, पालघर, ठाणे, मुंबई और सिंधुदुर्ग के इलाकों में शुक्रवार सुबह तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य शहरों में कल तक भारी बारिश की चेतावनी, स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित

स्कूलों और कॉलेजों मेंं रहेगी छुट्टी

जारी की गई चेतावनी को देखते हुए, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों और कॉलेजों में शुक्रवार को छुट्टी घोषित कर दी गई है। बीएमसी ने सभी शिक्षकों से अपील की है कि वे संबंधित अभिभावकों को सूचित करें और स्कूल से निकलते समय आवश्यक सावधानी बरतें, साथ ही स्कूल स्तर पर उचित समन्वय करें।

उड़ानें विलंबित

मुंबई में भारी बारिश के कारण कई उड़ानें विलंबित और रद्द हो गई हैं। इंडिगो ने कहा है कि भारी बारिश के कारण “उड़ानों के शेड्यूल में समय-समय पर देरी हो रही है” और यात्रियों से हवाई अड्डे के लिए रवाना होने से पहले उड़ान की स्थिति की जांच करने को कहा है। एयर इंडिया ने कहा है कि भारी बारिश के कारण कुछ उड़ानें रद्द और डायवर्ट की गई हैं। एयरलाइन ने आज की बुकिंग के लिए पूरा रिफंड या एक बार के लिए मानार्थ पुनर्निर्धारण की पेशकश की है। स्पाइसजेट ने भी चेतावनी दी है कि उड़ान प्रस्थान और आगमन प्रभावित हो सकते हैं और यात्रियों को अपनी उड़ान की स्थिति पर नज़र रखने की सलाह दी है।

देश CM Arvind Kejriwal की न्यायिक हिरासत पर बड़ा अपडेट, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई पेशी

पानी की आपूर्ति में 10 प्रतिशत की कटौती

बाढ़ के कारण अंधेरी सबवे से होकर यातायात की आवाजाही रोक दी गई है। बृहन्मुंबई नगर निगम ने कहा है कि शहर को पानी की आपूर्ति करने वाली सात झीलों में से दो मोदक-सागर झील और विहार झील ओवरफ्लो हो रही हैं। इन झीलों की क्षमता 12,892 करोड़ लीटर और 2,769 करोड़ लीटर है। नगर निगम ने कहा है कि दोनों झीलों के ओवरफ्लो होने के कारण मुंबई की पानी की आपूर्ति में 10 प्रतिशत की कटौती की गई है।

बीएमसी ने नागरिकों से किया यह अनुरोध 

इसके अलावा, बीएमसी ने सभी नागरिकों से अनुरोध किया है कि यदि आवश्यक न हो तो वे बाहर न निकलें और उनसे सहयोग करने को कहा है। आज सुबह 8:30 बजे तक पिछले 24 घंटों के दौरान मुंबई शहर में 44 मिमी, पूर्वी उपनगरों में 90 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 89 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने लिया राज्य का जायजा

इससे पहले आज, जब राज्य में लगातार बारिश का असर जारी है, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य में स्थिति का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने रायगढ़ कलेक्टर को फोन किया और उन्हें बाढ़ प्रभावित सभी लोगों की मदद करने को कहा और उन्होंने उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

भारी बारिश के कारण भूस्खलन से मलबा आने के बाद रायगढ़-पुणे मार्ग पर तमहिनी घाट पर यातायात रोक दिया गया है। रायगढ़ पुलिस के अनुसार, “भूस्खलन के कारण रायगढ़-पुणे मार्ग पर तमहिनी घाट पर यातायात रोक दिया गया है। मलबा साफ होने तक अगले कुछ घंटों तक यातायात रोक दिया जाएगा।”

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें तैनात- सीएम शिंदे 

एएनआई से बात करते हुए शिंदे ने कहा कि पुणे में सड़कों और घरों में अभी भी पानी भरा हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि जिला कलेक्टर, नगर आयुक्त और पुलिस आयुक्त को अलर्ट पर रखा गया है।

उन्होंने कहा, “पुणे में सड़कों और लोगों के घरों में पानी भरा हुआ है। खड़कवासला बांध और जलग्रहण क्षेत्र में बहुत अधिक बारिश हो रही है। जिला कलेक्टर, नगर आयुक्त और पुलिस आयुक्त अलर्ट पर हैं।” इसके अलावा उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं और सेना तथा एयरलिफ्टिंग टीमों को भी अलर्ट पर रखा गया है। “एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें वहां तैनात हैं।

मैंने सेना से अपनी टीमों को अलर्ट पर रखने के लिए बात की है। जरूरत पड़ने पर एयरलिफ्टिंग ऑपरेशन के लिए भी तैयारी की गई है।” शिंदे ने लोगों से अपील की और कहा कि वे प्रशासन के साथ मिलकर सुरक्षित स्थानों पर जाएं। उन्होंने यह भी कहा कि मुंबई में अगले तीन घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने कहा  “मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे प्रशासन के साथ मिलकर सुरक्षित स्थानों पर जाएं। मुंबई में अगले 3 घंटों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है। मैंने मुंबई नगर आयुक्त से सभी उपाय करने के लिए बात की है। विभिन्न क्षेत्रों में अतिरिक्त पानी की निकासी के लिए 222 वाटर पंप काम कर रहे हैं,” ।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT