होम / Maharashtra News: 18 माह के बच्चे का लीवर किसी के लिए बना वरदान, फिर जो हुआ जानकर हो जाएंगे हैरान  

Maharashtra News: 18 माह के बच्चे का लीवर किसी के लिए बना वरदान, फिर जो हुआ जानकर हो जाएंगे हैरान  

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 6, 2024, 11:53 am IST
ADVERTISEMENT
Maharashtra News: 18 माह के बच्चे का लीवर किसी के लिए बना वरदान, फिर जो हुआ जानकर हो जाएंगे हैरान  

Maharashtra News

India News (इंडिया न्यूज), Maharashtra News: महाराष्ट्र के नासिक में एक 14 साल के लड़के के शरीर में 18 महीने के बच्चे का लिवर ट्रांसप्लैंट किया गया। विले पार्ले के नानावती मैक्स अस्पताल में जीवनरक्षक लीवर प्रत्यारोपण किया गया। सूरत के 18 महीने के बच्चे के माता-पिता के दान से यह  संभव हो सका। किशोर एक दुर्लभ आनुवंशिक विकार से जूझ रहा था, जिसके कारण सीरम कोलेस्ट्रॉल का स्तर अत्यधिक हो गया था, जिससे शुरुआती दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया था। किशोर अप्रैल 2022 से कैडेवर लीवर प्रतीक्षा सूची में था।

‘केवल 4 घंटे और 20 मिनट’

बता दें कि सूरत से नानावटी अस्पताल तक लीवर को तेजी से पहुंचाने के लिए 281 किलोमीटर का अंतरराज्यीय हरित गलियारा स्थापित किया गया था। गुजरात और महाराष्ट्र के पुलिस अधिकारियों के सहयोगात्मक प्रयासों ने यह सुनिश्चित किया कि लिवर ने केवल 4 घंटे और 20 मिनट में दूरी तय की।

ट्रांसप्लांट सर्जरी के निदेशक डॉ. अनुराग श्रीमाल ने मीडिया को बताया कि’ बच्चे को पारिवारिक हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया टाइप 1 का पता चला था और कुछ समय से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सा उपचार चल रहा था। “चूंकि इस विकार में कोलेस्ट्रॉल चयापचय में शामिल एंजाइम प्रभावित होते हैं, इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत अधिक हो जाता है। नानावती अस्पताल में एक गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट के समन्वय से नासिक में एक स्थानीय बाल चिकित्सा एंडोक्रिनोलॉजिस्ट के साथ बच्चे की देखभाल की जा रही थी। उन्होंने हर संभव दवा से उसका इलाज करने की कोशिश की, लेकिन उसका कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता गया।”

हालत हो गई थी खराब 

स्थिति की तात्कालिकता तब स्पष्ट हो गई जब ट्रांसप्लांट सर्जरी से ठीक एक दिन पहले किशोर का कोलेस्ट्रॉल स्तर अनुमेय सीमा से तीन गुना तक पहुंच गया। अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल के कारण रक्त वाहिकाओं में प्लाक जमा हो गया था, जो मस्तिष्क और हृदय को प्रभावित कर रहा था, जिससे युवा रोगी स्ट्रोक या दिल के दौरे की चपेट में आ गया था।

“परिवार ने इसी तरह की बीमारी के कारण एक बच्चे को खो दिया था। चूंकि यह एक ऑटोसोमल प्रमुख विकार है, इसलिए माता-पिता के प्रभावित होने की संभावना अधिक है। हमने बच्चे को मृत प्रतीक्षा सूची में डाल दिया है,” बाल चिकित्सा हेपेटोलॉजी और गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के निदेशक डॉ. विभोर बोरकर ने कहा। डॉ. बोरकर ने कहा, “प्रत्यारोपण अच्छा रहा और बच्चा आईसीयू में निगरानी में है।”

Also Read:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT