होम / 14 लाख खातों में सरकार ने सीधे भेजा पैसा! अभी चेक कर लें अपना अकाउंट

14 लाख खातों में सरकार ने सीधे भेजा पैसा! अभी चेक कर लें अपना अकाउंट

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 25, 2024, 8:41 am IST

Maiya Samman Yojana

India News (इंडिया न्यूज), Maiya Samman Yojana: हजारीबाग, 24 अगस्त (आईएएनएस) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विधानसभा चुनाव शुरू होने से पहले बड़ा ऐलान किया है। मैया सम्मान योजना के तहत महिलाओं के खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए शनिवार को हजारीबाग में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि राज्य में दोबारा हमारी सरकार बनी तो हर परिवार को सालाना एक लाख रुपये तक की आर्थिक मदद दी जाएगी। यह राशि डीबीटी योजना के तहत सीधे खाते में पहुंचेगी।

हजारीबाग के नगवां हवाई अड्डा मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में सोरेन ने उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के छह जिलों हजारीबाग, चतरा, कोडरमा, बोकारो, धनबाद और गिरिडीह की 13 लाख 81 हजार से अधिक महिलाओं के खाते में एक-एक हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की।

12,000 रुपये की सहायता

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार राज्य के कमजोर परिवारों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना के तहत 21 से 40 वर्ष की आयु की 45 लाख महिलाओं को सालाना 12,000 रुपये की सहायता दी जा रही है, जबकि 50 वर्ष से अधिक आयु के 35 लाख से अधिक बुजुर्गों को पेंशन योजना से जोड़ा गया है। सोरेन ने दावा किया कि आज राज्य में शायद ही कोई घर बचा होगा, जहां हमारी किसी न किसी योजना का लाभ नहीं पहुंच रहा हो।

CM Yogi ने कांग्रेस पर हमला बोला, नेशनल कॉन्फ्रेंस से गठबंधन पर उठाए गंभीर सवाल

सेना से लेकर रेलवे और कोल इंडिया

केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने सेना से लेकर रेलवे और कोल इंडिया से लेकर बैंकों तक सरकारी नौकरियों में भर्ती खत्म कर दी है और उनकी पार्टी के लोग हमारी सरकार पर नौकरी नहीं देने का आरोप लगा रहे हैं। हम शिक्षक, वैज्ञानिक, वनरक्षी, पुलिसकर्मी और कर्मचारियों के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए लगातार अभियान चला रहे हैं। यह सही है कि हमारे राज्य में भी सरकारी नौकरियां सीमित हैं, लेकिन हमने जरूरतमंद लोगों को रोजगार देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।

Petrol-Diesel के दामों में रविवार को हो गया उलटफेर? टंकी फुल करवाने से पहले जान लें कच्चे तेल की ताजा कीमत 

80 मॉडल स्कूल खोलने

सोरेन ने कहा कि गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए कम दर पर 15 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराना और राज्य में निजी स्कूलों की तर्ज पर 80 मॉडल स्कूल खोलने जैसे कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में लंबे समय तक शासन करने वाली भारतीय जनता पार्टी ने पूरे राज्य को बदहाली की ओर धकेल दिया था। हमने व्यवस्था को काफी हद तक पटरी पर ला दिया है, लेकिन इसमें कुछ और समय लगेगा। कार्यक्रम में मंत्री बेबी देवी, सत्यानंद भोक्ता और दीपिका पांडेय सिंह के अलावा कई विधायक भी मौजूद थे।

राजस्थान, हिमाचल और असम में ‘अत्यधिक भारी’ बारिश की चेतावनी; जानें आपके शहर में मौसम का हाल 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT