होम / नरेन्द्र मोदी इस दिन लेंगे पीएम पद की शपथ, इस भारत विरोधी नेता को भी भेजा गया न्योता

नरेन्द्र मोदी इस दिन लेंगे पीएम पद की शपथ, इस भारत विरोधी नेता को भी भेजा गया न्योता

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 6, 2024, 5:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi Oath Ceremony In Delhi: भारत ने सप्ताहांत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ू को आमंत्रित किया है। वह श्रीलंका और बांग्लादेश सहित पड़ोसी देशों के कई नेताओं में से एक हैं, जो मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालते हुए देखेंगे।

मुइज़ू को भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की लोकसभा जीत के बाद मोदी को बधाई देने के एक दिन बाद आमंत्रित किया गया था। मुइज़ू ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को 2024 के भारतीय आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता के लिए बधाई। मैं अपने दोनों देशों के लिए साझा समृद्धि और स्थिरता की खोज में हमारे साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।”

Agniveer Scheme: नीतीश कुमार की पार्टी ने सरकार बनने से पहले की बड़ी मांग, अग्निपथ योजना की हो समीक्षा -IndiaNews

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किए जाने वाले विदेशी नेताओं में बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के शीर्ष नेता शामिल होने की संभावना है। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय के मीडिया विभाग ने कहा कि मोदी ने उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है। इसमें कहा गया है कि विक्रमसिंघे ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है और फोन कॉल पर मोदी को चुनावी जीत की बधाई दी है।

इसमें कहा गया है, “बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री @narendramodi ने राष्ट्रपति विक्रमसिंघे को अपने शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया, जिसे राष्ट्रपति @RW_UNP ने स्वीकार कर लिया।” राजनयिक सूत्रों ने बताया कि मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी फोन पर बात की और उन्हें अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। ऊपर बताए गए लोगों ने बताया कि नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया जाएगा। मोदी ने प्रचंड के साथ अलग से फोन पर बातचीत की। ऊपर बताए गए लोगों में से एक ने बताया कि औपचारिक निमंत्रण गुरुवार को भेजे जाएंगे।

जब भाजपा की भारी चुनावी जीत के बाद मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला, तो क्षेत्रीय समूह सार्क (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) देशों के नेता मोदी के पहले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

2019 में मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों के नेता शामिल हुए थे, जब वे लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने थे। मोदी के 8 जून को शपथ लेने की संभावना है। हालांकि भाजपा को चुनावों में अपने दम पर बहुमत नहीं मिला, लेकिन पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 543 में से 293 सीटें हासिल कीं। निचले सदन में बहुमत का आंकड़ा 272 है।

Uttarakhand Trekking Tragedy: उत्तराखंड में खराब मौसम बना घातक, बेंगलुरु के नौ ट्रेकर्स की मौत, 13 को बचाया गया -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT