होम / Maldivian Rufiyaa: रिश्तों में उथल-पुथल के बीच अब मालदीव भारत की Rupay सेवा करेगा शुरू-Indianews

Maldivian Rufiyaa: रिश्तों में उथल-पुथल के बीच अब मालदीव भारत की Rupay सेवा करेगा शुरू-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 24, 2024, 1:51 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Maldivian Rufiyaa: अपने द्विपक्षीय संबंधों में उथल-पुथल के बावजूद, मालदीव जल्द ही भारत की RuPay सेवा शुरू करेगा, जिसके बारे में एक वरिष्ठ मंत्री ने कहा है कि “मालदीवियन रूफिया को बढ़ावा मिलेगा। जिसको लेकर जानकारी देते हुए आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद ने यह घोषणा करते हुए कि कैसे भारत और चीन दोनों द्विपक्षीय व्यापार में स्थानीय मुद्रा का उपयोग करने पर सहमत हुए हैं, भारत के RuPay के आगामी लॉन्च के बारे में बात की।

छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों का बड़ा एक्शन, दंतेवाड़ा में मार गिराए 7 नक्सली

मंत्री सईद ने दी जानकारी

वहीं इस मामले में सईद ने बुधवार को बताया कि, भारत की रुपे सेवा के आगामी लॉन्च से मालदीवियन रूफिया (एमवीआर) को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।” उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि “डॉलर के मुद्दे को संबोधित करना और एमवीआर को मजबूत करना वर्तमान प्रशासन के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। हालाँकि, लॉन्च के लिए किसी तारीख की कोई घोषणा नहीं की गई है। पिछले हफ्ते, एक समाचार पोर्टल, कॉर्पोरेटमालदीव्स.कॉम, ने बताया कि सईद ने बताया कि कार्ड का उपयोग “मालदीव क्षेत्र के भीतर रुपये में मूल्यवर्ग के लेनदेन के लिए औपचारिक रूप से किया जाएगा।

भारत और मालदीव के बीच का रिश्ता

इसके साथ ही मंत्री ने कहा, “हम वर्तमान में रुपये में भुगतान की सुविधा के रास्ते तलाशने के लिए भारत के साथ चर्चा में लगे हुए हैं।” अगस्त 2022 में मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की भारत की आधिकारिक यात्रा के दौरान भारत-मालदीव के संयुक्त बयान में कहा गया था: “दोनों नेताओं ने मालदीव में रुपे कार्ड के उपयोग को चालू करने के लिए चल रहे काम का स्वागत किया और आगे के उपायों पर विचार करने पर सहमति व्यक्त की।” द्विपक्षीय यात्रा और पर्यटन तथा आर्थिक अंतर-संबंधों को बढ़ावा दें।’

लालू यादव की बेटी रोहिणी पर FIR, राबड़ी आवास पहुंची SIT की टीम

पिछले वर्षों का विवरण

पिछले कुछ वर्षों में, विभिन्न देशों के कई बैंकों और भुगतान कंपनियों ने किसी न किसी रूप में यूपीआई और रुपे को स्वीकार करने के लिए एनपीसीआई की अंतरराष्ट्रीय शाखा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) के साथ साझेदारी की है। पिछले नवंबर में चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता संभालने के बाद से मालदीव और भारत के संबंधों में खटास आ गई है। उनके आग्रह पर इस महीने की शुरुआत में द्वीपसमूह राष्ट्र से तीन विमानन प्लेटफार्मों पर तैनात 80 से अधिक भारतीय सैन्य कर्मियों की स्वदेश वापसी ने द्विपक्षीय संबंधों पर एक कड़वी टिप्पणी छोड़ दी है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आपकी ये बुरी आदतें कर रही हैं आपका Immune System खराब, सेहतमंद रहने के लिए करे इनमे ये आवश्यक बदलाव–IndiaNews
जम्मू-कश्मीर में कुचले जाएंगे आतंकवादी, अमित शाह का अधिकारियों को यह निर्देश
Video: बिक्री के लिए रखे गए बकरे पर लिखा ‘राम’, पुलिस ने शुरू की कार्रवाई
Pakistan: पाकिस्तान में 72 वर्षीय व्यक्ति ने की 12 वर्षीय लड़की से शादी करने की कोशिश, पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
निर्माता मनीष हरिशंकर से भिड़ी दिगांगना सूर्यवंशी, भेजा मानहानि का नोटिस-IndiaNews
T20 World Cup: भारत समेत ये 7 टीमें पहुंचीं सुपर 8 में, एक स्पॉट के लिए नीदरलैंड्स-बांग्लादेश के बीच जंग-IndiaNews
शादी को लेकर सोनाक्षी सिन्हा ने दिया बड़ा बयान, बोलीं- वो नहीं चाहेंगे मैं शादी करूं….!-IndiaNews
ADVERTISEMENT