होम / Mamata Banerjee: ममता बनर्जी चुनी गईं टीएमसी संसदीय दल की अध्यक्ष, कहा-देश को बदलाव की जरूरत है-Indianews

Mamata Banerjee: ममता बनर्जी चुनी गईं टीएमसी संसदीय दल की अध्यक्ष, कहा-देश को बदलाव की जरूरत है-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 8, 2024, 7:43 pm IST
Mamata Banerjee: ममता बनर्जी चुनी गईं टीएमसी संसदीय दल की अध्यक्ष, कहा-देश को बदलाव की जरूरत है-Indianews

Mamata Banerjee

India News(इंडिया न्यूज),  Mamata Banerjee: शनिवार को पार्टी की ओर से जारी बयान के अनुसार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष चुना गया है। पार्टी ने सुदीप बंद्योपाध्याय को लोकसभा में पार्टी का नेता चुना है, जबकि डॉ. काकोली घोष दस्तीदार उपनेता की भूमिका निभाएंगी। कल्याण बनर्जी को संसद के निचले सदन में मुख्य सचेतक नियुक्त किया गया है।

डेरेक ओ ब्रायन को चुना गया राज्यसभा में पार्टी का नेता

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा में पार्टी का नेता चुना गया है, जबकि पार्टी की प्रमुख नेता सागरिका घोष उपनेता की जिम्मेदारी संभालेंगी। तृणमूल कांग्रेस की ओर से घोषित घोषणा के अनुसार, नादिमुल हक को उच्च सदन में मुख्य सचेतक नियुक्त किया गया है।

CAA  को करना चाहिए रद्द-ममता बनर्जी

पार्टी की बैठक के बाद, टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम को रद्द किया जाना चाहिए और उनकी पार्टी संसद में इस मांग को उठाएगी।

Modi 3.0: अमित शाह क्या फिर संभालेंगे संगठन? पार्टी को 2029 के लिए रिचार्ज की है जरूरत

उन्होंने कहा, “पीएम मोदी का इरादा 2024 के लोकसभा चुनाव में दो तिहाई बहुमत हासिल करना था। हालांकि, वे (बीजेपी) बहुमत के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाए। वे उस संख्या (272 सीटों) के आसपास भी नहीं हैं। दो तिहाई बहुमत के बिना वे संविधान में संशोधन कैसे करेंगे? पिछली बार, उन्होंने बिना चर्चा के विधेयक पारित किए थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं कर पाएंगे।”

देश को बदलाव की जरूरत है-ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने एनडीए सरकार पर कई कटाक्ष भी किए और कहा कि “देश को बदलाव की जरूरत है।” सीएम ने कहा, “हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं, देखते हैं कि एनडीए सरकार कितने समय तक चलती है… आज भले ही भारत ब्लॉक ने सरकार बनाने का दावा नहीं किया हो, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कल ऐसा नहीं होगा।”

उन्होंने कहा कि जनादेश बीजेपी के खिलाफ था और “नरेंद्र मोदी को पीएम नहीं बनना चाहिए।” उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी स्थिति पर करीब से नजर रखेगी और अगर “कमजोर और अस्थिर” बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार सत्ता से हटती है तो उन्हें खुशी होगी।

नवनिर्वाचित टीएमसी सांसदों के साथ बैठक के बाद उन्होंने कहा, “देश को बदलाव की जरूरत है, देश बदलाव चाहता है। यह जनादेश बदलाव के लिए था। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति पर नजर रख रहे हैं। यह जनादेश नरेंद्र मोदी के खिलाफ था, इसलिए उन्हें इस बार प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहिए।

किसी और को पदभार संभालने दिया जाना चाहिए था।” बनर्जी ने यह भी घोषणा की कि तृणमूल कांग्रेस नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भाग नहीं लेगी। उन्होंने अलोकतांत्रिक और अवैध तरीके से सरकार बनाने के लिए भाजपा की आलोचना की। हालांकि, वह भारत ब्लॉक की भविष्य की संभावनाओं के बारे में आशावादी बनी रहीं और कहा, “आइए कुछ समय तक प्रतीक्षा करें।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT