होम / अब Mamata Banerjee के भाइयों की खुली पोल, Amit Shah से पंगा लेना पड़ा भारी, जानें क्या है पूरा मामला?

अब Mamata Banerjee के भाइयों की खुली पोल, Amit Shah से पंगा लेना पड़ा भारी, जानें क्या है पूरा मामला?

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 30, 2024, 11:46 am IST

Mamata Banerjee

India News (इंडि या न्यूज), Mamata Banerjee on Jay Shah: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष के रूप में जय शाह के चुनाव पर सार्वजनिक रूप से टिप्पणी की है। जिस पर घमासान शुरु हो गया है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, बनर्जी ने लिखा, “बधाई हो, केंद्रीय गृह मंत्री!! आपका बेटा राजनेता नहीं बना है, लेकिन आईसीसी चेयरमैन बन गया है – यह पद अधिकांश राजनेताओं से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है!! आपका बेटा वास्तव में बहुत शक्तिशाली हो गया है और मैं आपको उसकी इस सर्वोच्च उपलब्धि पर बधाई देता हूं! प्रशंसा!!”

कौन हैं जय शाह

जय शाह ने 35 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के ICC चेयरमैन के रूप में इतिहास रच दिया है। वह दिसंबर में ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे। भारत के शक्तिशाली गृह मंत्री और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी सहयोगी अमित शाह के बेटे के रूप में शुरुआत करते हुए, क्रिकेट जगत में शाह का उदय उल्लेखनीय है। क्रिकेट प्रशासन में उनकी यात्रा 2013 में गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के संयुक्त सचिव के रूप में उनकी भूमिका के साथ शुरू हुई। उनकी देखरेख में, अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण शुरू हुआ।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के उल्लेखनीय विकास की देखरेख करते हुए शाह 2019 में बीसीसीआई सचिव बने। आईपीएल के प्रसारण अधिकार 2022 में रिकॉर्ड 6.2 बिलियन डॉलर में बेचे गए, जो लीग की व्यापक वैश्विक अपील को उजागर करता है। बीसीसीआई में उनके कार्यकाल में महत्वपूर्ण बदलाव भी देखने को मिले हैं, जिसमें 2023 में महिला प्रीमियर लीग की स्थापना भी शामिल है।

जय शाह की नियुक्ति पर क्यों सवाल उठ रहे हैं?

शाह की महत्वाकांक्षाएं घरेलू परिदृश्य से परे हैं। एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के प्रमुख के रूप में, वे क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में वापस लाने के लिए एक प्रमुख वकील रहे हैं, जिसका लक्ष्य 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में इसे शामिल करना है। शाह इसे खेल के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण के रूप में देखते हैं और उम्मीद करते हैं कि यह 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए भारत की बोली को बढ़ाएगा। अपनी उपलब्धियों के बावजूद, शाह के करियर की जांच की गई है। आलोचकों ने भाई-भतीजावाद के आरोपों और स्टेडियम सुविधाओं को अपग्रेड करने में बीसीसीआई की विफलता की ओर इशारा किया है।

‘दरिंदों को छोड़ा…’, Kolkata Rape Case पर फूटा हरभजन सिंह का गुस्सा, सरकार से की बड़ी मांग

भूमिका की भी आलोचना

आईसीसी पर अनुचित प्रभाव डालने की संभावना के लिए उनकी भूमिका की भी आलोचना की गई है। फिर भी, शाह के प्रयासों को भारत के पूर्व क्रिकेट स्टार सुनील गावस्कर ने मान्यता दी है, जिन्होंने स्पोर्टस्टार में लिखा, “जिस तरह उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए किया है, पुरुष और महिला दोनों, दुनिया भर के खिलाड़ियों को लाभ होगा।” जीसीए के संयुक्त सचिव से बीसीसीआई सचिव के रूप में शाह की तेजी से उन्नति भारतीय क्रिकेट में महत्वपूर्ण योगदान द्वारा चिह्नित की गई थी, जिसमें आईपीएल के वैश्विक पदचिह्न में पर्याप्त वृद्धि और महिला क्रिकेट के लिए उनका प्रयास शामिल है। आईसीसी चेयरमैन के रूप में उनकी नियुक्ति विश्व क्रिकेट में उनकी प्रभावशाली स्थिति और खेल की वैश्विक उपस्थिति का विस्तार करने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

‘शादी में गिफ्ट देना अपराध नहीं’, दहेज़ पर SC ने सुना दिया ऐसा फैसला कि माता-पिता ने पकड़ लिया माथा

BJP ने सीएम ममता के परिवार की खोल दी लिस्ट

जहां एक ओर  ममता बनर्जी ने अमित शाह पर तंज कसा तो BJP ने तगड़ा पलटवार किया है। इसकी शुरुआत पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने की। वो एक एक करके ममता के परिवार के सारे नाम गिनाकर पूरा कच्चा चिट्ठा खोल कर रख दिया। सुवेंदु ने एक्स पर पोस्ट करते हुए ममता बनर्जी को एक असफल सीएम बताया। इसके अलावा वो
गृह मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री भी लिखते हैं। वो यहीं नहीं रुके आगे अजीत बनर्जी और बाबुन बनर्जी का नाम भी लिखा और उनके पोस्ट के बारे में बताया। सुवेंदु ममता पर हमलावर होते हुए कहते हैं कि
बधाई हो, पश्चिम बंगाल के असफल मुख्यमंत्री, गृह मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री!!!

आपके भाई राजनेता तो नहीं बने लेकिन ये बन गए;

अजीत बनर्जी (षष्ठी) – भारतीय फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष (बंगाल में फुटबॉल की गवर्निंग बॉडी)
बाबुन बनर्जी (स्वपन)
अध्यक्ष-बंगाल ओलंपिक एसोसिएशन
ग्राउंड सचिव – मोहनबागान फुटबॉल क्लब
अध्यक्ष – पश्चिम बंगाल हॉकी एसोसिएशन
अध्यक्ष – पश्चिम बंगाल राज्य टेबल टेनिस संघ
अध्यक्ष – पश्चिम बंगाल एमेच्योर बॉक्सिंग एसोसिएशन
अध्यक्ष-पश्चिम बंगाल कबड्डी एसोसिएशन
ये आकर्षक खेल प्रशासन पद कई राजनेताओं द्वारा मांगे जाते हैं!!  आपके भाई वास्तव में बहुत शक्तिशाली हो गए हैं और मैं वास्तव में उनकी उपलब्धियों पर आपको बधाई देता हूं!
बधाई!!

‘केजरीवाल रात को सपने में आए और…’,  फिर पार्षद ने उठाया ऐसा कदम, BJP को करंट तो AAP भी रह गई दंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh News:छत्तीसगढ़ के सुकमा में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़, गोलीबारी में एक नक्सली ढेर
Bihar Politics: बिहार में नेताओं के बीच ‘वीडियो गेम’ शुरू, आरजेडी ने की शुरुआत JDU ने भी दिया जवाब
Himachal News: शिक्षण संस्थानों में लागू नहीं हो रहे नियम, 15 को जारी किए नोटिस
Bihar School News: शिक्षा विभाग आई एक्शन में! 99 स्कूलों के रजिस्ट्रेशन रद्द करने की प्रक्रिया शुरू
भगवान गणेश की पूजा में भुलकर भी नही चढ़ाई जाती है तुलसी, जानें इसके पीछे का राज
Kolkata Blast: इस जगह अचानक फटा बम, सुन्न हो गए आस-पास के इलाके, यहां भी मिल चुका है संदिग्ध ‘बैग’
Maharashtra में कांग्रेस की चुनावी राह कठिन…जानें पार्टी को लेकर क्या है महाराष्ट्र के लोगों की सोच, लग सकता है बड़ा झटका
ADVERTISEMENT