होम / Manipur Violence: मणिपुर में भीड़ का तांडव, सुरक्षाबलों पर किया हमला

Manipur Violence: मणिपुर में भीड़ का तांडव, सुरक्षाबलों पर किया हमला

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 15, 2024, 10:39 am IST
ADVERTISEMENT
Manipur Violence: मणिपुर में भीड़ का तांडव, सुरक्षाबलों पर किया हमला

Manipur Violence

India News (इंडिया न्यूज), Manipur Violence: मणिपुर हिंसा की आग बुझ नहीं रही है। एक बार फिर से भीड़ ने अपना तांडव मचाना शुरू कर दिया है। उपद्रवियों ने सुरक्षा बलों पर हमला बोला है। हालांकि उनमें से एक को मार गिराया गया है।  मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार रात मणिपुर राज्य के इंफाल पूर्वी जिले में भीड़ ने मणिपुर पुलिस के दो शस्त्रागारों को निशाना बनाया, जिसके बाद सुरक्षाबलों को भीड़ पर गोलियां चलानी पड़ी, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। बुधवार को।

शस्त्रागारों पर हमला

अधिकारियों के अनुसार, लोगों की भीड़ पांगेई गांव में मणिपुर पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज (एमपीटीसी) और चिंगारेल में 5 इंडिया रिजर्व बटालियन (आईआरबी) मुख्यालय के बाहर जमा हो गई, जो शस्त्रागारों पर हमला करने और हथियार लूटने की फिराक में थे।

दोनों जगहों के बाहर दो अलग-अलग भीड़ थी. रात करीब 9 बजे कंट्रोल रूम को 5आईआरबी में घुसी भीड़ की सूचना मिली. एक घंटे के अंदर एमपीटीसी के शस्त्रागार में भीड़ के घुसने की कोशिश की दूसरी सूचना मिली। केंद्रीय सुरक्षा बलों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े. लेकिन जब इससे भीड़ नहीं रुकी तो कुछ गोलियां चलाई गईं,” मामले से वाकिफ एक अधिकारी ने बताया कि हथियारों का एक बड़ा जखीरा चोरी हो गया।

मणिपुर पुलिस ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि भीड़ में शामिल एक व्यक्ति की सुरक्षा बलों की गोलीबारी में मौत हो गई।

कानूनी बल का इस्तेमाल

एमपीटीसी, पांगेई में धावा बोलने की कोशिश कर रहे सशस्त्र बदमाशों सहित हिंसक भीड़ को पीछे हटाने के लिए सुरक्षा बलों ने कानूनी बल का इस्तेमाल किया। घटना के दौरान, एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए, ”बयान में कहा गया है।

इसमें कहा गया है: “5वीं आईआरबी के हथियार लूटने की घटना के संबंध में…मणिपुर पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है और उन्हें न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।”

9 महीनों से धधक रही हिंसा की आग

पुलिस ने कहा कि उन्होंने चार इंसास राइफलें, एक एके घटक, एसएलआर की 2 मैगजीन और 9 मिमी गोला-बारूद के 16 छोटे बक्से बरामद किए हैं, जिनके बारे में संदेह है कि वे 5वीं आईआरबी शस्त्रागार से लूटे गए थे।

पिछले 9 महीनों में, जैसे ही राज्य में जातीय झड़पें हुईं, भीड़ ने राज्य सरकार के शस्त्रागारों से हथियार और गोला-बारूद लूट लिया। भीड़ द्वारा कुल 5,682 हथियार और 650,000 गोला-बारूद लूटे जाने की सूचना मिली। राज्य पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक, इसमें से मणिपुर पुलिस ने 1800 से कम हथियार और लगभग 23000 गोला-बारूद बरामद किए हैं।

Also Read:- 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT