होम / Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने 2023 के आखिरी एपिसोड में इन सभी उपलब्धियों पर की बात, जानें डिटेल

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने 2023 के आखिरी एपिसोड में इन सभी उपलब्धियों पर की बात, जानें डिटेल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 31, 2023, 12:37 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Mann Ki Baat: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने नवीनतम संबोधन में भारत के बढ़ते आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता के प्रति प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। अपने मन की बात रेडियो कार्यक्रम के 108वें एपिसोड के दौरान बोलते हुए, मोदी ने देश के ‘विकसित भारत’ की भावना के अवतार पर ध्यान केंद्रित किया, और 2024 में इस गति को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। प्रसारण में ‘फिट इंडिया’ पहल के हिस्से के रूप में शारीरिक और मानसिक कल्याण पर एक खंड भी दिखाया गया। ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, शतरंज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद और अभिनेता अक्षय कुमार जैसी उल्लेखनीय हस्तियों ने अपनी फिटनेस अंतर्दृष्टि में योगदान दिया।

राष्ट्रव्यापी समर्थन प्रदर्शन में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता रविवार को सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साल के आखिरी ‘मन की बात’ प्रसारण को सुनने के लिए देश भर में शामिल हुए। मन की बात के इस विशेष संस्करण के दौरान, पीएम मोदी ने कार्यक्रम की यात्रा पर विचार किया, इसके 108वें एपिसोड को सार्वजनिक भागीदारी और उससे मिली प्रेरणा पर एक नोट के साथ चिह्नित किया। पीएम मोदी ने कहा, “108 एपिसोड के बाद, नई ऊर्जा और गति के साथ खुद को फिर से जीवंत करने का समय आ गया है और यह कितना सुखद संयोग है कि हम कल के सूर्योदय के साथ 2024 में कदम रख रहे हैं।”

‘विकसित भारत’ की भावना

पीएम मोदी ने ‘विकसित भारत’ के लोकाचार और आत्मनिर्भरता पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत की मजबूत आत्मविश्वास की वर्तमान स्थिति को रेखांकित किया। उन्होंने विकसित भारत की भावना और आत्मनिर्भरता की गति को अगले वर्ष तक बनाए रखने की आवश्यकता दोहराई। उन्होंने भारत के आत्मविश्वास और विकास एवं आत्मनिर्भरता की व्यापक भावना पर गर्व व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ”हमें 2024 में भी यही भावना और गति बरकरार रखनी है।”

अंतरिक्ष मिशन और देश के वैज्ञानिकों पर गर्व

पीएम मोदी ने भारत के चंद्र मिशन, विशेष रूप से चंद्रयान -3 के लिए बधाई संदेश प्राप्त करने के अपने अनुभव भी साझा किए और देश के वैज्ञानिकों, विशेषकर महिलाओं पर गर्व व्यक्त किया।

खेलों में उपलब्धियाँ

खेलों में उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए, पीएम मोदी ने भारतीय एथलीटों को इस साल उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए बधाई दी, जिसमें एशियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों में उनके पदक शामिल हैं।
उन्होंने क्रिकेट विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम के सराहनीय प्रदर्शन का भी उल्लेख किया और अपने एथलीटों के लिए देश के समर्थन पर जोर देते हुए 2024 में पेरिस ओलंपिक की प्रतीक्षा की।

‘फिट इंडिया’ पहल

प्रसारण में ‘फिट इंडिया’ पहल के हिस्से के रूप में शारीरिक और मानसिक कल्याण पर एक खंड भी दिखाया गया। ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, शतरंज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद और अभिनेता अक्षय कुमार जैसी उल्लेखनीय हस्तियों ने अपनी फिटनेस अंतर्दृष्टि में योगदान दिया।

एआई और भारत ‘इनोवेशन हब’ के रूप में

इसके अलावा, पीएम मोदी ने भारत के ‘इनोवेशन हब’ के रूप में उभरने पर प्रकाश डाला और इसे देश की अटूट प्रगति के प्रतीक के रूप में देखा। इसके अतिरिक्त, मोदी ने महिला आरक्षण विधेयक के ऐतिहासिक पारित होने सहित वर्ष की कई महत्वपूर्ण उपलब्धियों को स्वीकार किया।

मन की बात

पीएम मोदी ने ऑस्कर में भारत की उल्लेखनीय उपलब्धियों का जश्न मनाया, फिल्म “आरआरआर” के “नातू नातू” और लघु वृत्तचित्र “द एलीफेंट व्हिस्परर्स” की सफलताओं पर प्रकाश डाला। अपने रेडियो कार्यक्रम के 108वें एपिसोड के दौरान, पीएम मोदी ने इन जीतों की सराहना करते हुए इसे भारत की रचनात्मक प्रतिभा और पर्यावरण के साथ इसके गहरे संबंध का प्रदर्शन बताया, जैसा कि इसके मनोरंजन उद्योग में परिलक्षित होता है।

फिल्मों पर की चर्चा

मोदी ने टिप्पणी की, “जब ‘नाटू नाटू’ ने ऑस्कर जीता तो देशभर में खुशी छा गई। इसी तरह, ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को मिली मान्यता ने सभी को गर्व से भर दिया। इन उपलब्धियों ने भारत की रचनात्मकता को प्रदर्शित किया है और दुनिया के साथ हमारे पर्यावरण संबंधों को उजागर किया है।”

एमएम कीरावनी द्वारा रचित और चंद्रबोस द्वारा लिखित एक जीवंत तेलुगु गीत “नाटू नाटू” ने 95वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का पुरस्कार जीता। इस जीत ने एसएस राजामौली की “आरआरआर” के लिए एक ऐतिहासिक क्षण चिह्नित किया, जिससे यह ऑस्कर अर्जित करने वाली पहली भारतीय फीचर फिल्म बन गई। इसके अतिरिक्त, कार्तिकी गोंसाल्वेस द्वारा निर्देशित और गुनीत मोंगा द्वारा निर्मित नेटफ्लिक्स पर एक तमिल डॉक्यूमेंट्री “द एलीफेंट व्हिस्परर्स” ने ऑस्कर में डॉक्यूमेंट्री लघु फिल्म श्रेणी में जीतने वाला पहला भारतीय प्रोडक्शन होने का गौरव हासिल किया।

प्रधानमंत्री ने राम मंदिर के लिए कलात्मक श्रद्धांजलि को प्रोत्साहित किया

पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को लेकर व्यापक उत्साह और सांस्कृतिक अभिव्यक्ति के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि देश भर में लोग इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को विभिन्न कलात्मक रूपों में मना रहे हैं।
पीएम ने कहा, ”हाल के दिनों में, श्री राम और अयोध्या को समर्पित नए गीतों, भजनों और कविताओं में वृद्धि हुई है। रचनात्मकता का यह उभार इस बात का प्रमाण है कि यह आयोजन लोगों को कितनी गहराई से प्रभावित कर रहा है।”

मोदी ने कहा, उन्होंने इस सांस्कृतिक आंदोलन के साथ अपने व्यक्तिगत जुड़ाव का भी उल्लेख किया। “मैंने इनमें से कुछ भजन और गाने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किए हैं। यह देखना दिलचस्प है कि कला की दुनिया कैसे इस ऐतिहासिक क्षण को अपने अनूठे तरीके से स्वीकार कर रही है और इसका हिस्सा बन रही है। ”

कलात्मक अभिव्यक्ति की इस लहर को और प्रोत्साहित करने के लिए, प्रधान मंत्री ने इन कृतियों को साझा करने के लिए एक एकीकृत मंच का प्रस्ताव रखा। “मेरा सुझाव है कि हम इन कलात्मक योगदानों के लिए एक सामान्य हैशटैग का उपयोग करें। मैं सभी से आग्रह करता हूं कि वे #श्रीरामभजन का उपयोग करके अपने कार्यों को सोशल मीडिया पर साझा करें,” उन्होंने भक्ति और रचनात्मकता की इन अभिव्यक्तियों के लिए एक सामूहिक स्थान बनाने का लक्ष्य रखते हुए आग्रह किया।

मन की बात में शामिल हुए भाजपा नेता

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ लखनऊ में कार्यक्रम सुनते नजर आए. दिल्ली में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने प्रधानमंत्री का संबोधन सुना। आगे पूर्व में, असम के डिब्रूगढ़ में, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी प्रसारण में लगे हुए थे। कार्यक्रम में राजस्थान के नवनियुक्त मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर से हिस्सा लिया. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी सहित अन्य उल्लेखनीय भाजपा नेताओं को भी रेडियो संबोधन में तल्लीन देखा गया।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT