होम / Mann ki Baat: इस बार 15 अगस्त को जरूर करें ये काम, पीएम मोदी की जनता से खास अपील

Mann ki Baat: इस बार 15 अगस्त को जरूर करें ये काम, पीएम मोदी की जनता से खास अपील

Shalu Mishra • LAST UPDATED : July 28, 2024, 12:09 pm IST

PM Modi

India News(इंडिया न्यूज), Mann ki Baat: आज पीएम मोदी ने मन की बात के द्वारा जनता को संबोधित किया और निम्न मुद्दों पर बातें की। बता दें कि मन की बात के माध्यम से प्रधानमंत्री देश की जनता को अपनी बातें बताते हैं। इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आज के एपिसोड में उन्होंने किन विशेष मुद्दों पर बात की। ओलंपियाड विजेताओं से लेकर, असम मोइदम, साथ ही बाघ दिवस का जिक्र किया, खादी का कारोबार किस हद तक बढ़ा। सबसे मुख्य 15 अगस्त को लेकर कैसा माहौल होने को है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

मैथ्स ओलंपियाड विजेताओं से की बात, भारत ने जीते 4 गोल्ड

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने मैथ्स ओलंपियाड विजेताओं से बात की। इस साल इंग्लैंड के बाथ में 65वें इंटरनेशनल मैथ्स ओलंपियाड का आयोजन किया गया था। इसमें भारत के 6 छात्रों ने हिस्सा लिया था। इस ओलंपियाड में भारत ने 4 गोल्ड और 1 सिल्वर मेडल जीता। मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में चार छात्रों से बात की।

Delhi-NCR Rain: आंधी तूफान के साथ तेज बारिश, तेज धूप से मिली राहत   

असम मोइदम का जिक्र किया, यह यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल है

असम मोइदम में अहोम राजवंश के टीलेनुमा कब्रिस्तान को 26 जुलाई को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया। सांस्कृतिक श्रेणी में शामिल मोइदम भारत का 43वां धरोहर स्थल है। मोइदम अहोम राजाओं, रानियों और रईसों की कब्रें हैं। मोदी ने कहा- आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर यह क्या है। इसका नाम पहाड़ी पर चमकता शहर है। यह अहोम साम्राज्य का है। धरोहर स्थल बनने के बाद यहां ज्यादा पर्यटक आएंगे। आप भी भविष्य में यहां जरूर आएं। कोई भी देश अपनी संस्कृति पर गर्व करके ही तरक्की कर सकता है।

बाघ दिवस पर बोले- राजस्थान में संरक्षण के लिए कई अभियान

पीएम ने बाघों के संरक्षण पर भी बात की। पीएम ने कहा- कल पूरी दुनिया में बाघ दिवस मनाया जाएगा। भारत में बाघ हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है। हमने कहानियां सुनी हैं। जंगल के आसपास के लोग बाघों के साथ रहते हैं। बाघों के संरक्षण के लिए अभूतपूर्व प्रयास किए जा रहे हैं। कुल्हाड़ी बंद पंचायत अभियान राजस्थान में काफी काम कर रहा है। स्थानीय लोगों ने शपथ ली है कि वे कुल्हाड़ी लेकर नहीं चलेंगे, कोई पेड़ नहीं काटेंगे। इससे बाघों के लिए माहौल बन रहा है। दुनिया के करीब 70 फीसदी बाघ हमारे देश में हैं।

पीएम ने कहा- खादी पर गर्व करें, इसका कारोबार 400 फीसदी बढ़ा

दुनिया हैंडलूम की तरफ आकर्षित हो रही है। कई कंपनियां एआई के जरिए इसे बढ़ावा दे रही हैं। हैंडलूम की बात हो और खादी की चर्चा न हो, ऐसा संभव नहीं है। खादी का कारोबार 400 फीसदी बढ़कर 1.5 लाख करोड़ रुपये हो गया है। आपके पास बहुत सारे कपड़े होंगे। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर खादी के कपड़े जरूर खरीदें।

BJP Meeting in Delhi: बैठक में कुर्सी बचाने के लिए ये काम करेंगे योगी, पीएम मोदी ने CM को दे दिया ये बड़ा टास्क

मोदी ने कहा- 15 अगस्त को हर घर तिरंगा अभियान तेजी से बढ़ रहा है

पीएम ने कहा- 15 अगस्त आ रहा है। हर घर तिरंगा अभियान इसी से जुड़ा है। पिछले कुछ सालों से अमीर-गरीब सभी इस अभियान से जुड़े हैं। लोग तिरंगे के साथ सेल्फी पोस्ट कर रहे हैं। अब इसमें तरह-तरह के इनोवेशन होने लगे हैं। अब कारों और दफ्तरों में तिरंगे लगाए जाते हैं। पहले की तरह इस साल भी आप हर घर तिरंगा डॉट कॉम पर तिरंगे के साथ सेल्फी अपलोड करें। आप इस साल भी अपने सुझाव मुझे भेजें। मैं 15 अगस्त के संबोधन में सभी सुझावों को शामिल करूंगा।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
ADVERTISEMENT