होम / MC13 WTO: किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी फॉर्मूला बदलेगा भारत! विकसित देश विकासशील देशों से ज्यादा दे रहे सब्सिडी

MC13 WTO: किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी फॉर्मूला बदलेगा भारत! विकसित देश विकासशील देशों से ज्यादा दे रहे सब्सिडी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 28, 2024, 6:42 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), MC13 WTO: विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के मंत्रिस्तरीय सम्मेलन 13 (एमसी13) में भारत किसी भी कीमत पर किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी के फॉर्मूले में संशोधन करना चाहता है। फिलहाल सब्सिडी साल 85-86 की कीमत के आधार पर दी जाती है और उसके मुताबिक विकसित देश अगर गेहूं-चावल जैसे अनाज किसानों से 3।20 रुपये प्रति किलो से ज्यादा कीमत पर खरीदते हैं तो वे इसे सब्सिडी मानते हैं।

मतलब, अगर सरकार किसानों से 30 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से अनाज खरीदती है, तो विकसित देशों का मानना है कि किसानों को प्रति किलोग्राम 26।80 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है और इस आधार पर भारत और अन्य विकासशील देशों के किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी दिखाई देती है। जबकि अधिक। वास्तव में ऐसा नहीं है।

विकसित देश विकासशील देशों की तुलना में दे रहे हैं अधिक सब्सिडी

विकसित देश पहले से ही अपने किसानों को विकासशील देशों की तुलना में कहीं अधिक सब्सिडी दे रहे हैं। भारत सब्सिडी का यह आधार मूल्य मौजूदा कीमत पर तय करना चाहता है। डब्ल्यूटीओ के अनुसार वर्ष 85-86 की कीमत के आधार पर उत्पादन लागत के 10 प्रतिशत से अधिक सब्सिडी नहीं दी जा सकती।

किसी भी देश की सब्सिडी को नहीं दी जा सकती चुनौती

हालाँकि, 2013 एमसी बैठक के शांति खंड के कारण, किसी भी देश की सब्सिडी को चुनौती नहीं दी जा सकती। बुधवार को MC13 की बैठक में भारत और अन्य विकासशील देश पब्लिक स्टॉक होल्डिंग (PSH) के स्थायी समाधान के मुद्दों पर आम सहमति बनाने की कोशिश करेंगे।

भारत मछुआरों के हितों से नहीं करेगा कोई समझौता

मंगलवार को MC13 की बैठक में भारत ने साफ कर दिया कि हम अपने मछुआरों के हितों से कोई समझौता नहीं करेंगे। भारत ने कहा है कि हमारे मछुआरों की तुलना मछली का कारोबार करने वाली विकसित देशों की कॉरपोरेट कंपनियों से नहीं की जानी चाहिए। भारतीय मछुआरे अपनी जीविकोपार्जन के लिए मछली पकड़ने का काम करते हैं, इसलिए यदि मछली पालन पर सब्सिडी के संबंध में कोई नियम बनाया जाता है तो एक व्यापक नीति बनाई जानी चाहिए।

हमारे मछुआरे पहले से ही पर्यावरण का ध्यान रखते हैं – भारत

बैठक में भारत ने स्पष्ट किया कि हमारे मछुआरे मछली पकड़ने के दौरान पहले से ही पर्यावरण का ख्याल रखते हैं और इस नाम पर उनकी आजीविका पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है।

अब 72 देशों में भारतीय पेशेवरों को सेवाएं देना हो जाएगा आसान

मंगलवार को एमसी13 की बैठक में 72 डब्ल्यूटीओ सदस्य देशों के एक समूह ने घरेलू सेवा विनियमन (एसडीआर) पर सहमति व्यक्त की। ये 72 देश WTO के सभी सदस्य देशों को अपने देश में पेशेवर सेवाएँ प्रदान करने में सुविधाएँ प्रदान करेंगे और सभी देशों को समान सुविधाएँ मिलेंगी।

इन 72 देशों के समूह में भारत शामिल नहीं है, लेकिन भारतीय पेशेवरों को अब इन देशों में अपनी सेवाएं देना आसान हो जाएगा। हालाँकि, भारत इन देशों के पेशेवरों को कोई सुविधा देने के लिए बाध्य नहीं होगा।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT