होम / SS Nemesis Ship: 120 साल बाद रहस्य से उठा परदा, गायब जहाज एसएस नेमेसिस की हुई खोज

SS Nemesis Ship: 120 साल बाद रहस्य से उठा परदा, गायब जहाज एसएस नेमेसिस की हुई खोज

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 28, 2024, 2:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), SS Nemesis Ship: रहस्यमय तरीके से गायब होने के एक सदी से भी अधिक समय बाद, जुलाई 1904 में समुद्र में खोए स्टीमशिप एसएस नेमेसिस की आखिरकार पता लगा लिया गया है। जहाज, जो कोयला और 32 चालक दल के सदस्यों को लेकर मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया के रास्ते में गायब हो गया था, तब से एक पहेली बना रहा जब तक कि एक रिमोट सेंसिंग कंपनी ने गलती से सिडनी के तट पर इसके मलबे को नहीं देखा।

120 साल पुराना सुलझा रहस्य

न्यू साउथ वेल्स पर्यावरण और विरासत मंत्रालय के सरकारी अधिकारियों ने घोषणा  किया कि, एसएस नेमेसिस और उसके 32 चालक दल के सदस्यों के समुद्र में खो जाने का 120 साल पुराना रहस्य सुलझ गया है। सफलता 2022 में मिली जब डूबे हुए शिपिंग कंटेनरों की खोज कर रहे पानी के भीतर पेशेवर नाविकों को अप्रत्याशित रूप से लगभग 16 मील दूर और 525 फीट पानी के नीचे मलबे का सामना करना पड़ा। हालांकि जहाज की पहचान की तुरंत पुष्टि नहीं की जा सकी, लेकिन संदेह पैदा हुआ कि यह लंबे समय से खोया हुआ एसएस नेमेसिस हो सकता है।

Mystery Ship That Went Missing 120 Years Ago With 32 Crew Members Found In  Australia

बता दें कि, इसकी पुष्टि सितंबर 2023 में हुई जब ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय विज्ञान एजेंसी सीएसआईआरओ ने अनुसंधान पोत आरवी इन्वेस्टिगेटर पर उन्नत मल्टीबीम इकोसाउंडर्स और अंडरवाटर कैमरों का उपयोग करके गहन जांच की। कैप्चर की गई उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवियों से स्टीमशिप की विशिष्ट विशेषताओं का पता चला, जिससे निर्णायक रूप से इसकी पहचान एसएस नेमेसिस के रूप में हुई।

ये भी पढ़े- Mohammad Shtayyeh: फिलिस्तीनी पीएम मोहम्मद शतयेह का इस्तीफा, गाजा को लेकर उठाया बड़ा कदम

बड़ी लहर का जहाज हुआ था शिकार

मलबे की आगे की जांच से जहाज के इतिहास के बारे में जानकारी मिली। यह निर्धारित किया गया था कि एसएस नेमेसिस वोलोंगोंग के तट पर एक बड़ी लहर का शिकार हो गया था, जिससे इंजन डूब गया और जहाज भी तेजी से डूब गया जिससे जीवनरक्षक नौकाओं को तैनात करने से रोका गया। आख़िरकार जहाज मिल जाने के बाद सरकारी अधिकारी अब ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और कनाडा से आए चालक दल के सदस्यों के वंशजों का पता लगाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। चालक दल में कैप्टन एलेक्स लूशर, चीफ मेट टीए रेनौट और सेकेंड मेट डब्ल्यूडी स्टीन, सभी यूके से शामिल थे।

This Australian ship vanished 120 years ago. Its wreck has just been found  by accident | SBS News

32 लोगों की इस घटना में गई थी जान

एनएसडब्ल्यू के पर्यावरण और विरासत मंत्री पेनी शार्प ने कहा, “इस मलबे में लगभग 40 बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है, और मुझे उम्मीद है कि यह खोज जहाज से जुड़े परिवारों और दोस्तों के लिए रास्ता बंद कर देगी जो इसके भाग्य के बारे में चिंतित हैं। सीएसआईआरओ की मलबे की वीडियो इमेजरी का उपयोग आगे के विश्लेषण के लिए एक विस्तृत 3D मॉडल बनाने के लिए किया जाएगा। शार्प ने खोज के महत्व पर जोर दिया गया। इसे सिडनी के स्थायी समुद्री रहस्यों में से एक के समाधान के रूप में संदर्भित किया और इसकी तुलना जहाज़ के मलबे के शोधकर्ताओं के लिए ‘पवित्र कब्र’ से की।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT