होम / Lalit Goyal: आईआरईओ ग्रुप, ओबेरॉय रियल्टी के एमडी को मिली राहत, आपराधिक कार्यवाही पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक -IndiaNews

Lalit Goyal: आईआरईओ ग्रुप, ओबेरॉय रियल्टी के एमडी को मिली राहत, आपराधिक कार्यवाही पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 21, 2024, 9:05 am IST
Lalit Goyal: आईआरईओ ग्रुप, ओबेरॉय रियल्टी के एमडी को मिली राहत, आपराधिक कार्यवाही पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक -IndiaNews

Supreme Court

India News (इंडिया न्यूज), Lalit Goyal: सुप्रीम कोर्ट ने धोखाधड़ी, आपराधिक विश्वासघात और जालसाजी के आरोपों पर आईआरईओ समूह के प्रबंध निदेशक ललित गोयल और ओबेरॉय रियल्टी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक विकास ओबेरॉय के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही पर रोक लगा दी है।

न्यायमूर्ति पीवी संजय कुमार और न्यायमूर्ति ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह की अवकाश पीठ ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के एक आदेश के खिलाफ दायर याचिका पर हरियाणा सरकार को नोटिस जारी किया। “यह सवाल कि क्या दूसरी शिकायत दर्ज करना प्रक्रिया का दुरुपयोग होगा और क्या शिकायतकर्ता ने गंदे हाथों से अदालत का दरवाजा खटखटाया है, इसकी और जांच की आवश्यकता है। उत्तरदाताओं को नोटिस जारी करें…इस बीच, एफआईआर के संबंध में आगे की कार्यवाही पर रोक, “पीठ ने कहा।

  • ओबेरॉय रियल्टी के एमडी को मिली राहत
  • याचिका पर सुनवाई
  • सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

याचिका पर सुनवाई

शीर्ष अदालत आईआरईओ और ओबेरॉय समूहों द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी। जिसमें पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के 6 जून के आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें एफआईआर दर्ज करने को बरकरार रखा गया था।कथित धोखाधड़ी, आपराधिक विश्वासघात और जालसाजी के लिए एडवांस इंडिया प्रोजेक्ट्स लिमिटेड (एआईपीएल) द्वारा दर्ज की गई शिकायत के बाद डीएलएफ चरण 2 पुलिस स्टेशन में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश पर एफआईआर दर्ज की गई थी।

एफआईआर के अनुसार, आईआरईओ और ओबेरॉय – दोनों रियल्टी समूह – पर उन आवंटियों को धोखा देने की साजिश रचने का आरोप है जिन्होंने 2013 से धन का निवेश किया था, जिससे न केवल निवेशकों को धोखा दिया गया बल्कि एआईपीएल समूह को भी धोखा दिया गया।

शादी से पहले Sonakshi-Zaheer हुए स्पॉट, होने वाले दामाद के साथ Shatrughan Sinha ने दिया पोज – IndiaNews

क्या है मामला 

एआईपीएल ने अपनी शिकायत में दावा किया कि आईआरईओ ग्रुप ने लगभग 1,777 करोड़ रुपये का गबन किया और इसे देश से बाहर स्थानांतरित कर दिया। इसमें आरोप लगाया गया कि इस धनराशि में से लगभग 1,376 करोड़ रुपये आवंटियों से अग्रिम के रूप में एकत्र किए गए थे।

नौ लोगों के खिलाफ धारा 409 (आपराधिक विश्वासघात), 420 (धोखाधड़ी), 467 (मूल्यवान सुरक्षा की जालसाजी), 468 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी), 471 (जाली दस्तावेज का उपयोग करना) और 120-बी ( भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की आपराधिक साजिश)।

Anurag Kashyap की बेटी को नहीं पसंद Ranbir Kapoor! एक्टर की इस फिल्म से करती है नफरत -IndiaNews

एआईपीएल का आरोप

एआईपीएल ने आरोप लगाया कि आईआरईओ ने इस गबन योजना के तहत चंडीगढ़ के सेक्टर 58 में ग्रैंड हयात रेजीडेंसी प्रोजेक्ट में लगभग 70 आवंटियों से ₹ ​​400 करोड़ एकत्र किए।

एफआईआर के अनुसार, न केवल निवेशकों को बल्कि एआईपीएल समूह को भी धोखा दिया गया, जिसने परियोजना को पूरा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया था और मुकदमेबाजी को सुलझाने के लिए पर्याप्त प्रगति की थी।

Arvind Kejriwal: आज जेल से बाहर आएंगे अरविंद केजरीवाल? ED खटखटा सकती है दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा -IndiaNews 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT