होम / Tensions in Manipur: मेइतेई व्यक्ति की हत्या, मणिपुर के जिरीबाम में तनाव -IndiaNews

Tensions in Manipur: मेइतेई व्यक्ति की हत्या, मणिपुर के जिरीबाम में तनाव -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 8, 2024, 11:15 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Tensions in Manipur: सुरक्षा बलों ने 59 वर्षीय एक व्यक्ति की हत्या के बाद मणिपुर के जिरीबाम शहर के बाहरी इलाके में रहने वाले मैतेई समुदाय के परिवारों को हटा दिया है, जिससे जातीय तनाव फैल गया है। मैतेई समुदाय के सदस्य सोइबम शरतकुमार सिंह का शव असम के पड़ोसी जिले में क्षत-विक्षत पाया गया। यह जिला, जो पहले पिछले साल मई से मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष से अप्रभावित था, की जातीय संरचना विविध है।

स्थानीय लोगों ने मई के मध्य से बढ़ते तनाव को दूर करने में विफल रहने के लिए अधिकारियों और पुलिस की आलोचना की, जब 17 वर्षीय कुकी किशोरी का क्षत-विक्षत शव जिरीबाम में एक नदी में पाया गया था। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस सूत्रों ने क्षेत्र में पर्याप्त तैनाती की कमी के लिए चल रही चुनाव ड्यूटी को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि यह क्षेत्र हाल तक शांतिपूर्ण था।

  • मेइतेई व्यक्ति की हत्या से खलबली 
  • FIR दर्ज
  • मणिपुर में अशांति

निकाले गए परिवार

निकाले गए परिवार लीशाबिथोल से आए थे, जो कुकी-प्रभुत्व वाली पहाड़ियों के पास का क्षेत्र है, जबकि जिरीबाम के आंतरिक हिस्सों में बड़ी संख्या में मैतेई आबादी रहती है। स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि हालांकि आज कोई नई घटना सामने नहीं आई, लेकिन अपनी सुरक्षा को लेकर निवासियों की चिंताओं के कारण उन्हें जगह खाली करनी पड़ी। स्थिति स्थिर होने और अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात होने पर परिवारों को लौटने की अनुमति दी जाएगी।

FIR दर्ज

मैतेई महिलाओं के एक समूह ने जिरीबाम पुलिस में प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज कराई, जिसमें उन लोगों से धमकियां मिलने का आरोप लगाया गया, जिनकी पहचान उन्होंने “कुकी उग्रवादियों” के रूप में की है। एफआईआर में इनमें से कुछ व्यक्तियों को कुकी छात्र संगठन (केएसओ) और उसके सशस्त्र विंग के सदस्यों के रूप में नामित किया गया है। केएसओ ने अभी तक इन आरोपों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

जियोर्जिया मेलोनी ने G7 के लिए दिया आमंत्रण, नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण के बाद पहली विदेश यात्रा में जाएंगे इटली – IndiaNews

मणिपुर में अशांति

हालिया अशांति का पता मई से लगाया जा सकता है, जब कुकी किशोरी का क्षत-विक्षत शव मिला था। तामेंगलोंग पुलिस, जिसका अंतर-जिला सीमा पर अधिकार क्षेत्र है, जहां शव मिला था, ने पोस्टमार्टम किया। इस खोज से कुकी समुदाय के बीच मेइतेई की संलिप्तता को लेकर संदेह पैदा हो गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है, लेकिन कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. इस नदी में पिछली घटनाओं में व्यक्तिगत प्रतिद्वंद्विता और नशीली दवाओं के ओवरडोज़ सहित विभिन्न कारणों से क्षत-विक्षत शव देखे गए हैं, जो चल रहे जातीय तनाव के कारण और बढ़ गए हैं।

Petrol Diesel Prices: शनिवार का पेट्रोल डीजल रेट, अभी करें चेक – IndiaNews

शांति-बैठक

स्थिति को कम करने के प्रयास में, समुदाय के बुजुर्गों के बीच एक शांति बैठक आयोजित की गई। हालाँकि, कुछ युवा उपस्थित लोग गुस्से में बैठक छोड़कर चले गए। जब सोइबम शरतकुमार सिंह का क्षत-विक्षत शव मिला तो तनाव बढ़ गया, जिसके कारण मैतेई समुदाय ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने कुकी परिवार की एक खाली इमारत में आग लगा दी। बाद में, हथियारबंद कुकी व्यक्तियों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए एक खाली मैतेई शेड को जला दिया और इस कृत्य को रिकॉर्ड किया।

इन घटनाओं के बाद, सुरक्षा बलों ने जिरीबाम के बाहरी इलाके से लगभग 250 मैतेई व्यक्तियों को निकाला। जिरीबाम के जिला आयुक्त ने शांति का आह्वान किया है और निवासियों से हिंसा भड़काने के इरादे से गलत सूचना को नजरअंदाज करने का आग्रह किया है। इम्फाल से 220 किमी दूर और असम की सीमा पर स्थित जिरीबाम, राष्ट्रीय राजमार्ग-37 से गुजरता है और पहाड़ियों में कुकी गांवों से घिरा हुआ है।

karnataka: केरल में छुट्टियों के दौरान कर्नाटक की महिला का खो गया ₹1.5 लाख का iPhone, फिर हुआ ऐसा -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT