होम / Missing IAF Aircraft: 8 साल बाद मिला भारतीय वायु सेना का लापता विमान का मलबा, जानें कितनें लोग थें सवार

Missing IAF Aircraft: 8 साल बाद मिला भारतीय वायु सेना का लापता विमान का मलबा, जानें कितनें लोग थें सवार

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 12, 2024, 6:11 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Missing IAF Aircraft: भारतीय वायु सेना का एक एएन-32 विमान (पंजीकरण K-2743), 22 जुलाई 2016 को एक ऑपरेशन मिशन के दौरान बंगाल की खाड़ी के ऊपर लापता हो गया था। इस फ्लाइट में 29 कर्मी सवार थे। विमान और जहाजों द्वारा बड़े पैमाने पर खोज और बचाव अभियान किसी भी लापता कर्मी या विमान के मलबे का पता नहीं लगा सके।

दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे की उपस्थिति

राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान ने (जो पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तत्वावधान में कार्य करता है) हाल ही में लापता एएन-32 के अंतिम ज्ञात स्थान पर गहरे समुद्र में अन्वेषण क्षमता के साथ एक स्वायत्त अंडरवाटर वाहन (एयूवी) तैनात किया था। यह खोज मल्टी-बीम सोनार (साउंड नेविगेशन एंड रेंजिंग), सिंथेटिक एपर्चर सोनार और उच्च रिज़ॉल्यूशन फोटोग्राफी सहित कई पेलोड का उपयोग करके 3400 मीटर की गहराई पर की गई थी। खोज छवियों के विश्लेषण से चेन्नई तट से लगभग 140 समुद्री मील (लगभग 310 किमी) दूर समुद्र तल पर एक दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे की उपस्थिति का संकेत मिला था।

एएन-32 विमान के अनुरूप

खोजी गई छवियों की जांच की गई। उन्हें एएन-32 विमान के अनुरूप पाया गया। संभावित दुर्घटना स्थल पर यह खोज, उसी क्षेत्र में किसी अन्य लापता विमान रिपोर्ट का कोई अन्य दर्ज इतिहास नहीं होने के कारण, मलबे को संभवतः दुर्घटनाग्रस्त IAF An-32 (K-2743) से संबंधित होने की ओर इशारा करता है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT