होम / Mission Gaganyaan: अंतरिक्ष में लहराएगा भारत का परचम, इंटरनेशनल स्पेस सेंटर जाएगा ये भारतीय एस्ट्रोनॉट

Mission Gaganyaan: अंतरिक्ष में लहराएगा भारत का परचम, इंटरनेशनल स्पेस सेंटर जाएगा ये भारतीय एस्ट्रोनॉट

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 2, 2024, 9:47 pm IST

Mission Gaganyaan

India News (इंडिया न्यूज), Mission Gaganyaan: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने शुक्रवार (2 अगस्त) को एक बयान में कहा कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा भारत के ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजेगी। इसरो के मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र ने आईएसएस के लिए अपने आगामी एक्सिओम-4 मिशन के लिए अमेरिका स्थित एक्सिओम स्पेस के साथ अंतरिक्ष उड़ान समझौता किया है। जिसमें दो भारतीय प्राइम और बैकअप मिशन पायलट होंगे। इसरो के बयान के अनुसार ग्रुप कैप्टन शुक्ला प्राथमिक मिशन पायलट होंगे। जबकि भारतीय वायुसेना के एक अन्य अधिकारी, ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर बैकअप मिशन पायलट होंगे।

इसरो ने क्या कहा?

इसरो ने कहा कि उसके मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र ने अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अपने एक्सिओम-4 मिशन के लिए एक्सिओम स्पेस इंक, यूएस के साथ अंतरिक्ष उड़ान समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। राष्ट्रीय मिशन असाइनमेंट बोर्ड ने इस मिशन के लिए दो गगनयात्रियों को प्राइम और बैकअप मिशन पायलट के तौर पर अनुशंसित किया है। ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला को मुख्य पायलट के तौर पर चुना गया है, जबकि ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर को बैकअप के तौर पर चुना गया है। इसरो के बयान में आगे कहा गया है कि असाइन किए गए क्रू मेंबर्स को मल्टीलेटरल क्रू ऑपरेशंस पैनल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर उड़ान भरने के लिए अंतिम मंजूरी दी जाएगी। अनुशंसित गगनयात्री अगस्त 2024 के पहले सप्ताह से मिशन के लिए अपना प्रशिक्षण शुरू करेंगे।

चुनावी अभियान के दौरान Donald Trump की कंपनी को लगा बड़ा झटका, एक अरब डॉलर का हुआ नुकसान

भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम को मिलेगी मदद

बता दें कि, इसरो ने कहा कि अपने मिशन में गगनयात्री आईएसएस पर चुनिंदा वैज्ञानिक अनुसंधान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शन प्रयोग करेंगे और साथ ही अंतरिक्ष आउटरीच गतिविधियों में भी शामिल होंगे। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि इस मिशन के दौरान प्राप्त अनुभव भारतीय मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए फायदेमंद होगा। इसरो और नासा के बीच मानव अंतरिक्ष उड़ान सहयोग को भी मजबूत करेगा। दरअसल, जून 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा के दौरान इसरो और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक संयुक्त इसरो-नासा मिशन की परिकल्पना की गई थी।

Kartik Aayan ने अनीस बज्मी संग Bhool Bhulaiyaa 3 की शूटिंग की पूरी, सेट से मजेदार वीडियो किया शेयर

कौन हैं ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला?

भारत की तरफ से अंतरिक्ष में जाने के लिए चुने जाने वाले ऐतिहासिक ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला का जन्म शहर लखनऊ में हुआ था। उन्होंने भारतीय वायुसेना में सफर कMission Gaganyaan: अंतरिक्ष में लहराएगा भारत का परचम, इंटरनेशनल स्पेस सेंटर जाएगा ये भारतीय एस्ट्रोनॉटरीब 18 साल पहले शुरू किया, जब उन्होंने कठोर और लंबे सैन्य प्रशिक्षण के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में कदम रखा। वहीं ग्रुप कैप्टन शुक्ला की बड़ी बहन के अनुसार कारगिल के दौरान भारतीय सैनिकों की बहादुरी और बलिदान की वीर गाथाएँ पढ़ने के बाद उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने की प्रेरणा मिली। ग्रुप कैप्टन की बड़ी बहन ने बताया कि 1999 में जब कारगिल में युद्ध छिड़ा था। तब उनकी उम्र सिर्फ़ 14 साल थी। उस समय पाकिस्तानी घुसपैठियों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार करके भारतीय चौकियों पर कब्ज़ा कर लिया था।

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी और चंद्रमा की दूरी के बीच का चौंकाने वाला किया दावा, अब एक दिन में हो जाएंगे 25 घंटे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

गुजरात के इस सुल्तान के साथ शारीरिक संबंध बनाने पर हो जाती थी महिलाओं की मौत, वजह जानकर रह जाएंगे दंग
एक महिला ने सिर्फ सोकर जीता 9 लाख रूपये का ईनाम, ट्रिक जान रह जाएंगे हैरान
‘अधजला शव, पेड़ पर लटका बैग…’, दिल्ली में UPSC की तैयारी करने आये इस छात्र की कैसे हुई मौत?
तिरुपति लड्डू विवाद के बाद लखनऊ के इस प्रसिद्ध मंदिर में बाजार के प्रसाद पर लगा प्रतिबंध, महंत दिव्यागिरि ने की ये खास अपील
‘पति दोबारा शादी कर लेगा मगर बच्चा…’, लिवर का हिस्सा दान करने वाली महिला की मौत पर सोशल मीडिया यूजर्स ने ये क्या कह दिया?
‘सबूत दो या माफी मांगों, नहीं तो…’, कंगना ने ऐसा क्या कह दिया जिससे कांग्रेस ने दे डाली ये बड़ी धमकी?
बदलापुर रेप केस के आरोपी को गोली मारने वाले पुलिस कर्मी ने किस शीर्ष एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के साथ किया है काम?
ADVERTISEMENT