होम / Modi 3.0: भाजपा के पास शीर्ष मंत्रालय रहने पर संशय, सहयोगी दल के और अधिक मांग के बाद बिगड़ सकता है समीकरण-Indianews

Modi 3.0: भाजपा के पास शीर्ष मंत्रालय रहने पर संशय, सहयोगी दल के और अधिक मांग के बाद बिगड़ सकता है समीकरण-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 6, 2024, 10:29 pm IST
Modi 3.0: भाजपा के पास शीर्ष मंत्रालय रहने पर संशय, सहयोगी दल के और अधिक मांग के बाद बिगड़ सकता है समीकरण-Indianews

Modi 3.0

India News(इंडिया न्यूज),Modi 3.0:  लोकसभा चुनाव के नतीजों में भाजपा को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के दो दिन बाद, एनडीए में उसके सहयोगी दलों ने केंद्र में महत्वपूर्ण पदों के लिए सौदेबाजी शुरू कर दी है। हालांकि, सूत्रों ने बताया कि भाजपा महत्वपूर्ण मंत्रियों और भूमिकाओं को छोड़ने के मूड में नहीं है। जादुई आंकड़े से काफी दूर सबसे बड़ी पार्टी होने के कारण, एनडीए के सहयोगी दलों के पास अब आम सहमति बनाने के लिए कड़ी समय सीमा है, क्योंकि इस सप्ताहांत तीसरी नरेंद्र मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की योजना बनाई जा रही है।

भाजपा के बहुमत तक पहुंचने के लिए जिन चार सहयोगियों का समर्थन महत्वपूर्ण है, वे हैं एन चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी, जिसने 16 सीटें जीती हैं, नीतीश कुमार की जेडीयू (12), एकनाथ शिंदे की शिवसेना (7) और चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी-रामविलास (5)। वहीं एन चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार, दोनों गठबंधन युग के दिग्गज, इस चुनाव में किंगमेकर बनकर उभरे हैं और समझा जाता है कि उन्होंने अपने समर्थन के लिए केंद्र में महत्वपूर्ण भूमिका की मांग की है।

BJP Attacks Rahul: ‘राहुल गांधी चुनावी हार को नहीं संभाल…’, भाजपा ने ‘बाजार घोटाले’ के आरोप पर किया पलटवार -IndiaNews

टीडीपी की मांग

टीडीपी ने लोकसभा अध्यक्ष का पद भी मांगा है, जबकि जेडीयू सूत्रों ने कहा कि वे एनडीए सरकार के लिए एक साझा न्यूनतम कार्यक्रम के लिए दबाव डाल सकते हैं और उम्मीद है कि इसके कार्यान्वयन के लिए गठित समन्वय समिति का नेतृत्व नीतीश कुमार करेंगे। सूत्रों ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष की भूमिका छोड़ने के लिए तैयार नहीं है और टीडीपी को उपसभापति का पद दिया जा सकता है। जेडीयू के पास वैसे भी राज्यसभा के उपसभापति का पद है। एक और बड़ा बदलाव है। 2014 और 2019 के चुनावों के बाद बनी नरेंद्र मोदी सरकारों में सहयोगियों का केवल प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व था क्योंकि भाजपा के पास अपने दम पर पूर्ण बहुमत था।

लेकिन इस बार, भाजपा को प्रत्येक सहयोगी द्वारा जीती गई सीटों के अनुपात में मंत्री पद वितरित करना पड़ सकता है। हालांकि, भाजपा चार प्रमुख मंत्रालयों में सहयोगियों को समायोजित करने के लिए उत्सुक नहीं है जो सुरक्षा पर कैबिनेट समिति के तहत आते हैं – रक्षा, वित्त, गृह मामले और बाहरी मामले। भाजपा उन विभागों को भी नहीं छोड़ना चाहेगी जो इसके बुनियादी ढांचे के लिए महत्वपूर्ण हैं, जैसे सड़क परिवहन और राजमार्ग, या इसके कल्याण एजेंडे। चुनाव से पहले भाजपा के वादों में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पहचानी गई चार “जातियों” – गरीब, महिला, युवा और किसान – को समर्थन देना शामिल था। भाजपा इन समूहों से संबंधित विभागों पर नियंत्रण बनाए रखना चाहेगी।

मोदी सरकार का कार्यकाल

नरेंद्र मोदी सरकार के पिछले 10 वर्षों में सड़कों और राजमार्गों के निर्माण को सराहना मिली है। नितिन गडकरी के नेतृत्व में इस प्रयास ने दूरदराज के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को बढ़ाया है। सूत्रों ने कहा कि भाजपा अपने किसी सहयोगी को प्रभार देकर गति नहीं खोना चाहेगी।

Parliament: संसद भवन के भीतर से हटाई जा रही गांधी, अंबेडकर और शिवाजी की मूर्तियां, कांग्रेस ने जताई आपत्ति -IndiaNews

जेडयू की मांग

एक अन्य महत्वपूर्ण विभाग रेलवे है। जबकि जेडीयू सूत्रों ने कहा है कि वे रेलवे मंत्रालय का प्रभार लेने के इच्छुक हैं, जिसे पहले नीतीश कुमार संभालते थे, भाजपा में आवाज़ें उठ रही हैं कि इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार चल रहे हैं और कोई भी व्यवधान उन्हें रोक सकता है। वहीं इस मामले में पिछली दो नरेंद्र मोदी सरकारों में, सहयोगियों को खाद्य प्रसंस्करण और भारी उद्योग जैसे अपेक्षाकृत कम महत्वपूर्ण विभागों में भूमिकाएँ मिली थीं। लेकिन इस बार, भाजपा को अपने सहयोगियों की कुछ माँगों पर सहमत होना पड़ सकता है, क्योंकि उनके पास अपने दम पर बहुमत नहीं है।

सूत्रों के अनुसार, जेडीयू को पंचायती राज, ग्रामीण विकास जैसे विभाग दिए जा सकते हैं, जबकि टीडीपी को नागरिक उड्डयन और इस्पात मिल सकता है। हालांकि, भाजपा सहयोगी दलों के सांसदों को वित्त और रक्षा जैसे बड़े मंत्रालयों में राज्य मंत्री की भूमिका में शामिल करने की कोशिश कर सकती है। इसके साथ ही अन्य विभाग जिन्हें भाजपा सौंपने के लिए तैयार हो सकती है, उनमें पर्यटन, कौशल विकास, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान शामिल हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT