होम / Modi Goverment: 9 साल की ऐसी 10 योजनाएं जिससे लोगों के दिलों में बसे पीएम मोदी

Modi Goverment: 9 साल की ऐसी 10 योजनाएं जिससे लोगों के दिलों में बसे पीएम मोदी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 26, 2023, 1:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Modi Goverment, दिल्ली: आज प्रधानमंत्री के रुप नरेंद्र मोदी को 9 साल पूरे हो चुके है। आज ही के दिन 26 मई 2014 को शाम के वक्त नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों सहित राष्ट्रपति भवन में शपथ ली थी। जब देश में चुनाव हो रहे थे तो बीजेपी ने कई लोकलुभावन नारे दिए थे, जैसे “हम मोदी जी को लाने वाल अच्छे दिन आने वाले है”, एक और नारा था “बहुत हुई महंगाई की मार अबकी बार मोदी सरकार।”

  • आज के दिन पीएम के रुप में नरेंद्र मोदी ने ली थी शपथ
  • 9 साल पूरे हो चुके है
  • अगले साल देश में लोकसभा चुनाव

सरकार बनने के बाद अपने लाल किले से दिए पहले भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन सहित कई बातों कही थी। भारत के सभी लोगों तक बैकों की पहुंच हो इसके लिए जन-धन योजना लाने के घोषणा हुई। पिछले 9 सालों में कई ऐसी योजनाएं नरेंद्र मोदी सरकार लेकर आई है जिससे देश के आम आदमी को फायदा हुआ है। आइए कुछ ऐसी योजनाओं के बारें में आपको बताते है।

1. PM Garib Kalyan Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को सरकार ने कोरोना महामारी के दौर में शुरु किया था। लॉकडाउन की वजह  करोड़ो लोग देश के कई हिस्सों में फंस गए थे। रोज कमा कर खाने वालों लोगों को काफी मुसीबत आई गई थी। तब सरकार ने इस योजना को लाने का फैसला किया। योजना से करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन प्रदान किया जाता है। कई बार इस योजना को आगे बढ़ाया जा चुका है। फिलहाल दिसंबर 2023 लोगों को इसका लाभ मिलता रहेगा।

2. PM Awaas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को घर बनाने के लिए पैसा दिया जाता है, साथ ही सरकार खुद भी घर बनवा कर भी देती है। योजना के तहत लोन भी सरकार देती है जिसमें कुछ हद सब्सिडी दी जाती है। इसका लाभ लेने वाले व्यक्ति की सालाना आय 3 लाख से कम होनी चाहिए। साथ ही कोई आवास नहीं होना चाहिए। सरकार की तरफ से 2.50 रुपए तक घर बनाने के लिए दिए जाते है। इसके बाद लोन दिया जाता है।

3. Ayushman Bharat Yojana

इस योजना के तहत देश के गरीब लोगों को अच्छा इलाज मुहैया कराया जाता है। इसके तहत आयुष्मान भारत कार्ड सरकार बनावा कर देती है। इस कार्ड से लोग सालाना 5 लाख रुपए तक का इलाज करवा सकते है। इससे लोग निजी तथा सरकारी दोनों तरफ के अस्पताल में इस्तेमाल कर सकते है। इस योजना की शुरुआत 23 सितंबर 2018 को की गई थी। कई ऐसे मामले सामने आए जब निजी अस्पताल इस योजना के तहत इलाज करने से मना कर देते है। सरकार समय-समय पर ऐसे अस्पतालों पर कार्रवाई करती है।

4. Pradhanmantri Jan Dhan Yojna

इस योजना के तहत गरीबों का जीरो बैंलेस पर खाता खुलवाया जाता है। खाते के साथ चेकबुक, एटीएम, पासबुक, दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है। ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के तहत जन धन अकाउंट होल्‍डर अकाउंट में बैलेंस न होने पर भी अपने खाते से 10,000 रुपए तक निकाल सकता है। इस योजना का मकसद हर व्यक्ति को बैंकिंग सिस्टम में जोड़ना है।

5. PM Jeevan jyoti Bima Yojana (PMJJBY)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में बीमाधारक की मृत्‍यु होने की स्थिति में उसके परिवार को 2 लाख तक की आर्थिक मदद दी जाती है। इसी स्कीम का लाभ लेने के लिए सालान 436 रुपए खर्च करने पड़ते है। इस बीमा योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 55 वर्ष होनी चाहिए।

6. PM Suraksha Bima Yojana (PMSBY)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत साल 2015 में की गई थी। इस योजना के तहत 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। पहले इसके लिए एक रुपए प्रति माह यानि 12 रुपए सालाना देना होता था। 1 जून 2022 से इसके लिए सालना 20 रुपए देना होता है। 18 साल से 70 वर्ष तक के भारतीया नागरिक इस बीमा याोजना का लाभ उठा सकते है। निजी क्षेत्र के दुर्घटना बीमा काफी महंगे होते है जिसे आमलोग नहीं करवा पाते थे और दुर्घटना होने पर उन्हें भारी खर्च करना पड़ता था। देश की बड़ी आबादी को बीमा देना इस योजना का मकसद है।

7. Atal Pension Yojana (APY)

यह भारत सरकार की पेंशन स्कीम है जिसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। इस योजना में आपको 18 साल से 40 साल तक निवेश करना होता है। जब आपकी उम्र 60 साल से अधिक होगी तब हर महीने 5000 हजार रुपए तक पेंशन आपके मिल सकता है। पेंशन की राशि निवेश पर निर्भर करती है। इसका लाभ वह ले सकते है जो इनकम टैक्स भरने के प्रात्र नहीं है।

8. Ujjwala Yojana

पीएम मोदी ने इस योजना का ऐलान करते हुए कहा था कि देश की महिलाओं को धुएं में खाना बनाना पड़ता है जिससे कई तरफ की बीमारियां होती है। महिलाओं को धुएं से मुक्त करने के लिए यह योजना लाई जा रही है। साल 2016 में इसकी शुरुआत की गई। इसके तहत मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जाता है। साथ ही 12 गैस सिलिंडर पर 200 रुपए तक की सब्सिडी दी जाती है। 2400 रुपए सालना सब्सिडी हर लाभार्थी को दी जाती है। 1 मार्च 2023 तक इस योजना के कुल 9.59 करोड़ लाभार्थी थे।

9. Make In India

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर, 2014 में मेक इन इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत की थी। जिसका उद्देश्य देश में विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देना और रोजगार के अवसर पैदा करना है। मेक इन इंडिया एक तरह का स्वदेशी अभियान है, जिसमें अर्थव्यवस्था के तमाम क्षेत्रों को शामिल किया गया है। इस योजना की वजह से आज भारत दुनिया के बड़े मोबाइल निर्माता देश में शामिला हो गया है। रक्षा क्षेत्र में भी भारत आत्मनिर्भर हो रहा है। रेलवे, सीमी हाई स्पीट ट्रेन वंदे भारत का निर्माण भी इसी योजना के तहत करती है।

10. PM Kisan Samman Nidhi Yojana

देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाती है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के छोटे किसानों को सालभर में 6,000 रुपए की सहायता देती है। इसके लिए किसानों को दो-दो हजार के तीन किस्तों में पैसा दिया जाता है। किसानों की आय को देखते हुए इसकी पात्रता तय की जाती है।

यह भी पढ़े-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Halal Certification: क्या होता है हलाल प्रोडक्ट, मुस्लिम समुदाय में क्यों है इसका महत्व-Indianews
Delhi High Court: दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, लिव-इन पार्टनर के साथ सेक्स पर पैरोल नहीं-Indianews
Arvind Kejriwal Interim Bail: सशर्त आजाद हुए अरविंद केजरीवाल, जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट के इन पांच शर्तों को करना होगा पूरा-Indianews
Major Accident in Bengaluru: मोड़ से टकरा कर हवा में उड़ी कार, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Indianews
आंध्र प्रदेश HC का बड़ा फैसला, सोमवार को वोटिंग तक, कैश के लेन-देन पर लगाया रोक-Indianews
Bomb Threat Emails in School: स्कूलों को उड़ाने की धमकी से पाकिस्तान लिंक? अहमदाबाद पुलिस का बड़ा अपडेट-Indianews
Ram Mandir: नाना पटोले का बड़ा बयान, इंडिया गठबंधन के आने पर राम मंदिर का होगा शुद्धिकरण-Indianews
ADVERTISEMENT