होम / मोदी सरकार की तरफ से सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, स्कीम जानकार हो जाएंगे हैरान

मोदी सरकार की तरफ से सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, स्कीम जानकार हो जाएंगे हैरान

Heena Khan • LAST UPDATED : August 25, 2024, 11:07 am IST

PM Modi

India News (इंडिया न्यूज),Unified Pension Scheme: केंद्र की मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे दिया है। केंद्र सरकार ने नई पेंशन स्कीम सुधार की मांग पर ध्यान देते हुए एकीकृत पेंशन योजना यानी (यूपीएस) को मंजूरी दे दी है। यह सरकारी कर्मचारियों के लिए काफी बड़ी राहत की खबर है । इस स्कीम से लगभग 23 लाख सरकारी कर्मचारियों को मुनाफा होगा। दरअसल, इस स्कीम में 25 साल तक का काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों को वेतन का 50 फीसदी पेंशन के रूप में मिलना अनिवार्य होगा । यह सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए बेहद राहत की खबर है ।काफी लंबे समय से केंद्र सरकार इस स्कीम पर काम कर रही थी और आज यह योजना सफल साबित हुई ।

  • जानिए क्या है स्कीम
  • प्राइवेट कर्मचारियों को होगा फायदा या नुकसान

विदेश PM Modi से मिलने के बाद बढ़ा ज़ेलेंस्की का जोश, रूस को दे डाली ये धमकी

जानिए क्या है स्कीम

दरअसल, यह स्कीम उन सरकारी कर्मचारियों के लिए है जो 25 साल तक नौकरी के चुके हैं या फिर करेंगे । उन्हें इस स्कीम का लाभ उठाने का मौका मिलेगा दरअसल, इस स्कीम के द्वारा 1 अप्रैल 2004 के बाद रिटायर्ड हुए कर्मचारी भी शामिल हो सकते हैं जो एनपीएस का लाभ ले रहे थे। आपको बता दें एनपीएस में अब तक केवल 10-14 फीसदी तक सरकार का योगदान होता था और सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिला करता था लेकिन अब केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से राहत की खबर है । सूत्रों के मुताबिक अब यूपीएस में यह फीसद 50 तक बढ़ जाएगा. वहीं, OPS यानी ओल्ड पेंशन स्कीम में पेंशन का पूरा बोझ सरकार पर ही आता था । उसमें कर्मचारी के वेतन में से कुछ नहीं काटा जाता था।

विदेश यूनुस सरकार के इस फैसले से बढ़ी Sheikh Hasina की मुश्किलें, जानें अब बांग्लादेश क्यों नहीं लौट पाएंगी?

आपकी जानकारी के लिए बता दें यह स्कीम 1 अप्रैल 2025 से लागू होने वाली है । इसके तहत 10 साल तक सरकारी नौकरी करने वाले को 10 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी. 25 साल नौकरी करने वाले को पूरी पेंशन दी जाएगी। इतना ही नहीं बल्कि अगर किसी कर्मचारी की नौकरी के समय मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को 60 प्रतिशत पेंशन दी जाएगी।

प्राइवेट कर्मचारियों को होगा फायदा या नुकसान

यह स्कीम केंद्र सरकार की तरफ से केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए ही है। आपको बता दें कि इस स्कीम का प्राइवेट कर्मचारियों से कोई लेना देना नहीं है। यह स्कीम केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए ही है । इतना ही नहीं अगर राज्य सरकारें चाहें तो वो भी इस स्कीम को अपने राज्यों में लागू कर इस स्कीम का फायदा उठा सकती हैं।

देश जानें Unified Pension Scheme के बारे में सब कुछ, सरकार कब से करेगी लागू, किसे मिलेगा फायदा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT