होम / Molestation in SpiceJet: फ्लाइट में लड़की के साथ छेड़खानी, क्रू पर लगाए गंभीर आरोप; जानें पूरा मामला

Molestation in SpiceJet: फ्लाइट में लड़की के साथ छेड़खानी, क्रू पर लगाए गंभीर आरोप; जानें पूरा मामला

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 4, 2024, 11:30 am IST

India News, (इंडिया न्यूज), Molestation in SpiceJet: भारतीय एयरलाइंस को हाल ही में यात्रियों के अनियंत्रित व्यवहार से निपटने की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले एक साल में ऐसी घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है, अब रिश्तेदारों के साथ यात्रा कर रही 26 वर्षीय दार्जिलिंग निवासी ने आरोप लगाया है कि उड़ान के दौरान एक साथी यात्री ने उसके साथ छेड़छाड़ की। इसका साथ ही पीड़िता ने क्रू पर भी चौकानें वाले आरोप लगाए हैं। पीड़िया का कहना है कि विमान में मौजूद विमान चालक दल और बागडोगरा में सीआईएसएफ कर्मियों ने उन्हें शिकायत दर्ज करने से मना कर दिया। कथित आरोपी ने उसे अनुचित तरीके से छूने की बात भी स्वीकार की।

‘सबूत नहीं ..’

विमान में मौजूद एयरलाइन क्रू और बागडोगरा में सीआईएसएफ कर्मियों दोनों ने महिला को यह कहते हुए शिकायत दर्ज नहीं करने के लिए कहा कि किसी भी सबूत के अभाव में, यह उसके खिलाफ उसका शब्द होगा और उसे माफी मांगने के साथ जाने देने के लिए कहा। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने कहा कि केबिन क्रू ने स्थिति से निपटने के लिए तुरंत हस्तक्षेप किया।

मीडिया में मौजूद एक रिपोर्ट के अनुसार, महिला वर्तमान में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रही है और 31 जनवरी को स्पाइसजेट की उड़ान एसजी 592 से यात्रा कर रही थी। उसे मूल रूप से उसके प्रेमी, उसकी मां और तीन सीटों के पीछे गलियारे वाली सीट दी गई थी। उसके बीमार पिता।

क्या हुआ था

महिला की मां ने उसे बगल वाली पंक्ति में जाने के लिए कहा क्योंकि तीन सीटों में से केवल एक ही सीट भरी थी। इस पर, कोलकाता के एक लॉ स्कूल में पांचवें वर्ष का एक छात्र शिफ्ट होने के लिए सहमत हो गया और उसने महिला को सीट दे दी। हालाँकि, वह चला गया और खाली खिड़की वाली सीट के बजाय बीच वाली सीट पर, महिला के बगल वाली सीट पर बैठ गया।

‘बार-बार मुझे छू रहा था’

इसके तुरंत बाद महिला ने ईयरफोन लगाया और संगीत सुनने लगी। हालाँकि, उसने महसूस किया कि युवक उसकी बायीं बांह पर प्रहार कर रहा था जो सीट के आर्मरेस्ट पर टिकी हुई थी। “उसने अपना दाहिना हाथ मेरे बगल में आर्मरेस्ट पर रखा था। चूंकि मैं संगीत सुनने में व्यस्त था, इसलिए मुझे तब तक ध्यान नहीं आया जब तक मुझे महसूस नहीं हुआ कि मेरी बांह को दबाया जा रहा है। जब मैं आर्मरेस्ट की ओर मुड़ी, तो मैंने देखा कि उसने अपनी बायीं हथेली अपने दाहिने हाथ के नीचे रखी हुई थी और उसकी उंगलियाँ बार-बार मुझे छू रही थीं। शुरू में मुझे लगा कि वह गलती से मुझे छू रहा है। लेकिन तभी क्रू ने खाना परोसना शुरू कर दिया और उसने तुरंत अपने हाथ हटा दिए,” उसने टीओआई के हवाले से आरोप लगाया।

‘जांघ को छू रहा था’

उसने आगे बताया कि परिचारकों द्वारा भोजन परोसने के बाद, उसे महसूस हुआ कि कोई हाथ उसकी जांघ को छू रहा है और सहलाने की कोशिश कर रहा है। इस पर महिला चिल्लाई और एक एयर-होस्टेस यह पूछने के लिए दौड़ती हुई आई कि क्या हुआ था।

“जब मैंने उसे बताया कि यात्री ने मेरे साथ छेड़छाड़ की है, तो युवक ने कहा कि अगर उसने कुछ भी किया जिससे मुझे असहज महसूस हुआ तो उसे खेद है। मुझे इतना गुस्सा आया कि मैंने उसे थप्पड़ मार दिया. एयर-होस्टेस ने मुझे चेतावनी दी कि मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए था और मुझसे पूछा कि क्या मैं अपनी सीट बदलना चाहता हूं। मैंने उससे कहा कि अपराधी को ही ऐसा करना चाहिए।

फिर उसे दूसरी पंक्ति में ले जाया गया लेकिन मैंने जोर देकर कहा कि उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। कुछ ही देर में एक पुरुष फ्लाइट अटेंडेंट आया और मुझे आश्वस्त करने के बजाय मुझसे पूछा कि मैं क्यों चिल्ला रहा हूं। उन्होंने टीओआई को बताया, ”ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है, मुझे नहीं।”

युवक को जाने देंने की दी सलाह

एयरलाइन के उतरने के बाद एयरलाइन कर्मचारी और सीआईएसएफ कर्मी महिला और कोलकाता के छात्र दोनों को एक तरफ ले गए और उन्हें सलाह दी कि युवक को जाने दें क्योंकि वह एक छात्र था और शिकायत दर्ज कराने से परेशानी बढ़ सकती थी। उन्होंने कहा, “माफी मांगने के बाद युवक को बरी कर दिए जाने से मुझे बहुत निराशा महसूस हुई।”

“बागडोगरा पहुंचने पर, दोनों को स्पाइसजेट सुरक्षा कर्मचारियों द्वारा आगमन क्षेत्र में सीआईएसएफ अधिकारियों तक सहायता प्रदान की गई और एस्कॉर्ट किया गया। महिला यात्री ने कार्रवाई की मांग की। आरोपी ने माफी मांगी और महिला यात्री बिना कोई शिकायत दर्ज कराए हवाईअड्डे से चली गई, जिससे स्पाइसजेट द्वारा आगे की जांच में बाधा उत्पन्न हुई, ”एक प्रवक्ता ने कहा।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT