होम / देश में आ गया मंकीपॉक्स वायरस! स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी बड़ी जानकारी, जानें इसके लक्षण

देश में आ गया मंकीपॉक्स वायरस! स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी बड़ी जानकारी, जानें इसके लक्षण

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 9, 2024, 11:30 pm IST

Monkeypox viru

India News (इंडिया न्यूज़),Mpox Cases: देश में मंकीपॉक्स का पहला मरीज मिला है। एक दिन पहले ही दिल्ली के इस संदिग्ध मरीज को अस्पताल में आइसोलेट किया गया था। अब उसके सैंपल की जांच के बाद उसमें मंकीपॉक्स वायरस होने की पुष्टि हुई है। यह मरीज हाल ही में विदेश से भारत लौटा है। फिलहाल मरीज को एक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कड़ी निगरानी में रखा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस पर कड़ी नजर रखे हुए है और लोगों को घबराने की सलाह नहीं दी गई है। फिलहाल मरीज की हालत स्थिर बताई जा रही है। अस्पताल में आइसोलेट मरीज का पूरे प्रोटोकॉल के मुताबिक इलाज किया जा रहा है ताकि किसी भी तरह से वायरस फैलने का खतरा न रहे। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग उस मरीज के संपर्क में आए लोगों की भी पहचान कर रहा है और इसका असर जानने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह मामला जुलाई 2022 के बाद भारत में सामने आए पहले के 30 मामलों जैसा ही एक अलग मामला है। यह फिलहाल MPox के क्लेड 1 को लेकर सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (WHO द्वारा रिपोर्ट) का हिस्सा नहीं है, जबकि मौजूदा मरीज में पश्चिमी अफ्रीकी क्लेड 2 के MPox वायरस की मौजूदगी की पुष्टि हुई है।

GST Council: नमकीन से लेकर दवाएं तक..ये चीजों हुई बेहद सस्ती, अब कम बजट में ही हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे धार्मिक यात्रा

मंकीपॉक्स के लक्षण

इस वायरस से संक्रमित मरीज के लक्षणों की बात करें तो इसमें तेज बुखार के साथ-साथ मांसपेशियों और पीठ में तेज दर्द हो सकता है। इसके अलावा तेज सिरदर्द और शरीर पर चकत्ते भी पड़ सकते हैं। इसलिए अगर ऐसे लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें। वायरस से पीड़ित मरीज में बुखार 5 से 21 दिनों तक रह सकता है। सरकार विदेश से आने वाले यात्रियों पर नजर रख रही है। कुछ एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था की गई है।

वैश्विक आपातकाल किया गया घोषित

इस साल 14 अगस्त को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अंतरराष्ट्रीय चिंता को देखते हुए मंकीपॉक्स बीमारी के मौजूदा प्रकोप को वैश्विक आपातकाल घोषित किया था। डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में एम्पॉक्स के मामलों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुए WHO ने यह कदम उठाया था। पिछले छह महीनों में पूर्वी अफ्रीकी देशों बुरुंडी, केन्या, रवांडा और युगांडा में इसके मामलों में तेजी से वृद्धि देखी गई है। ये वे देश हैं जहां सबसे पहले एम्पॉक्स के मामले सामने आए थे।

Addy Jain के फैंस को मिलेगा चौंकाने वाला तोहफा, इस नए प्रोजेक्ट की करने वाले है जल्द घोषणा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bihar Weather: इन जिलों में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट किया जारी, जानें डिटेल में
नवंबर में दिल्ली में विधानसभा चुनाव कराना नामुमकिन, जानिए नियम और क्यों अटक रहा है मामला?
अखिलेश, खरगे और केजरीवाल से लेकर राष्ट्रपति मुर्मू तक…, जानें पक्ष-विपक्ष के किन-किन नेताओं ने PM Modi को दी जन्मदिन की बधाई
Delhi Crime News: दिल्ली में जन्मदिन पर मातम, नाले में गिरने से युवक की मौत
DDA Sports Complees: दिल्लीवासियों के लिए बड़ा तोहफा, एक मेंबरशिप से सभी खेल परिसरों की सुविधाएं
मैं उनका इंतजार करती रहूंगी! तलाक के बाद PM मोदी की पत्नी जसोदाबेन ने कह दी ये बात
UP News: पटका फौक्टरी में धमाका, विस्फोट में ढहे छे मकान, कई लोगों की दर्दनाक मौत
ADVERTISEMENT