होम / Monsoon: मॉनसून आगे बढ़ा, 10 जून तक मुंबई में हो सकती है दस्तक; जानें IMD की अपडेट – IndiaNews

Monsoon: मॉनसून आगे बढ़ा, 10 जून तक मुंबई में हो सकती है दस्तक; जानें IMD की अपडेट – IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 7, 2024, 6:36 am IST
Monsoon: मॉनसून आगे बढ़ा, 10 जून तक मुंबई में हो सकती है दस्तक; जानें IMD की अपडेट – IndiaNews

मानसून

India News (इंडिया न्यूज), Monsoon: दक्षिण-पश्चिम मानसून गुरुवार को महाराष्ट्र पहुंच गया, जिससे राज्य को राहत मिली। वहीं कई हिस्से भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं और अगले तीन से चार दिन में मुंबई, कर्नाटक के शेष हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्सों में इसके आगे बढ़ने की उम्मीद है। जान लेते हैं आज, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा।

मौसम विभाग ने कहा कि मानसून की प्रगति अब तक लगभग सामान्य रही है, लेकिन अभी भी कुछ क्षेत्रों को कवर करना बाकी है, जिसके परिणामस्वरूप उन क्षेत्रों में लगातार उच्च तापमान और लू की स्थिति बनी हुई है।

  • मानसून आगे बढ़ा
  • अगले सप्ताह मध्य भारत में होगी मॉनसून की दस्तक 
  • 10-11 जून को मानसून की एंट्री

अगले सप्ताह मध्य भारत में होगी मॉनसून की दस्तक 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि इस बार जब मानसून की उत्तरी सीमा अगले सप्ताह मध्य भारत के कुछ हिस्सों तक पहुंच जाएगी, तो यह आधे देश को कवर कर लेगा। मानसून से प्रभावित क्षेत्रों में आगे लू की स्थिति दर्ज होने की संभावना नहीं है। जून में बारिश की मात्रा अब तक सामान्य बनी हुई है।

मानसून की उत्तरी सीमा इस समय महाराष्ट्र में रत्नागिरी और सोलापुर, तेलंगाना में मेडक, आंध्र प्रदेश में भद्राचलम और विजयनगरम और पश्चिम बंगाल में इस्लामपुर से गुजर रही है।

10-11 जून को मानसून की एंट्री

मानसून आम तौर पर 10-11 जून के आसपास मुंबई में दस्तक देता है। गुरुवार को, यह मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक के अधिकांश हिस्सों, महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ा।

“मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक के शेष हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों (मुंबई सहित), तेलंगाना, के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। अगले 3-4 दिनों के दौरान दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा, पश्चिम मध्य के शेष हिस्से और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के अधिक हिस्से।

Dust Storm Delhi: दिल्ली और आसपास के कई इलाकों में तेज धूल भरी आंधी, मौसम विभाग ने जारी की येलो अलर्ट- Indianews

बारिश और तूफान के आसार 

मौसम विभाग ने कहा कि शुक्रवार तक उत्तर पश्चिम भारत में बारिश और तूफान की संभावना है। इसमें कहा गया है कि अगले पांच दिनों में पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

17 मई से हरियाणा में और 18 मई से मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। इस गर्मी की शुरुआत में इसने महाराष्ट्र को प्रभावित किया, मुंबई के कुछ हिस्सों में इसका असर हुआ और यहां तक ​​कि केरल, ऊटी (तमिलनाडु) के रिसॉर्ट शहर और जैसे क्षेत्र भी प्रभावित हुए। पश्चिमी घाट में माथेरान (महाराष्ट्र), और बेंगलुरु, जहां आमतौर पर ऐसे मौसम का अनुभव नहीं होता है, खासकर अप्रैल में।

Bengaluru Airport: बेंगलुरु हवाई अड्डे पर 6.29 करोड़ रुपये की 9 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त, तस्कर ऐसे पकड़े गए- Indianews

भारत में बारिश कम हुई 

मानसून की प्रगति अब तक सामान्य रही है। हालाँकि, प्रायद्वीपीय भारत में बारिश कम हो गई है। अगले तीन से चार दिनों में, मानसून पुणे, मुंबई आदि की ओर आगे बढ़ेगा। पश्चिमी हिस्से में मानसून में उछाल है। हम तुरंत नहीं कह सकते कि यह उत्तर-पश्चिम भारत में समय पर आगे बढ़ेगा या नहीं, जो उच्च तापमान से प्रभावित है।

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल डीजल के जारी हुए रेट, चेक करें अपने शहर में कच्चे तेल की कीमत – IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT