होम / Monsoon Arrive in North India: उत्तर भारत में कब पहुंचेगा मॉनसून? IMD ने बताया राज्य-वार बारिश के आगमन की तारीख -IndiaNews

Monsoon Arrive in North India: उत्तर भारत में कब पहुंचेगा मॉनसून? IMD ने बताया राज्य-वार बारिश के आगमन की तारीख -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 12, 2024, 8:51 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Monsoon Arrive in North India: दक्षिण-पश्चिम मानसून के गुजरात में चार दिन पहले पहुंचने के साथ, उत्तर भारतीय राज्यों में लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत पाने के लिए कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो बारिश होने से पहले पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच जाएगा।

देश में मानसून की शुरुआत पर अपनी पूर्व भविष्यवाणी में, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि देश भर में मौसमी बारिश सामूहिक रूप से लंबी अवधि के औसत (एलपीए) का 106 प्रतिशत होने की संभावना है, जिसका मतलब है कि भारत में इससे अधिक बारिश होगी। -जून से सितंबर 2024 तक मानसून सीजन के दौरान सामान्य वर्षा।

  • गर्मी से कब मिलेगी राहत 
  • उत्तर भारत में कब आएगा मानसून?
  • उत्तर भारत में राज्यवार वर्षा पूर्वानुमान की तारीखें

N Chandrababu Naidu: चंद्रबाबू नायडू आज लेंगे सीएम पद की शपथ, पीएम मोदी समेत टॉलीवुड सितारे करेंगे शिरकत -IndiaNews

उत्तर भारत में कब आएगा मानसून?

देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति पर 11 जून के अपने नवीनतम पूर्वानुमान में, आईएमडी ने वर्तमान में महाराष्ट्र में मानसून की उत्तरी सीमा का डेटा दिया है, जहां शुरुआत 10-11 जून को हुई थी। यह गुजरात तक आगे बढ़ गया है, जिससे राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है।

पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 20 जून से बारिश होनी शुरू हो जाएगी क्योंकि मानसून इस क्षेत्र में कदम रखेगा, उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है और उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत के अलग-अलग हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होगी।

उत्तर भारत में राज्यवार वर्षा पूर्वानुमान की तारीखें

उत्तर प्रदेश, पश्चिमी हरियाणा के कुछ हिस्सों और दिल्ली में 20-25 जून तक मानसूनी बारिश होने की संभावना है। पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ हरियाणा के शेष हिस्सों में 30 जून से मानसून की शुरुआत होगी। पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून की देर से शुरुआत के साथ 5 जुलाई से बारिश हो सकती है।

Telangana: तालाब में तैर रही थी लाश, पुलिस ने जब छूआ तो अचानक हो गया कुछ ऐसा; जानकर हो जाएंगे दंग – India News

उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है

भारत के कई उत्तरी क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया, दिल्ली के नरेला और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया, क्योंकि मंगलवार को हीटवेव की स्थिति बनी रही।

दिल्ली के लिए आधिकारिक बेंचमार्क के रूप में कार्यरत सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य औसत से चार डिग्री अधिक है।

Vande Bharat: लखनऊ में वंदे भारत एक्सप्रेस में बिना टिकट यात्रियों की उमड़ी भीड़, रेलवे ने दिया ऐसा रिएक्शन -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Speaker Election: पद को लेकर घमासान जारी, पीएम मोदी ओम बिड़ला को लोकसभा अध्यक्ष चुनने के लिए लाएंगे प्रस्ताव  -IndiaNews
अपनी बेटियों की सिंगल पेरेंट होने पर गर्व महसूस करती है Sushmita Sen, कही ये बात -IndiaNews
Bihar Govt Job: बिहार में BPSC लेक्चरर माइनिंग इंजीनियरिंग के पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई-Indianews
Las Vegas Shooting: पहले ली कई लोगों की जान, फिर लगाया मौत को गले, यहां जानें लास वेगास गोलीबारी मामले की पूरी सच्चाई -IndiaNews
Ishaq Dar: हम भारत के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं…,जम्मू-कश्मीर विवाद पर बोले पाकिस्तान के डिप्टी पीएम डार-Indianews
तीसरी तिमाही के दौरान हीरामंडी के प्रमोशन पर बोली Richa Chadha, Ali Fazal के लिए कही ये बात -IndiaNews
आज है  World Drug Day, जानें इस दिन की महत्वता और इतिहास  -IndiaNews
ADVERTISEMENT