होम / Weather Update: देशभर में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, अगले 5 दिनों तक इन इलाकों में होगी भारी बारिश

Weather Update: देशभर में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, अगले 5 दिनों तक इन इलाकों में होगी भारी बारिश

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 1, 2024, 8:00 am IST

Weather Update

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: मौसम विभाग ने रविवार को तेलंगाना में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, कुछ स्थानों पर 12 सेमी से कम या बराबर बारिश होगी, जबकि अन्य स्थानों पर 20 सेमी तक बारिश होगी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों यानी 5 सितंबर, 2024 तक गुजरात के अधिकांश हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। हालांकि राज्य सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में आने वाले दुर्लभ चक्रवात असना की चपेट में नहीं है, लेकिन गुजरात में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज़ हवाएँ चलेंगी।

इसके अलावा, मौसम वेधशाला ने दक्षिण गुजरात क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों में ‘भारी से बहुत भारी बारिश’ की भविष्यवाणी की गई है। वडोदरा, भरूच, आनंद, नर्मदा, पंचमहल, दाहोद और छोटा उदयपुर में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की उम्मीद है।

हल्की से मध्यम गरज के साथ बारिश

इस बीच, गांधीनगर, अरावली, अहमदाबाद और सौराष्ट्र-कच्छ के राजकोट, जामनगर और कई अन्य जिलों में बिजली के साथ हल्की से मध्यम गरज के साथ बारिश होगी, मौसम विभाग ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा।

इन क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज़ हवाएँ चलने का भी पूर्वानुमान है।

चक्रवाती तूफ़ान असना पर IMD

मौसम विभाग के अनुसार, बहुचर्चित तूफ़ान असना अब अरब सागर की ओर बढ़ गया है, और इसका भारतीय तटों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि अगस्त 1891 से 2023 तक अरब सागर में केवल तीन चक्रवाती तूफ़ान आए हैं।

शर्मनाक! ट्रेन में बुजुर्ग मुस्लिम यात्री से मारपीट, गोमांस का लगाया आरोप, जानें पूरा मामला

गुजरात में बारिश के बाद की स्थिति

पिछले कुछ दिनों में, वडोदरा और अहमदाबाद जैसे शहरों सहित गुजरात के कई हिस्सों में बारिश ने कहर बरपाया है। राज्य में भयंकर जलभराव और बड़े पैमाने पर बाढ़ के कारण जान-माल का भारी नुकसान हुआ है।

गुजरात में भारी बारिश के कारण हुई घटनाओं में अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है। 18,000 से ज़्यादा लोगों को निकाला गया है और राज्य भर में बाढ़ प्रभावित इलाकों से लगभग 1,200 लोगों को बचाया गया है।

गुजरात में बाढ़ के कारण स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ओर जाने वाली सड़क ढह गई। रिपोर्ट के अनुसार, दभोई रोड पर राजवी क्रॉसिंग के पास राजमार्ग में बड़ी दरारें भी देखी गईं, जिन्हें दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बंद करना पड़ा।

Petrol-Diesel के दामों में हो गया बड़ा बदलाव? चेक करें कच्चे तेल की ताजा कीमत

पश्चिमी भारत में भारी बारिश: आईएमडी
अगर दक्षिण भारत में बहुत भारी बारिश होगी, तो देश के पश्चिमी हिस्से में भी हालात अलग नहीं होंगे। पश्चिम में विदर्भ क्षेत्र में अत्यधिक भारी बारिश होने की उम्मीद है। गुजरात पहले से ही बाढ़ की चपेट में है, जिसके कारण कई मौतें हुई हैं।
मौसम विभाग ने कहा कि आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे अन्य दक्षिण भारत के राज्यों में भी भारी से बहुत भारी बारिश होगी। मराठवाड़ा क्षेत्र और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है, जो 12 सेमी से कम या बराबर हो सकती है।
पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग स्थानों पर लगभग 7 सेमी या उससे कम भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि पूर्वी तट पर ओडिशा और मध्य भारत में छत्तीसगढ़ में भी रविवार को भारी बारिश होगी। उन्होंने कहा कि देश के पूर्वोत्तर हिस्से में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी इतनी ही बारिश होने की संभावना है, यानी करीब 7 सेमी। कोंकण तट, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, केरल और माहे में भी बारिश का अनुमान है। मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होगी, तो कुछ हिस्सों में बिजली चमकने के साथ गरज के साथ बारिश होगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT