होम / India Monsoon: पूरे भारत में मानसून की दस्तक, जानें पूरी डीटेल – IndiaNews

India Monsoon: पूरे भारत में मानसून की दस्तक, जानें पूरी डीटेल – IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 7, 2024, 10:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज), India Monsoon: देश को अब चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने वाली है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मॉनसून को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। IMD की मानें तो भारत में मानसून आ गया है, जिससे देश में चल रही भीषण गर्मी से राहत मिली है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार देश के विभिन्न हिस्सों में व्यापक रूप से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, जिससे विभिन्न स्थानों पर तापमान में गिरावट आएगी।

  • देशभर में गर्मी से राहत 
  • मानसून की दस्तक
  • मौसम हुआ सुहाना 

असम में तेज बारिश 

असम में बंगाल की खाड़ी से तेज पश्चिमी और दक्षिणी हवाओं के साथ एक चक्रवाती परिसंचरण देखा गया, जिससे पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम प्रभावित होने की उम्मीद है। आईएमडी के पूर्वानुमानों के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम सहित भारत के पूर्वोत्तर हिस्सों में व्यापक रूप से व्यापक, हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। तूफान, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी) के साथ। असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 6 जून से 10 जून तक अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश में 8 से 10 जून तक और नागालैंड में 10 जून को भारी वर्षा होने की संभावना है।

भारत के दक्षिणी हिस्सों का हाल 

भारत के दक्षिणी हिस्सों की बात करें तो, आईएमडी का पूर्वानुमान है कि कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र और कच्छ में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। अगले पांच दिनों में तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना और कर्नाटक। तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल जैसी जगहों पर भी 6 जून से 8 जून तक इसी तरह की स्थिति का सामना करने की उम्मीद है।

कोंकण और गोवा सहित दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र और मध्य महाराष्ट्र में भी 6 जून से 10 जून तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे के कुछ हिस्सों में 6 से 9 जून तक, तटीय कर्नाटक में 6 जून को भारी वर्षा होने की संभावना है। 8, 9, और 10, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल 6 और 7 जून को, तटीय आंध्र प्रदेश 6, 9 और 10 जून को, तेलंगाना 6 और 10 जून को, और रायलसीमा 6 और 7 जून को।

यूपी, बिहार सहित अन्य राज्यों में मॉनसून 

अगले दो से तीन दिन उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण, जो पश्चिम बंगाल तक फैली एक ट्रफ से जुड़ा है, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) लाएगा। अगले चार से पांच दिनों के दौरान ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में इन स्थितियों का अनुभव होने की भविष्यवाणी की गई है।

Lok Sabha Election 2024: दो ऐसे लोकसभा उम्मीदवार जो EVM गणना में हार गए लेकिन पंजीकृत ‘पोस्ट’ पोल जीत गए, जानें कैसे – India News

ओडिशा में बारिश 

6 से 8 जून के बीच पश्चिमी मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि और तेज़ हवाएँ (50-60 किमी प्रति घंटे) चल सकती हैं। अगले पांच दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में तेज हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में 6 से 8 जून तक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 9 और 10 जून को भारी बारिश का अनुमान है।

उत्तरी पाकिस्तान से आ रही हवाओं ने बदला मौसम 

एक पश्चिमी विक्षोभ, जो उत्तरी पाकिस्तान पर चक्रवाती परिसंचरण और मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ की विशेषता है, उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों को प्रभावित कर रहा है। 6 और 7 जून को, आईएमडी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर काफी व्यापक हल्की बारिश की उम्मीद है।

Bengaluru Weather Update: शहर में झमाझम बारिश, तेज हवाओं से मौसम रहेगा सुहाना -IndiaNews

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि 

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 6 जून को अलग-अलग ओलावृष्टि होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में जून से छिटपुट हल्की बारिश के साथ-साथ गरज, बिजली और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) का अनुभव होगा। 6-7. 6 जून को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में और 6 और 7 जून को राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की उम्मीद है। इसी अवधि के दौरान पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

Monsoon: मॉनसून आगे बढ़ा, 10 जून तक मुंबई में हो सकती है दस्तक; जानें IMD की अपडेट – IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT