होम / Monsoon: केरल में अभी और सताएगी भारी बारिश; महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी में रेड अलर्ट; इन राज्यों के लिए भी IMD की चेतावनी  

Monsoon: केरल में अभी और सताएगी भारी बारिश; महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी में रेड अलर्ट; इन राज्यों के लिए भी IMD की चेतावनी  

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 3, 2024, 9:04 am IST
Monsoon: केरल में अभी और सताएगी भारी बारिश; महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी में रेड अलर्ट; इन राज्यों के लिए भी IMD की चेतावनी  

India News (इंडिया न्यूज), Weather Today: आज से वीकेंड की शुरुआत हो गई है। ऐसे में आप में से कई लोग अपनी छुट्टियां किसी अच्छी जगह पर जाकर बिताने की सोच रहे होंगे। घूमने की बात हो तो पहाड़ी जगह पर जाना हम सब की पहली पसंद होती है। मानसून का महीना है ऐसे में मौसम सुहाना तो हैं लेकिन कहते हैं ना कि अक्सर खूबसूरत चीज खतरनाक होती। फिलहाल देश में मानसून ने जो हालात बना रखा है उसके ऊपर ये लाइन सटीक बैठती है। पहाड़ों से लेकर मैदानी क्षेत्रों तक भारी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। इसे लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो लोगों ऐसी जगहों से दूर रहने की सलाह दे रहे हैं।

  • देश के कई हिस्सों में भारी
  • ऑरेंज अलर्ट जारी
  • IMD का पूरा पूर्वानुमान 

देश के कई हिस्सों में भारी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के  कहा गया है कि आज यानी 3 अगस्त को देश के कई हिस्सों में भारी, बहुत भारी से लेकर बेहद भारी बारिश होने की संभावना है। IMD के अनुसार, 3 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र में, 3 और 4 अगस्त को पश्चिमी मध्य प्रदेश में, 3 अगस्त को गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर बेहद भारी बारिश होने का अनुमान है।

ऑरेंज अलर्ट जारी

इसके अलावा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात राज्य, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बहुत भारी बारिश का नारंगी अलर्ट जारी किया गया है।

IMD का पूरा पूर्वानुमान 

-महाराष्ट्र में, क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने पुणे, सतारा में रेड अलर्ट जारी किया है। रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग में बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि पालघर, ठाणे, मुंबई, नासिक, कोल्हापुर में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

-केरल के वायनाड में 30 जुलाई को चूरलमाला और मुंडक्कई में दो बड़े भूस्खलन हुए, जिससे व्यापक तबाही हुई और क्षेत्र में जान-माल का नुकसान हुआ। आज राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

-अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों में, 2-4 अगस्त के दौरान तटीय कर्नाटक में बहुत भारी बारिश का अनुमान है, जबकि 2-4 अगस्त के दौरान केरल और माहे में भारी बारिश का अनुमान है; 5-7 अगस्त के दौरान तटीय कर्नाटक; 2 और 3 अगस्त को उत्तरी आंतरिक कर्नाटक; 3 और 4 अगस्त को दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक।

Hyderabad Blasts: 2013 हैदराबाद आतंकी हमले में मौत की सजा पाए व्यक्ति मुंबई मामले में बरी, जानें पूरा मामला 

-उत्तर पश्चिमी भारत में, 4 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान है, जबकि 2 और 3 अगस्त को पूर्वी राजस्थान, 3 और 8 अगस्त को उत्तराखंड; 2 अगस्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश; 2 और 5 अगस्त को पश्चिमी राजस्थान में भी बहुत भारी बारिश की संभावना है।

– मौसम विभाग ने 3 से 6 अगस्त के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है; 2 अगस्त को गंगीय पश्चिम बंगाल; 2 से 6 अगस्त के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है।

– मौसम विभाग ने 7 और 8 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में; 7 और 8 अगस्त को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय क्षेत्रों में; 3, 7 और 8 अगस्त को झारखंड में; 7 और 8 अगस्त को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

Bigg Boss OTT 3: बिग बॉस के इस कंटेस्टेंट के साथ म्यूजिक वीडियो बनाएंगे नैजी, बोलें- एक साथ…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT