होम / Mumbai Rain: मुंबई में भारी बारिश बनी आफत, अंधेरी सबवे बंद; दादर, लोअर परेल, कुर्ला में बाढ़; कई फ्लाइट डायवर्ट

Mumbai Rain: मुंबई में भारी बारिश बनी आफत, अंधेरी सबवे बंद; दादर, लोअर परेल, कुर्ला में बाढ़; कई फ्लाइट डायवर्ट

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 22, 2024, 7:55 am IST

Mumbai Rains

India News (इंडिया न्यूज), Mumbai Rain: ये कहना गलत नहीं होगा कि कोई भी चीज जब हद से ज्यादा सही नहीं। अब चाहे वो बारिश ही क्यों ना हो। कई शहरों में बारिश ने उत्पात मचा रखा है। मुंबई की तरफ अगर आप बढ़ेंगे तो आपको ये शहर बाढ़ की चपेट में जाता हुआ नजर आएगा। यहां कई इलाकों का हाल बद से बदहाल हो चुका है। जलभराव की वजह से लोगों को सड़कों पर चलना मुहाल हो गया है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की तरफ से आने वाले कुछ दिनों तक ऐसे ही मुसलाधार बारिश का अनुमान है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीते शनिवार शाम से हो रही मूसलाधार बारिश ने मुंबई और उपनगरों के लिए मुसीबतें फिर से ला दी हैं। अंधेरी सबवे बंद कर दिया गया है, दादर ईस्ट, मरीन ड्राइव और लोअर परेल इलाकों में जलभराव हो गया है। खतरों को देखते हुए  मुंबई पुलिस ने रविवार दोपहर को एक एडवाइजरी जारी की है।

खराब मौसम, फ्लाइट डायवर्ट

बिगड़े हुए मौसम का असर हवाई संचालन पर भी पड़ रहा है। कई फ्लाइट के रुट को डायवर्ठ करना पड़ा। जानकारी के अनुसार अमृतसर से मुंबई (ATQ-BOM) जाने वाली फ्लाइट UK696 को मुंबई एयरपोर्ट पर खराब मौसम के कारण अहमदाबाद (AMD) की ओर मोड़ दिया गया है। इसके 12.15 बजे अहमदाबाद (AMD) पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार के लिए मुंबई, रायगढ़, ठाणे, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मुंबई पुलिस की एडवाइजरी

मुंबई पुलिस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा: “मुंबई में लगातार और भारी बारिश को देखते हुए, नागरिकों से अनुरोध है कि वे तटीय क्षेत्रों में जाने से बचें और केवल आवश्यक होने पर ही अपने घर से बाहर निकलें। सावधानी बरतें और आपात स्थिति में #100 डायल करें।”

सोशल मीडिया पर मरीन ड्राइव पर भारी बारिश और हवा के दृश्य सामने आए।

जगह-जगह जल भऱाव 

लोअर पटेल में रेलवे वर्कशॉप क्षेत्र में भी पानी भर गया। कुर्ला और चेंबूर के कुछ हिस्सों में भी जलभराव देखा गया। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) आपदा नियंत्रण कक्ष मुंबई में स्थिति की निगरानी कर रहा है। कोपरखैराने सहित नवी मुंबई के कुछ हिस्सों में भी बाढ़ देखी गई। जलभराव के कारण शहर के कई हिस्सों में यातायात जाम हो गया। बेलापुर से रस्सी की मदद से फायर ब्रिगेड द्वारा लोगों को बचाए जाने और दहानू में पानी से होकर निकलने की तस्वीरें सामने आईं।

सीएम एकनाथ शिंदे की पैनी नजर

सीएम एकनाथ शिंदे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा: “मौसम विभाग ने आज मुंबई सहित कोंकण और राज्य के कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इस पृष्ठभूमि में, मुख्यमंत्री @mieknathshinde ने निर्देश दिए हैं कि एसडीआरएफ, जिला प्रशासन, पुलिस, नगर निगम, नगर पालिकाएं, विभिन्न स्थानीय स्वशासन निकाय सतर्क रहें और नागरिकों की हर संभव मदद करें। प्रशासन को समय-समय पर मौसम विभाग, आपदा प्रबंधन इकाई से स्थिति की जानकारी लेकर उसके अनुसार योजना और प्रबंधन करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने सभी को सतर्क रहने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि नागरिकों के लिए किसी भी तरह की परेशानी पैदा न हो।”

Budget 2024: इस बार फरवरी की जगह जुलाई में क्यों आ रहा है बजट,जानें इसके पीछे की खास वजह

अगले तीन-चार दिनों तक महाराष्ट्र में भारी बारिश

मुंबई के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों तक महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में सक्रिय मानसून की स्थिति रहने की उम्मीद है। मुंबई और उपनगरों में 24 घंटों में भारी बारिश और अगले 48 घंटों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, मध्य महाराष्ट्र में 21 से 24 जुलाई तक भारी बारिश (ऑरेंज अलर्ट) होने की संभावना है।

Budget 2024: बजट से जुड़ा बैग हमेशा लाल रंग का ही क्यों होता है? जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

शहर में कितनी बारिश हुई

सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक मुंबई में 63 मिमी बारिश हुई, जिसमें पूर्वी उपनगरों में 55 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 52 मिमी बारिश हुई।

सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक किस इलाके में कितनी बारिश हुई, इस पर एक नज़र:

शहर-

बी नादकर्णी पार्क म्युनिसिपल स्कूल, वडाला 25 मिमी, एसडब्ल्यूडी वर्कशॉप, दादर 20 मिमी, जी एस वार्ड ऑफिस 18 मिमी, वडाला फायर स्टेशन, सेवरी कोलीवाड़ा म्युनिसिपल स्कूल 16 मिमी, एफ/एस वार्ड ऑफिस 15 मिमी

पूर्वी उपनगर-

एन वार्ड कार्यालय 56 मिमी, बारवे नगर म्युनिसिपल स्कूल, घाटकोपर 45 मिमी, शिवाजी नगर म्युनिसिपल स्कूल 42 मिमी, तुर्भे म्युनिसिपल स्कूल 37 मिमी, रमाबाई म्युनिसिपल स्कूल 36 मिमी, नूतन विद्या मंदिर 34 मिमी, पंत नगर गैरेज 33 मिमी, विक्रोली फायर स्टेशन, कुर्ला फायर स्टेशन और एमसीएमसीआर पवई 31 मिमी, टैगोर नगर म्युनिसिपल स्कूल 30 मिमी, चेंबूर फायर स्टेशन 24 मिमी

नारियलवाड़ी म्युनिसिपल स्कूल सांताक्रूज़ 42 मिमी, बीकेसी फायर स्टेशन और गजधरबंध एसडब्ल्यूडी पंपिंग 34 मिमी, मरोल फायर स्टेशन, विले पार्ले फायर स्टेशन 33 मिमी, अंधेरी फायर स्टेशन और मालपा डोंगरी म्युनिसिपल स्कूल 30 मिमी, एसडब्ल्यूएम सांताक्रूज़ वर्कशॉप 28 मिमी, खार डांडा म्युनिसिपल स्कूल और पाली हिल एच/ई वार्ड ऑफिस 27 मिमी, एच/डब्ल्यू वार्ड ऑफिस, के/ई वार्ड ऑफिस और के/डब्ल्यू वार्ड ऑफिस 26 मिमी, बनाना लीफ और जुहू डिस्पेंसरी 25 मिमी।

सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक औसत बारिश 100 मिमी, पूर्वी उपनगरों में 118 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 110 मिमी दर्ज की गई। मीठी नदी का स्तर 1.84 मीटर था।

Petrol-Diesel Price Today: इस राज्य में कच्चे तेल की कीमतों में हो गया बड़ा बदलाव, अभी चेक कर लें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम   

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
ADVERTISEMENT