होम / Mumbai: पहली पीरियड के दर्द से परेशान किशोरी ने की आत्महत्या, पुलिस ने क्या कहा?

Mumbai: पहली पीरियड के दर्द से परेशान किशोरी ने की आत्महत्या, पुलिस ने क्या कहा?

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 28, 2024, 3:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mumbai: मुंबई के मालवानी इलाके से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। एक 14 वर्षीय लड़की ने उस वक्त कथित तौर सुसाइड कर लिया जब उसे अपने पहले पीरियड के दौरान एक दर्दनाक अनुभव हुआ। रिपोर्टों के अनुसार, मालवानी के लक्ष्मी चॉल में रहने वाली किशोरी ने पीरियड्स के बारे में अपनी अज्ञानता और गलत जानकारी के कारण यह कदम उठाया। उसके परिवार वालों ने लड़की के बॉडी को लेकर कांदिवली के सार्वजनिक अस्पताल पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

पीरियड्स के कारण मानसिक तनाव में थी:

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लड़की ने यह कदम तब उठाया जब घर पर कोई मौजूद नहीं था। पता चलने पर, उसके रिश्तेदार और पड़ोसी उसे कांदिवली के सार्वजनिक अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि किशोरी को अपने पहले पीरियड्स के दौरान एक कष्टकारी अनुभव हुआ था, जिसके कारण वह काफी मानसिक तनाव में थी और अंततः उसने सुसाइड करने का निर्णय लिया।

Lok Sabha Election 2024: राम ही नहीं, रामायण धारावाहिक के रावण, सीता…समेत ये किरदार भी लड़ चुके हैं चुनाव

पुलिस ने किया साजिश से इनकार

हालांकि पुलिस ने किसी भी तरह की साजिश से इनकार किया है, लेकिन वे इस दुखद घटना से जुड़े सभी पहलुओं की गहन जांच कर रहे हैं। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है और आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इसे परिवार को सौंप दिया जाएगा। अधिकारियों ने घटना के संबंध में आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया है।

पीरियड्स पर बात होनी जरूरी 

इस दुखद मौत पीरियड्स और सेक्स एजुकेशन के ले कर मामला एक बार फिर गरमा गया है। स्कूल, कॉलेज और घरों में अक्सर इन सभी विषयों पर बात करने की मनाही होती है। कई सामाजिक कार्यकर्ता इस बात पर जोर देते हैं कि पीरियड्स को लेकर चुप्पी और कलंक गलत धारणाओं और शर्म को कायम रखने में योगदान करते हैं। वे इस बात पर जोर देते हैं कि सभी लिंगों और सामाजिक वर्गों में पीरियड्स के बारे में बातचीत को सामान्य बनाना, मासिक धर्म से संबंधित वर्जनाओं से निपटने और किशोरों के बीच मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है।

Viral Holi Girls: कौन हैं प्रीति और विनीता? वायरल होली वीडियो की लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, चालान भी कटा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT