होम / 'मस्जिद कमेटी…अवैध ढांचा खुद तोड़ो नहीं तो…', किससे परेशान होकर प्रशासन ने जारी किया ऐसा निर्देश?

'मस्जिद कमेटी…अवैध ढांचा खुद तोड़ो नहीं तो…', किससे परेशान होकर प्रशासन ने जारी किया ऐसा निर्देश?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 13, 2024, 5:27 pm IST

Municipal Corporation’s Mosque Committee: मंडी में मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर चल रहे विवाद ने स्थानीय प्रशासन और नागरिकों के बीच तनाव पैदा कर दिया है।

India News (इंडिया न्यूज़), Municipal Corporation’s Mosque Committee: हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में एक मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर तकरार ने हाल ही में बड़ा मोड़ ले लिया है। नगर निगम ने मस्जिद के अवैध ढांचे को लेकर मस्जिद कमेटी को एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि बिना अनुमति के बनाए गए ढांचे को 30 दिनों के भीतर हटा दिया जाए।

नगर निगम का आदेश

मंडी नगर निगम ने मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर सुनवाई के बाद मस्जिद कमेटी को सख्त आदेश दिया है। नगर निगम ने मस्जिद की अवैध संरचना को तोड़ने के लिए मस्जिद कमेटी को 30 दिनों का समय दिया है। नगर निगम ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि या तो मस्जिद कमेटी स्वयं इस अवैध ढांचे को हटा दे, या फिर प्रशासन इसे तोड़ेगा।

Kolkata Doctor Rape के आरोपी संजय रॉय के दिमाग में लगाई जाएगी ये ‘खतरनाक मशीन’, अब उगलेगा सारे राज

हिंदू संगठनों का विरोध प्रदर्शन

मंडी में इस विवादित मस्जिद निर्माण को लेकर हिंदू संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया। शुक्रवार को आयोजित इस रैली में प्रदर्शनकारियों ने अवैध निर्माण को लेकर अपना विरोध प्रकट किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया, और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज भी किया। प्रदर्शनकारियों ने ‘हिमाचल ने ठाना है, देवभूमि को बचाना है’ और ‘भारत माता की जय’ जैसे नारे लगाए।

प्रशासन की प्रतिक्रिया

मंडी के डिप्टी कमिश्नर, अपूर्व देवगन ने कहा कि अवैध निर्माण के मामले में ठोस कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि नगर निगम की ओर से पहले ही मस्जिद की बिजली और पानी की सप्लाई काट दी गई है। मस्जिद को सील करने की प्रक्रिया अभी चल रही है। डिप्टी कमिश्नर ने यह भी बताया कि लैंड रिकॉर्ड के अनुसार, जमीन मस्जिद के नाम पर है, लेकिन कुछ हिस्से पर पीडब्ल्यूडी की जमीन का कब्जा था, जिसे डिमार्केशन के बाद हटाया गया है।

Sitaram Yechury का पार्थिव शरीर AIIMS को क‍िया गया दान, जानें डेड बॉडी कैसे मेडिकल की पढ़ाई में आती है काम

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की प्रतिक्रिया

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अवैध निर्माण के मामले में कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में सभी धर्मों का सम्मान होता है और किसी भी धर्म या जाति को ठेस नहीं पहुंचाई जाएगी। सीएम ने यह भी आश्वासन दिया कि स्थानीय विवादों का समाधान निकालने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा।

शिमला में भी हुआ था विरोध

इससे पहले, शिमला के संजौली इलाके में भी मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर हिंदू संगठनों और स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया था। वहां भी प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़पें हुई थीं। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए बैरिकेडिंग लगाई थी, जिसे प्रदर्शनकारियों ने तोड़ दिया था। पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए वाटर कैनन और लाठीचार्ज का सहारा लिया था।

फाइल पर दस्तखत नहीं , दफ्तर नहीं…, इन शर्तों पर केजरीवाल को मिली जमानत 

निष्कर्ष

मंडी में मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर चल रहे विवाद ने स्थानीय प्रशासन और नागरिकों के बीच तनाव पैदा कर दिया है। नगर निगम के आदेश, प्रदर्शनकारियों का विरोध, और प्रशासन की कार्रवाइयां इस मुद्दे को एक जटिल स्थिति में डाल रही हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार की तरफ से इस मामले में कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी, और स्थानीय विवादों का समाधान निकालने के प्रयास किए जाएंगे।

‘मठाधीश और माफिया..’, अखिलेश यादव के बयान पर मचा बवाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रात 12 बजे एक ‘स्त्री’ ने मंगवाई साड़ी, घर का दरवाजा खुलते ही खौफ से कांपने लगा Swiggy Delivery Boy
इस सवाल पर अमित शाह ने पत्रकार को लगाई फटकार, बताई मणिपुर हिंसा की वजह
PM Modi US Visit: UN में फिर गरजेंगे PM मोदी, राष्ट्रपति चुनाव को कर पाएंगे प्रभावित? जानें अमेरिकी यात्रा का पूरा प्लान
महिलाएं है अंजान, कितने काम का होता है पुरुषों का Semen, फायदे उड़ा देगा होश
देश के इस शहर में सबसे ज्यादा वेश्या इस धर्म की लड़कियां ही क्यों होती हैं? आज जानें ऐसा सच जो उड़ा देगा होश
अमेरिकी चुनाव में बढ़ा PM Modi का दबदबा, Donald Trump के इस बयान ने बढ़ाई Kamla Harris की मुसीबत
गणेश जी आज इन 6 राशियों को सीधा देंगे आर्शिवाद, जानें आपके भाग्य में क्या है
ADVERTISEMENT