होम / Nagastra-1: भारतीय सेना को मिला स्वदेशी नगास्त्र-1, यहां जानें इससे जुड़ी खास और महत्वपूर्ण जानकारी-Indianews

Nagastra-1: भारतीय सेना को मिला स्वदेशी नगास्त्र-1, यहां जानें इससे जुड़ी खास और महत्वपूर्ण जानकारी-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 14, 2024, 4:10 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Nagastra-1: भारतीय सेना ने आपातकालीन खरीद शक्तियों के तहत 480 लोइटरिंग युद्ध सामग्री की आपूर्ति के लिए सोलर इंडस्ट्रीज के इकोनॉमिक्स एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड (ईईएल) को ऑर्डर दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने रक्षा अधिकारियों के हवाले से कहा, कि प्री-डिलीवरी निरीक्षणों के सफल समापन के बाद, ईईएल ने सेना के गोला-बारूद डिपो को 120 लोइटरिंग युद्ध सामग्री वितरित की गई। आइए इस खबर में हम आपको भारतीय नागस्त्र के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताते हैं।

Katrina Kaif ने अपने देवर की रूमर्ड गर्लफ्रेंड Sharvari Wagh को किया बर्थडे विश, फोटो शेयर कर जाहिर कर दी ये इच्छा -IndiaNews

नागस्त्र से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

नागस्त्र, एक यूएवी-आधारित प्रणाली है, जो हवाई घात की तरह काम करती है। अन्य हथियारों के विपरीत, सोलर के नागस्त्र में आवश्यकता पड़ने पर हमले को विफल करने की क्षमता है और इसे सुरक्षित रूप से वापस लाया जा सकता है। लक्ष्य के ऊपर मंडराने की क्षमता के कारण इसे लोइटरिंग युद्ध सामग्री नाम दिया गया है।

“कामिकेज़ मोड” में, यह GPS-सक्षम सटीक हमले के साथ किसी भी शत्रुतापूर्ण खतरे को बेअसर कर सकता है, 2 मीटर की सटीकता प्राप्त कर सकता है। दूर से नियंत्रित हथियार एक यूएवी पर लगाया जाता है जो 4,500 मीटर से अधिक की ऊँचाई पर उड़ सकता है, जिससे यह रडार द्वारा पता नहीं लगाया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि लक्ष्य एक उग्रवादी नेता को ले जाने वाला कारवां है, जो किसी निश्चित समय पर किसी विशिष्ट स्थान पर पहुंचने वाला है, तो नागास्त्र हवा में मंडरा सकता है और लक्ष्य के पहुंचने पर उस पर हमला कर सकता है। यह कामिकेज़ मोड में हमला करता है, जिससे लक्ष्य और खुद दोनों नष्ट हो जाते हैं।

पूरे आठ साल के बाद कमबैक करने जा रहे हैं ‘Sikandar Kher’, बोले- कॉमेडी मेरा पैशन रहा है-IndiaNews

फिक्स्ड-विंग इलेक्ट्रिक यूएवी की रेंज 60 मिनट है, जिसमें मैन-इन-द-लूप रेंज 15 किमी और ऑटोनॉमस मोड रेंज 30 किमी है। दिन-रात निगरानी कैमरों के अलावा, लोइटर म्यूनिशन में एक वारहेड लगा हुआ है जो सॉफ्ट-स्किन लक्ष्यों को हराने में सक्षम है।

इस लोइटर म्यूनिशन की निरस्त्रीकरण, पुनर्प्राप्ति और पुन: उपयोग की विशेषताएं इसे उन्नत देशों द्वारा विकसित समान प्रणालियों से बेहतर बनाती हैं। यदि लक्ष्य का पता नहीं चलता है या मिशन निरस्त हो जाता है, तो इसे वापस बुलाया जा सकता है और पैराशूट का उपयोग करके सॉफ्ट लैंडिंग की जा सकती है।

नागास्त्र-एल अपनी श्रेणी का पहला स्वदेशी हथियार है, जो हवा में मंडरा सकता है और लक्ष्य के पास आते ही उस पर हमला कर सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

काशी के ज्योतिषी ने नई दुल्हनों को किया सावधान, आषाढ़ महीने में क्यों ससुराल से दूर रहने की दी खास सलाह?-IndiaNews
पीले दांतों पर जमी गंदगी को खुरच देगा ये खास टूथपेस्ट, बस घर पर इस आसान तरीके से बनाना है मंजन -IndiaNews
Lalu Yadav: इमरजेंसी को लेकर बोले लालू यादव, कहा-इंदिरा गांधी ने हमें जेल में डाला लेकिन दुर्व्यवहार…
फल-फूल नहीं बल्कि एक चमत्कारी मोती देता है यह पौधा, भगवान श्री कृष्णा को भी हैं अति प्रिय-IndiaNews
UP के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, इन जगहों पर बिजली गिरने की सम्भावना-Indianews
UP Politics: अखिलेश ने अवधेश प्रसाद को कहा ‘राजा अयोध्या’, भाजपा बोली- ‘ये सनातन का अपमान’ -IndiaNews
सालो-साल जिस गुफा में की नीम करोली बाबा ने कड़ी तपस्या, एक बुजुर्ग के हांथो सौंप गए थे चिमटा, जाने पूरी कहानी-IndiaNews
ADVERTISEMENT