होम / Narendra Modi Cabinet 3.0: नोर्थ इस्ट से किरेन रिजिजू को आया कॉल, जानें कैसा रहा उनका राजनीतिक जीवन-IndiaNews

Narendra Modi Cabinet 3.0: नोर्थ इस्ट से किरेन रिजिजू को आया कॉल, जानें कैसा रहा उनका राजनीतिक जीवन-IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 9, 2024, 12:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Narendra Modi Cabinet 3.0: आज शाम नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। इसके बाद नई सरकार का गटन हो जाएगा। लोकसभा 2024 के चुनाव में एनडीए की बहुमत के बाद लगातार कई सारे सवाल को लेकर अटकलें लगाई जा रहे थे। जहां एनडीए के सहयोगी दलों की भारी भरकम मांग को लेकर कई सारी बातें सामने आ रही है।

इस बीच खबर आ रही है कि नॉर्थ ईस्ट से दो दिग्गजों को मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet 3.0) में शामिल होने के लिए कॉल गया है। जान लें कि नॉर्थ ईस्ट में 8 राज्यों की कुल 25 लोकसभा सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी के खाते में कांग्रेस से ज्यादा सीटें आई हैं। इनमें एक नाम किरेन रिजिजू का है तो दूसरा नाम सर्बानंद सोनोवाल का है। जान लें कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ (Narendra Modi PM swearing) लेने के साथ ही 35 अन्य सांसद भी मंत्री पद की शपथ लेंगे।

  • नोर्थ इस्ट से दिग्गजों को आया कॉल
  • किरेन रिजिजू की राजनीतिक समयरेखा
  • सर्बानंद सोनोवाल की राजनीतिक समयरेखा

किरेन रिजिजू की राजनीतिक समयरेखा

2023 – अवलंबी- 18 मई, 2023 को पृथ्वी विज्ञान मंत्री के रूप में शपथ ली।
2021 – 2023- रिजिजू को कैबिनेट रैंक में पदोन्नत किया गया और कानून मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया क्योंकि प्रधान मंत्री मोदी ने 7 जुलाई, 2021 को अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया।
2019 – 2021-रिजिजू फिर से अरुणाचल पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य के रूप में चुने गए और खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाए गए।
2014 – अवलंबी
किरेन रिजिजू ने अरुणाचल पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में फिर से संसद सदस्य का चुनाव जीता और गृह राज्य मंत्री के रूप में कैबिनेट में शामिल किए गए।
2009-किरण रिजिजू ने लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन जीत नहीं सके
2004 – 2009-किरेन रिजिजू ने 2004 में अरुणाचल पश्चिम से भाजपा सदस्य के रूप में अपनी संसदीय शुरुआत की।

Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी के आवास पर सांसदों की बैठक, TDP नेता ने किया ये बड़ा खुलासा-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT