होम / Narendra Modi Cabinet 3.0: नोर्थ इस्ट से सर्बानंद सोनोवाल को आया बुलावा, उनका राजनीतिक ग्राफ -IndiaNews

Narendra Modi Cabinet 3.0: नोर्थ इस्ट से सर्बानंद सोनोवाल को आया बुलावा, उनका राजनीतिक ग्राफ -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 9, 2024, 12:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Narendra Modi Cabinet 3.0: आज शाम नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। इसके बाद नई सरकार का गटन हो जाएगा। लोकसभा 2024 के चुनाव में एनडीए की बहुमत के बाद लगातार कई सारे सवाल को लेकर अटकलें लगाई जा रहे थे। जहां एनडीए के सहयोगी दलों की भारी भरकम मांग को लेकर कई सारी बातें सामने आ रही है।

इस बीच खबर आ रही है कि नॉर्थ ईस्ट से दो दिग्गजों को मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet 3.0) में शामिल होने के लिए कॉल गया है। जान लें कि नॉर्थ ईस्ट में 8 राज्यों की कुल 25 लोकसभा सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी के खाते में कांग्रेस से ज्यादा सीटें आई हैं। इनमें एक नाम किरेन रिजिजू का है तो दूसरा नाम सर्बानंद सोनोवाल का है। जान लें कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ (Narendra Modi PM swearing) लेने के साथ ही 35 अन्य सांसद भी मंत्री पद की शपथ लेंगे।

  • नोर्थ इस्ट से दिग्गजों को आया कॉल
  • किरेन रिजिजू की राजनीतिक समयरेखा
  • सर्बानंद सोनोवाल की राजनीतिक समयरेखा

सर्बानंद सोनोवाल

सर्बानंद सोनोवाल असम के 14वें मुख्यमंत्री रहे हैं। वह लोकप्रिय रूप से एक तेजतर्रार और गतिशील युवा राजनेता के रूप में जाने जाते हैं, उन्हें असम के जातीय नायक के रूप में भी जाना जाता है,

सर्बानंद सोनोवाल की राजनीतिक समयरेखा;

2021- सर्बानंद सोनोवाल को दिल्ली बुलाया गया और उन्हें बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग के कैबिनेट मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया और इसके अलावा उन्हें आयुष मंत्रालय का भी प्रभार दिया गया।
2021-उन्होंने माजुली निर्वाचन क्षेत्र से असम विधान सभा चुनाव जीता और अपने नेतृत्व में भाजपा को बहुमत का आंकड़ा हासिल करने में भी मदद की।
2016- 24 मई 2016 को, सर्बानंद सोनोवाल ने असम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने राज्य में ठोस बहुमत हासिल किया।
2016- वह 19 मई 2016 को भारतीय जनता पार्टी से असम के मुख्यमंत्री बने। वह असम विधान सभा में माजुली निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए।
2014 – उन्हें भारत गणराज्य के केंद्रीय राज्य मंत्री-स्वतंत्र प्रभार के रूप में नियुक्त किया गया था। बाद में 2016 में उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया।
2014- उन्होंने 16वीं लोकसभा चुनाव के दौरान असम भारतीय जनता पार्टी के अभियान का नेतृत्व किया। इसके अलावा वह 16वीं लोकसभा में लखीमपुर निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य के रूप में चुने गए।
2012-असम भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।
2011- भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया। बाद में वह असम भारतीय जनता पार्टी के राज्य प्रवक्ता और महासचिव बने।
2011-वह भारतीय जनता पार्टी के सांसद बने।

2006-वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य नियुक्त
2005-गृह मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया।
2004-2009-वह डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से 14वीं लोकसभा के संसद सदस्य के रूप में चुने गए।
2001-2004- मोरन निर्वाचन क्षेत्र से असम विधानसभा के विधायक के रूप में चुने गए।
2001-असम गण परिषद (एजीपी) के सदस्य बने।
1996-2000-उत्तर पूर्व छात्र संगठन के अध्यक्ष.
1992-सर्बानंद सोनोवाल ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष बने। उन्होंने 1999 तक इस पद पर कार्य किया।

Modi Cabinet 3.0: शिवराज और सिंधिया के बाद एमपी की ये महिला नेता होंगी मोदी कैबिनेट का हिस्सा, फोन की घंटी ने बढ़ाई बेचैनी-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT