होम / Nasib Chand Illegal Mining Case: पंजाब-हिमाचल में ईडी की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी में 4 करोड़ रुपये नकद बरामद- Indianews

Nasib Chand Illegal Mining Case: पंजाब-हिमाचल में ईडी की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी में 4 करोड़ रुपये नकद बरामद- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 31, 2024, 4:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nasib Chand Illegal Mining Case: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अवैध खनन से जुड़े एक मामले के सिलसिले में हिमाचल प्रदेश और पंजाब में कई स्थानों पर छापेमारी के दौरान 4 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और अन्य “अपराधी” दस्तावेज जब्त किए हैं।

ईडी द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की कई धाराओं के तहत दर्ज मामले के सिलसिले में पंजाब के होशियारपुर और फतेहगढ़ साहिब जिलों और हिमाचल के ऊना जिले में 14 आवासीय और व्यावसायिक परिसरों में बुधवार को तलाशी शुरू की गई।

4.06 करोड़ रुपये की नकदी जब्त

एजेंसी ने कहा, “तलाशी अभियान के दौरान, विभिन्न आपत्तिजनक साक्ष्य, दस्तावेज, मोबाइल फोन, एक लैपटॉप और 4.06 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की गई।” पंजाब पुलिस ने मामले को ईडी को सौंप दिया था, जिसने पहले एक अवैध खदान संचालक और उसकी कंपनियों के खिलाफ खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। जांच के दौरान, संघीय एजेंसी ने पाया कि श्री राम स्टोन क्रशर के मालिक नसीब चंद, भोला ड्रग्स मामले में ईडी द्वारा पहले जब्त की गई भूमि पर “अवैध” खनन कर रहे थे।

Human Trafficking: एक साल बाद पाकिस्तानी जेल से रिहा हुए मां-बेटे, कनाडा भेजने के बहाने कबूतरबाज ने दिया था झांसा-Indianews

बड़े पैमाने पर अवैध खनन

चंद रोपड़ के कुछ इलाकों में “बड़े पैमाने पर अवैध खनन” भी कर रहे थे और जांच के दौरान अवैध खनन में शामिल अन्य लोगों और संस्थाओं के बीच धन के हस्तांतरण से संबंधित विभिन्न लेन-देन सामने आए, जिसके बाद छापेमारी की गई। भोला ड्रग्स मनी-लॉन्ड्रिंग मामला करोड़ों रुपये के सिंथेटिक नारकोटिक्स रैकेट से संबंधित है, जिसका पंजाब में 2013-14 में पता चला था।

यह मामला पंजाब पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर दर्ज किया गया था। भोला को एजेंसी ने जनवरी 2014 में गिरफ्तार किया था और मामला वर्तमान में पंजाब में एक विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत के समक्ष सुनवाई में है।

Rajkot Gaming Zone Tragedy: राजकोट गेमिंग जोन हादसे में 4 अधिकारी गिरफ्तार, अग्निशमन प्रमुख से पूछताछ- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vijay Mallya: विजय माल्या के लिए नई मुसीबत खड़ी, CBI ने इस मामले में गैर-जमानती वारंट किया जारी
Parliament Session 2024 LIVE Updates: एनडीए संसदीय दल की बैठक शुरू, आज लोकसभा में देंगे जवाब पीएम मोदी
फेमस कलाकारों के साथ ये डायरेक्टर बनना चाहते थे फिल्म, इस वजह से ख्वाब रहा अधूरा
Bad Cholesterol Signs on face: क्या आपके शरीर में भी बढ़ चुकी है बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा? चेहरे पर देखने लगेंगे ये लक्षण
मां की मौत के बाद पिता बने शराबी, Chandrika Dixit बचपन के दुखों से उठाया पर्दा
Yogini Ekadashi: आज योगिनी एकादशी पर ऐसे करें तुलसी पूजन, बन जाएंगे सारे बिगड़ते काम
Akhilesh Yadav: बीजेपी की रणनीति है.., राहुल गांधी के हिंदू समाज पर हमले के बाद अखिलेश यादव ने दिया बयान; जानें क्या कहा
ADVERTISEMENT