होम / ईद मिलाद के जुलूस में राष्ट्रीय ध्वज का अपमान, बिहार से लेकर राजस्थान तक घुमाया, देखकर भड़क जाएगा हर हिंदुस्तानी

ईद मिलाद के जुलूस में राष्ट्रीय ध्वज का अपमान, बिहार से लेकर राजस्थान तक घुमाया, देखकर भड़क जाएगा हर हिंदुस्तानी

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 17, 2024, 2:26 pm IST

National Flag Insult: ईद मिलाद के जुलूस में राष्ट्रीय ध्वज का अपमा

India News (इंडिया न्यूज), National Flag Insult: बिहार के सारण जिले के कोपा बाजार में जुलूस निकाला जिसमें राष्ट्रीय ध्वज के अपमान का मामला नजर आया है। मोहम्मद साहब के जन्मदिन मिलाद-उन-नबी के जुलूस के वक्त तिरंगे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया, जिसके बाद इस घटना का वीडियो वायरल हो गया। जिसके बाद से बवाल मच गया और मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने तुरंत कार्रवाई शुरू कर दी। राजस्थान के कोटा में भी एक ऐसी ही घटना सामने देखने को मिली है, जिसमें पुलिस ने झंडा बरामद कर कार्रवाई शुरू कर दी है। बिहार में हुई इस घटना को लेकर सारण के पुलिस अधीक्षक (एसपी) कुमार आशीष ने बयान जारी कर कहा कि पुलिस ने भारतीय ध्वज संहिता 2002 समेत कई अधिनियमों के उल्लंघन के मद्देनजर एफआईआर दर्ज कर ली है।

सत्यापन और पुलिस कार्रवाई

एसपी आशीष ने बताया कि पुलिस ने विवादित झंडा जब्त कर लिया है और इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस दोनों व्यक्तियों से पूछताछ कर रही है कि किसके प्रभाव में आकर उन्होंने यह कदम उठाया। एसपी कुमार आशीष ने बताया कि वीडियो के सत्यापन के बाद पता चला कि यह घटना कोपा थाना क्षेत्र के कोपा बाजार की है, जहां मिलाद-उन-नबी जुलूस के दौरान इस विवादित झंडे का इस्तेमाल किया गया था। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर त्वरित कार्रवाई करते हुए विवादित झंडे को जब्त कर लिया। फिलहाल पुलिस पूरे जिले में कड़ी निगरानी रख रही है और अन्य संवेदनशील जगहों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है, ताकि शांति व्यवस्था बनी रहे।

Delhi CM बनने के बाद भी क्यों दुखी हैं आतिशी? विधायक मीटिंग के बाद पहली बार क्या-क्या बोलीं नई मुख्यमंत्री

आरोपी को बताया नाबालिग

बिहार के छपरा की तरह ही राजस्थान के कोटा में भी ऐसा ही मामला सामने आया, जहां तिरंगे से छेड़छाड़ कर उस पर चांद-तारा बना दिया गया। जुलूस में भी इस झंडे को लहराया गया। मामला सामने आने के बाद पुलिस तुरंत सक्रिय हो गई। हालांकि, कोटा पुलिस ने कहा है, “आज ईद मिलादुन्नबी जुलूस के दौरान अनंतपाड़ा इलाके में आपत्तिजनक प्रतीक के साथ राष्ट्रीय ध्वज लहराने का वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, तो पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए राष्ट्रीय ध्वज बरामद कर लिया। साथ ही, तिरंगा फहराने वाले बच्चों की पहचान कर कानूनी कार्रवाई की जा रही है।”

नई CM Atishi ने दुनिया के इन 2 नामी कॉलेजों में की है पढ़ाई, लाखों में फीस फिर भी खुद को बताती हैं ‘आम आदमी’

कोटा में उठा विवाद

छपरा और कोटा की इन घटनाओं के बीच देश में सांप्रदायिक तनाव की स्थिति भी बनी हुई है। बांग्लादेश में हिंदुओं पर हाल ही में हुए अत्याचार, वक्फ संशोधन विधेयक के खिलाफ मुस्लिम समुदाय के लामबंद होने और देश के विभिन्न हिस्सों में गणेश पूजा जुलूसों पर हमलों के कारण माहौल तनावपूर्ण है। ऐसे में तिरंगे के अपमान की यह घटना और भी तनाव पैदा कर सकती है। हाल ही में भागलपुर में भी एक मुस्लिम युवक ने अयोध्या के राम मंदिर को उड़ाने की धमकी दी थी, जिसे यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। कोटा और छपरा की घटनाएं न केवल राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का अपमान हैं, बल्कि देश के मौजूदा सांप्रदायिक माहौल को और भड़काने की कोशिश भी मानी जा रही हैं।

‘भगवान दिल्ली को बचाए, अफजल गुरु के लिए लड़ने वाले परिवार की बेटी’, Atishi के CM बनते ही किसने उखाड़े गड़े मुर्दे?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT