होम / UP सरकार के नेम प्लेट फैसले पर बिखरा NDA का कुनबा, इस केंद्रीय मंत्री ने की आदेश की आलोचना

UP सरकार के नेम प्लेट फैसले पर बिखरा NDA का कुनबा, इस केंद्रीय मंत्री ने की आदेश की आलोचना

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 21, 2024, 4:52 pm IST

RLD chief Jayant Chaudhary

India News (इंडिया न्यूज),Kanwar Yatra Nameplate: इस मामले पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में, केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में मंत्री और रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने रविवार को कहा कि उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा कांवड़ यात्रा मार्गों पर भोजनालयों और खाद्य दुकानों के संबंध में जारी किया गया विवादास्पद आदेश न तो कोई ‘सुविचारित’ निर्णय था और न ही कोई ‘तर्कपूर्ण’ निर्णय था।।

कांवड़ यात्रा को लेकर कही यह बात

उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि “किसी भी निर्णय से समुदाय की भलाई और समुदाय में सद्भाव की भावना को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए। कांवड़ यात्रा पर जाने वाले और उनकी सेवा करने वाले सभी एक जैसे हैं। यह परंपरा शुरू से ही चली आ रही है…किसी को इस बात की परवाह नहीं थी कि उनकी सेवा कौन कर रहा है,” । केंद्रीय मंत्री ने कहा कि”लोगों की पहचान करने और उन्हें इंगित करने की बात, मुझे समझ में नहीं आई,” ।

विपक्षी दलों ने की आलोचना

इस आदेश के तहत कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्थित भोजनालयों और खाद्य दुकानों पर अपने मालिकों का नाम प्रदर्शित करना अनिवार्य है। इस आदेश की विपक्षी दलों के साथ-साथ एनडीए में भाजपा के सहयोगी दलों, जिसमें रालोद भी शामिल है, ने भी आलोचना की है। इसे सबसे पहले उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर पुलिस ने जारी किया था। कड़ी आलोचना के बाद जिला प्रशासन ने नाम प्रदर्शित करना एक ‘स्वैच्छिक’ निर्णय बना दिया।

पूरे राज्य में लागू करने का निर्देश 

हालांकि, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे राज्य में इस निर्देश को लागू कर दिया है और विरोध के बावजूद इसमें कोई बदलाव नहीं किया है। शनिवार को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी जो भाजपा के सहयोगी हैं और केंद्र सरकार में मंत्री हैं, ने इस निर्देश का समर्थन किया।

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के प्रमुख और लोकसभा में बिहार की गया संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले मांझी ने कहा “मैं अन्य दलों के लिए नहीं बोल सकता, लेकिन मुझे इस तरह के आदेश में कुछ भी गलत नहीं लगता। अगर व्यवसाय से जुड़े लोगों से उनके नाम और पते को प्रमुखता से प्रदर्शित करने के लिए कहा जाए तो इसमें क्या बुराई है?”।

Jio Recharge Plan: करोड़ों यूजर्स को Jio का बड़ा तोहफा, चुपके से लॉन्च किया लंबी वैलिडिटी वाला सस्ता 5G प्लान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT