होम / स्पीकर चुनाव के लिए NDA ने चला सियासी चाल, इस बैठक में हुई चर्चा

स्पीकर चुनाव के लिए NDA ने चला सियासी चाल, इस बैठक में हुई चर्चा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 25, 2024, 7:13 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Speaker Election: संसद में स्पीकर के चुनाव के लिए एनडीए ने रणनीति तैयार कर ली है। इसके लिए मंगलवार को गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर एनडीए के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। इसमें स्पीकर के लिए कल होने वाले मतदान पर चर्चा की गई। यह भी तय हुआ कि एनडीए के सभी 293 सांसद हर हाल में सदन में मौजूद रहें। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए।

एनडीए ने लोकसभा स्पीकर के लिए ओम बिड़ला का नाम प्रस्तावित किया है, जिस पर विपक्ष असहमत है। ऐसे में इंडिया अलायंस की ओर से स्पीकर के चुनाव के लिए के सुरेश का नाम प्रस्तावित किया गया है। आम सहमति न बन पाने के कारण अब स्पीकर के चुनाव के लिए मतदान होगा। इसके लिए बुधवार का दिन तय किया गया है।

Asaduddin Owaisi: लोकसभा सांसद के रूप में शपथ लेते हुए असदुद्दीन ओवैसी ने लगाया ‘जय फिलिस्तीन’ का नारा-Indianews

बैठक में लिया गया यह फैसला

अध्यक्ष चुनाव को लेकर मंगलवार को गृह मंत्री अमित शाह के घर एनडीए नेताओं की बैठक बुलाई गई थी। इसमें तय हुआ कि वोटिंग के दौरान एनडीए के सभी सांसद सदन में मौजूद रहेंगे। यह भी तय हुआ कि सभी सांसदों को वोटिंग प्रक्रिया समझाई जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि वोटिंग कागज पर होनी है, पहली बार चुनकर आए सांसदों से गलती न हो। इसलिए उन्हें पहले से ही प्रशिक्षित किया जाएगा।

नाश्ते में सिखाया जाएगा वोटिंग कैसे करें

बताया जा रहा है कि बैठक में तय हुआ है कि कल सुबह 8 बजे सभी सांसदों को उनके राज्यवार नेताओं के साथ नाश्ते पर बुलाया जाएगा। यहां उन्हें वोटिंग की पूरी प्रक्रिया समझाई जाएगी और बताया जाएगा कि कैसे वोट करना है। यहां 293 सांसदों की संख्या को बनाए रखने के साथ ही उनकी संख्या बढ़ाने का भी प्रयास किया जाएगा।

अन्य दलों को जोड़ने का प्रयास

अध्यक्ष की वोटिंग के लिए एनडीए से अलग कुछ अन्य छोटी पार्टियों के सांसदों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए एनडीए के अलग-अलग नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है। आधा दर्जन से अधिक छोटी पार्टियों को अपने पाले में शामिल करने की कोशिश की जा रही है। इनमें कुछ पार्टियां ऐसी भी हैं, जिनके पास सिर्फ एक-एक सांसद हैं।

इतने साल बाद रूस जाएंगे PM Modi, अभी तरीख तय नहीं

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rahul Gandhi on Hindu: राहुल गांधी के बयान से मचा बवाल, पीएम मोदी ने कहा- पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना…
Natasa Stankovic ने Hardik Pandya के टी20 विश्व कप जीत के बाद नहीं दी बधाई, किसी और से वीडियो कॉल पर बात करते दिखे क्रिकेटर
Kareena Kapoor की मर्डर-मिस्ट्री The Buckingham Murders से नए पोस्टर हुए आउट, रिलीज डेट की भी हुई घोषणा
दिल्ली के इस हनुमान मंदिर में मात्र झाड़ा लगने से मिट जाते हैं बड़े से बड़े रोग, देश-विदेशो से आते है लोग!
Akshay Kumar की Sarfira ने रिलीज से पहले तोड़ा ये रिकॉर्ड, इस वजह से लोगों के दिलों में बनाई जगह
Golgappa: गोलगप्पा खाने से हो सकता है कैंसर, FSSAI ने किया खुलासा
कामाख्या देवी मंदिर के इन रहस्यों को जान फटी की फटी रह जाएँगी आपकी आँख, भूलकर भी न करे इग्नोर!
ADVERTISEMENT