होम / NDA Meeting: NDA की बैठक में शामिल हों सभी TDP सांसद, चंद्रबाबू नायडू का सांसदों को निर्देश-Indianews

NDA Meeting: NDA की बैठक में शामिल हों सभी TDP सांसद, चंद्रबाबू नायडू का सांसदों को निर्देश-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 7, 2024, 7:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज), NDA Meeting: लोकसभा चुनाव के नतीजों के कुछ दिनों बाद भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नवनिर्वाचित सांसद शुक्रवार 7 जून को नई दिल्ली में बैठक कर नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनने की संभावना है। तेलुगु देशम पार्टी के सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू ने कथित तौर पर सभी पार्टी सांसदों को नई दिल्ली में NDA की बैठक में शामिल होने का निर्देश दिया है।

आज की NDA की बैठक

आंध्र प्रदेश में अकेले टीडीपी ने 16 MP सीटें जीतीं, जबकि टीडीपी, बीजेपी और जनसेना के एनडीए गठबंधन ने सामूहिक रूप से 25 में से 21 सीटों पर जीत हासिल की। एनडीए के नेता के रूप में चुने जाने के बाद, नरेंद्र मोदी रविवार, 9 जून को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेंगे। टीडीपी के एन चंद्रबाबू नायडू गुरुवार को नई दिल्ली के लिए रवाना हुए और एनडीए की बैठक में भाग लेने के लिए तैयार हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई ने टीडीपी के सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि चंद्रबाबू नायडू के नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए 9 जून तक नई दिल्ली में रहने की उम्मीद है।

NCP MLAs: महाराष्ट्र में सियासी उथल-पुथल, अजित पवार के 5 MLA बैठक से गायब-Indianews

NDA सांसदों के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी के चुनाव के बाद, गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य जैसे चंद्रबाबू नायडू और जनता दल (यूनाइटेड) के नीतीश कुमार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ बैठक के लिए प्रधानमंत्री के साथ शामिल होंगे और उन्हें उनका समर्थन करने वाले सांसदों की सूची सौंपेंगे।

9 जून को मोदी ले सकते हैं सपथ

एनडीए के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े से काफी ऊपर है। केंद्र में एनडीए सरकार के गठन में 16 सांसदों के साथ ‘किंगमेकर’ के रूप में उभरी टीडीपी के केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने की संभावना है, पार्टी के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को पीटीआई को बताया। टीडीपी राजस्व की कमी से जूझ रहे आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जा भी मांगेगी, जिसने 2014 में राज्य के विभाजन के दौरान आईटी दिग्गज हैदराबाद को तेलंगाना में खो दिया था। यह पहली बार नहीं है जब टीडीपी केंद्र में एनडीए के साथ सरकार में है। दिवंगत टीडीपी नेता जीएमसी बालयोगी उस समय लोकसभा के अध्यक्ष थे, जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे। हालांकि, 2002 में आंध्र प्रदेश में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई थी।

Parliament: संसद भवन के भीतर से हटाई जा रही गांधी, अंबेडकर और शिवाजी की मूर्तियां, कांग्रेस ने जताई आपत्ति -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT