होम / Neena Singh: CISF की पहली महिला प्रमुख नीना सिंह हवाई अड्डे पर निभा रही ये बड़ी जिम्मेदारी

Neena Singh: CISF की पहली महिला प्रमुख नीना सिंह हवाई अड्डे पर निभा रही ये बड़ी जिम्मेदारी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 28, 2023, 11:40 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Neena Singh, नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो और देश भर के हवाई अड्डों को सुरक्षा प्रदान करने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को अपनी पहली महिला प्रमुख मिल गई है। राजस्थान कैडर की 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी नीना सिंह, जो सीआईएसएफ की विशेष महानिदेशक के रूप में कार्यरत थीं, केंद्रीय बल में महानिदेशक के पद पर पदोन्नत होने वाली पहली महिला बन गई हैं। वह 2021 से सीआईएसएफ में हैं और अगले साल 31 जुलाई को अपनी सेवानिवृत्ति तक इस पद पर बनी रहेंगी।

जानिये कौन है नीना सिंह

बता दें कि, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) का नेतृत्व कर रहे अनीश दयाल सिंह को नई नियुक्तियों के तहत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का महानिदेशक नामित किया गया है। वहीं, बिहार की रहने वाली नीना सिंह ने पटना वीमेंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पढ़ाई की। उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री भी हासिल की है।

उनकी उपलब्धियों में राजस्थान में शीर्ष पुलिस पद संभालने वाली पहली महिला बनना भी शामिल है। राज्य पुलिस बल में छह अधिकारी महानिदेशक रैंक के हैं।
2000 में, राज्य महिला आयोग के सदस्य सचिव के रूप में, उन्होंने एक आउटरीच कार्यक्रम तैयार किया था, जिसके तहत आयोग के सदस्य संकटग्रस्त महिलाओं की सुनवाई करने के लिए जिलों में जाएंगे।

कई मामलों में कर चुकी हैं देखरेख

इसके साथ ही उन्होंने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफ्लो के साथ दो शोध पत्रों का सह-लेखन किया है। उन्होंने पुलिस स्टेशनों को अधिक सुलभ बनाने के लिए 2005-2006 में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए एक परियोजना पर भी काम किया। 2013-2018 के दौरान, जब वह सीबीआई की संयुक्त निदेशक थीं, तब उन्होंने शीना बोरा हत्याकांड और जिया खान आत्महत्या मामले जैसे हाई-प्रोफाइल मामलों की देखरेख की। 2020 में, उन्हें पेशेवर उत्कृष्टता के लिए अति उत्कृष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

CISF को दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा की जिम्मेजदारी

उनके पति रोहित कुमार सिंह भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं, जो वर्तमान में केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय के सचिव के पद पर तैनात हैं। 1.76 लाख कर्मियों वाले मजबूत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के साथ सीआईएसएफ को दिल्ली मेट्रो, नागरिक हवाई अड्डों और एयरोस्पेस और परमाणु क्षेत्र में संवेदनशील प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करने का आदेश दिया गया है।

यह भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT