होम / Year Ender: 2023 में भारत के इन खिलाड़ीयों ने बनाए कई बड़े रिकॉर्ड, जानें

Year Ender: 2023 में भारत के इन खिलाड़ीयों ने बनाए कई बड़े रिकॉर्ड, जानें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 27, 2023, 9:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Indian Players Record: साल 2023 में भले ही भारत को वनडे वर्ल्ड कप और टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा हो। लेकिन भारतीय खिलाड़ीयों ने इस साल शानदार प्रर्दशन किया और कई रिकॉर्ड अपने नाम किया।  तो चलिए जानते हैं  2023 में भारतीय खिलाड़ियों के द्वारा बनाए गए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना कई सालों तक मुश्किल है।

मोहम्मद शमी ने इस रिकॉर्ड को किया अपने नाम

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शानदार प्रर्दशन करते हुए एक रोमांचक मुकाबले में वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए 7 विकेट लिया। यह वनडे में किसी भी भारतीय गेंदबाज का बेस्ट प्रदर्शन है। उनसे पहले कोई भी भारतीय गेंदबाज वनडे में 7 विकेट नहीं ले पाया था।

कोहली ने इस विराट रिकॉर्ड को किया अपने नाम

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली एक वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 2023 वनडे विश्व कप में कोहली ने 765 रन बनाए। बता दें इससे पहले किसी भी एक वनडे  विश्व कप में किसी बल्लेबाज ने 700 रन नहीं बनाए थे।

सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ा

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने क्रिकेट के भगवान सचिन के वनडे में सबसे ज्यादा वनडे शतक (49) के रिकॉर्ड  की पहले बराबरी की। उसके बाद उस रिकॉर्ड को तोड़ कर वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर अपना 50वां शतक ठोका। एक्टिव खिलाड़ियों में उनके बाद रोहित शर्मा के नंबर आता है जिनके 31 वनडे शतक ही हैं।

रोहित शर्मा ने इस रिकार्ड को किया अपने नाम

वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनके टूर्नामेंट में 7 शतक हो चुके हैं। अब शायद ही रोहित अगला वर्ल्ड कप खेले। लेकिन उनका रिकॉर्ड तोड़ना आसान नहीं होगा।

छक्कों के बादशाह बने रोहित शर्मा 

रोहित शर्मा वनडे कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज बन गए। 2023 में भारतीय कप्तान के बल्ले से वनडे में 67 छक्के मारे। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज वनडे में एक साल में 60 छक्के भी नहीं मार पाया है।

यह भी पढ़ें-

IND vs SA Test Series:दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सचिन और सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट

IND vs SA Test Series: जानें रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने को लेकर क्या कहा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT