होम / नीट 2025 के लिए ऐसे करें तैयारी, मिलेगी सफलता -IndiaNews

नीट 2025 के लिए ऐसे करें तैयारी, मिलेगी सफलता -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 29, 2024, 12:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), NEET 2024: इन दिनों NEET की चर्चा जोरो से हो रही है। इसके पीछे की वजह है परिक्षा में धांधली। इन सबके बीच कई छात्रों का भविष्य अधर में है। ऐसे में वो छात्र जो अगले साल परीक्षा देने वाले हैं उनके मन में कई तरह के सवाल दौड़ रहे हैं। तो अगले साल के लिए परीक्षा की तैयारी कैसे करें इसके बारे में हम बताने जा रहे हैं। नोट्स बनाकर NEET 2025 की तैयारी शुरू करने से लेकर पिछले महीने की तैयारी रणनीति तक, यह पृष्ठ सब कुछ कवर करेगा। NEET की तैयारी कैसे करें के सवाल के साथ, एक और प्रासंगिक सवाल जो NEET उम्मीदवारों के मन में आता है वह यह है कि NEET की तैयारी कब शुरू करें।

  • विभिन्न चरणों में उम्मीदवारों के लिए टिप्स
  • 11वीं कक्षा के दौरान NEET की तैयारी टिप्स
  • 12वीं कक्षा के दौरान NEET की तैयारी कैसे करें

विभिन्न चरणों में उम्मीदवारों के लिए टिप्स

उम्मीदवार परीक्षा से पहले अलग-अलग अवधि में NEET के लिए अपनी तैयारी शुरू करते हैं। कुछ लोग अपनी तैयारी जल्दी शुरू कर देते हैं, जबकि अन्य पहले 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इन सभी स्तरों के लिए तैयारी की रणनीति अलग-अलग है। छात्र अक्सर सवाल पूछते हैं, ‘नीट की तैयारी कब शुरू करें?’ चूंकि इसका कोई विशेष उत्तर नहीं है, इसलिए छात्रों को अपनी क्षमता और प्राथमिकताओं के आधार पर इसे स्वयं तय करना चाहिए। नीचे संबंधित स्तरों के लिए रणनीति के बारे में अधिक जानें।

11वीं कक्षा के दौरान NEET की तैयारी टिप्स

अधिकांश उम्मीदवार कक्षा 11 में अपनी NEET तैयारी शुरू करते हैं। इस स्तर पर, जब छात्र तैयारी शुरू कर रहे होते हैं, तो उन्हें NEET यूजी पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न और संरचना के माध्यम से परीक्षा की गहन समझ प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र। चूँकि उन्हें स्कूल भी जाना है, इसलिए उन्हें स्कूल की पढ़ाई और गतिविधियों और NEET की तैयारी दोनों को संतुलित करने के लिए अपना समय तदनुसार विभाजित करना चाहिए।

साथ ही, विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्राप्त करने और अपनी तैयारी के स्तर का परीक्षण करने के लिए NEET कोचिंग संस्थान में शामिल होने या NEET टेस्ट श्रृंखला में नामांकन करने का यह सही चरण है, जो उन्हें भविष्य की कार्रवाई तय करने में मदद करेगा। इस स्तर पर, यह सलाह दी जाती है कि अभ्यर्थी अपने स्कूल की पाठ्यपुस्तकों या एनसीईआरटी पुस्तकों का संदर्भ लें।

ढेर सारी किताबें और अध्ययन सामग्री जमा करने से उनका भ्रम ही बढ़ेगा। NEET UG 2024 पाठ्यक्रम को पढ़ने के बाद, छात्रों को अपनी ताकत और कमजोरियों को पहचानना चाहिए और उसके अनुसार काम करना चाहिए। नीट के लिए तैयारी और रिवीजन नोट्स बनाएं और पूरे किए गए अध्यायों या विषयों पर ध्यान देने के लिए उन्हें नियमित रूप से पढ़ें।

रिलेशनशिप के नाम पर यौन उत्पीड़न उचित नहीं, जानें बॉम्बे हाई कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा -IndiaNews

12वीं कक्षा के दौरान NEET की तैयारी कैसे करें

कक्षा 12 छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष है क्योंकि उन्हें बोर्ड परीक्षा में शामिल होना होता है। इसलिए, यह साल दोनों के बीच संतुलन बनाने का है। जबकि सामान्य विषय हैं, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान, छात्रों को भाषा, गणित आदि जैसे अतिरिक्त विषयों की भी परीक्षा देनी होती है। कक्षा 12 के छात्रों को एक दिनचर्या बनाने और उसका पालन करने की सलाह दी जाती है। समय सारिणी में बोर्ड परीक्षा और एनईईटी तैयारी के घंटों का स्पष्ट सीमांकन होना चाहिए।

साथ ही, चूंकि NEET परीक्षा बोर्ड परीक्षा के कुछ महीनों बाद निर्धारित की जाएगी, इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे मुख्य रूप से अपनी बोर्ड परीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करें, साथ ही NEET 2025 की तैयारी के साथ कोई समझौता न करें। यह मानते हुए कि उम्मीदवारों ने एनईईटी पाठ्यक्रम और प्रारंभिक संशोधन पूरा कर लिया है, अब पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने और नियमित एनईईटी मॉक टेस्ट लेने पर ध्यान केंद्रित करने का समय है। अतिरिक्त संशोधन और अवधारणाओं को साफ़ करने के लिए, छात्रों को एनईईटी तैयारी पुस्तकों का भी संदर्भ लेना चाहिए जिन्हें अन्य एनईईटी उम्मीदवारों द्वारा व्यापक रूप से संदर्भित किया जाता है।

Shashi Tharoor Lutyens House: दिल्ली में भीषण बारिश से बर्बाद हुआ शशि थरूर का घर, कही ये बड़ी बात-Indianews

ड्रॉपर्स के लिए एनईईटी तैयारी टिप्स 

ड्रॉपर्स या रिपीटर्स को NEET में उपस्थित होने का अनुभव होने का लाभ मिलता है। चूंकि वे पहले ही एक बार परीक्षा दे चुके हैं, इसलिए उन्हें NEET परीक्षा पैटर्न और संरचना का व्यापक विचार है। ड्रॉपर्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात उन क्षेत्रों की पहचान करना है जहां पिछले प्रयास में उनसे गलती हुई थी। साथ ही, यह पिछली तैयारी रणनीति का आत्मनिरीक्षण करने का भी समय है।

Ladakh Incident: लद्दाख में बड़ा हादसा, नदी में अभ्यास कर रहे सेना के जवान, जलस्तर बढ़ने से 5 की मौत-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

परिक्रमा करते समय क्या आप भी पीछे से प्रणाम करने की करते हैं भूल, आज से ही कर दीजिए बंद
Lonavala Waterfall Mishap: भुशी बांध में डूबने से 2 नाबालिगों समेत 5 लोगों के परिवार की मौत, घटना पर पुणे ग्रामीण पुलिस ने दिया ये बयान
Om Birla: राहुल गांधी ने लोकसभा में दिखाई भगवान शिव की तस्वीर, ओम बिरला का विरोध
Asaduddin Owaisi: ‘अंग्रेजों से बद्तर है नया कानून’, भारत के Three New Criminal Laws पर ये क्या बोल गए Owaisi?
Virat Kohli ने किए टी20 विश्व कप जीत के पोस्ट पर पत्नी Anushka Sharma ने बरसाया प्यार, फैंस हुए इमोशनल
मानसून में कूलर में पानी डालकर चलाना कितना खतरनाक? समय रहते जान लें
Nyay Instead of Dand: अब दंंड नहीं न्याय मिलेगा.., आपराधिक कानून लागू होने पर केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात
ADVERTISEMENT