होम / NEET Scam: नीट पेपर लीक मामले में घिरे तेजस्वी यादव के PS, EOU आज खिलाफ में पेश करेगी सबूत-Indianews

NEET Scam: नीट पेपर लीक मामले में घिरे तेजस्वी यादव के PS, EOU आज खिलाफ में पेश करेगी सबूत-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 21, 2024, 11:05 am IST
NEET Scam: नीट पेपर लीक मामले में घिरे तेजस्वी यादव के PS, EOU आज खिलाफ में पेश करेगी सबूत-Indianews

neet

India News(इंडिया न्यूज), NEET Scam: नीट  पेपर लीक मामले में लगातार कोई न कोई नई जानकारी सामने आ रही है। बिहार पुलिस ने चार आरोपियों को कुछ दिन पहले नीट पेपर लीक मामले में  गिरफ्तार किया था। अब लगातार सवाल तेजस्वी यादव पर खड़े हो रहे हैं। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

नीट पेपर लीक मामले में तेजस्वी यादव को लिया घेरे में 

नीट पेपर लीक मामले में राजद नेता तेजस्वी यादव के निजी सचिव प्रीतम यादव की भूमिका पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। नीट परीक्षा से एक दिन पहले पटना के जिस सरकारी गेस्ट हाउस में फर्जीवाड़ा करने वाला गिरोह और अभ्यर्थी रुके थे, उसे तेजस्वी यादव के निजी सचिव (पीएस) प्रीतम ने बुक कराया था। अब जांच एजेंसी आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) प्रीतम कुमार से पूछताछ करने जा रही है। यह पूछताछ तेजस्वी यादव के पीएस प्रीतम कुमार को बुलाने और एनएच गेस्ट हाउस बुक कराने के मामले में होगी।

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में खेती कर रहे किसान पर बाघ ने किया हमला, वन विभाग की लापरवाही पर गांववालों का फूटा गुस्सा-Indianews

EOU पेश करेगी सबूत  

इस दौरान ईओयू प्रीतम कुमार और पेपर लीक के मास्टरमाइंड सिकंदर यादवेंदु के बीच कनेक्शन जानने की कोशिश करेगी। ईओयू की एक टीम कल शाम पटना से दिल्ली के लिए रवाना हुई थी। आज ईओयू की टीम दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात कर पेपर लीक से जुड़े सबूत पेश करेगी। इस बीच राज्य सरकार जांच एजेंसी ईओयू के काम करने के तरीके से नाराज बताई जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जांच एजेंसी ने अभ्यर्थियों को सार्वजनिक तौर पर पूछताछ के लिए ईओयू मुख्यालय बुलाए जाने के तरीके से सरकार नाराज है। जांच एजेंसी के दफ्तर के बाहर अभ्यर्थियों के मीडिया ट्रायल पर भी सरकार ने नाराजगी जताई है।

स्वतंत्र रूप से काम करेगी EOU 

राज्य सरकार ने मामले की गंभीरता को समझते हुए ईओयू के अधिकारियों को स्वतंत्र रूप से काम करने का निर्देश दिया है। ईओयू को अभी कई और अभ्यर्थियों से पूछताछ करनी है। संभव है कि ईओयू अब अभ्यर्थियों को दफ्तर बुलाने के बजाय उनके घर पर ही पूछताछ करे। गुरुवार को बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने कहा, तेजस्वी यादव के पीएम प्रीतम कुमार ने गेस्ट हाउस के कर्मचारी प्रदीप के जरिए मास्टरमाइंड सिकंदर के लिए कमरा बुक कराया था। उन्होंने आगे कहा, कि ‘गेस्ट हाउस में जो लोग पकड़े गए हैं, वे प्रीतम से जुड़े हैं और प्रीतम पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के पीएस हैं। प्रीतम ने दबाव बनाकर गेस्ट हाउस बुक कराया था। पहले प्रीतम के फोन को गंभीरता से नहीं लिया गया। गेस्ट हाउस में ठहरने के लिए आवंटन पत्र भी नहीं दिया गया, लेकिन लोग वहां रुके।

प्रीतम कुमार है मामले के मास्टरमाइंड 

इस संबंध में विभागीय कार्रवाई की जाएगी।’ जेडीयू ने तेजस्वी के पीएस प्रीतम का नाम लेकर उन पर भी निशाना साधा है। प्रीतम कुमार (52 वर्ष) बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। अगस्त 2022 में उसे नई पोस्टिंग मिली और उसे तेजस्वी यादव का निजी सचिव (सरकार) बना दिया गया। आपको बता दें कि प्रीतम के पिता का नाम सुभाष चंद्र निराला है और वे बिहार के मुंगेर के रहने वाले हैं। सिकंदर प्रसाद यादवेंदु दानापुर नगर परिषद में जूनियर इंजीनियर हैं। उसने अपने भतीजे अनुराग के नाम पर गेस्ट हाउस के कमरे बुक कराए थे। मामले के सबूत मिलने के बाद पुलिस ने अनुराग और सिकंदर दोनों को गिरफ्तार कर लिया है।

Arvind Kejriwal Bail: सीएम केजरीवाल के जमानत से पहले दिल्ली HC पहुंची ईडी, राउज एवेन्यू कोर्ट के फैसले को दी चुनौती-Indianews

अनुराग ने कबूला सच

सिकंदर को पूरी घटना का मास्टरमाइंड माना जा रहा है। उसने अभ्यर्थियों को गेस्ट हाउस में रखकर गिरोह की मदद से पेपर याद कराने की योजना बनाई थी। अनुराग ने पुलिस को दिए बयान में यह भी कहा कि सिकंदर उसका चाचा है और वह उन्हें गेस्ट हाउस में लेकर आया था और पूरी रात पेपर याद कराया था। इस गवाही के बाद ईओयू को साफ तौर पर पता चल गया कि इस मामले में कहीं न कहीं हाथ तेजस्वी यादव और उसके सचिव का है। हालांकि आज  सबूत की पेशी के बाद पूरी जानकारी सभी के समक्ष आ जाएगाी।  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT